केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) 1st क्लास में विभिन्न केवीएस विद्यालयों में एडमिशन के लिए बच्चों की पहली लिस्ट जारी करेगा। यह लिस्ट आज जारी की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किये गए बच्चों की लिस्ट केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिसियल वेबसाइट kvsonlineadmission.in पर जारी की जाएगी। बच्चों के अभिभावक वेबसाइट पर जाकर शार्टलिस्ट किये गए बच्चों की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

केवीएस ने पहली कक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 मार्च 2019 से शुरू की थी और आवेदन प्रक्रिया 19 मार्च 2019 तक चली। उम्मीदवारों को बता दें कि केवीएस (KVS) पहली कक्षा के शार्टलिस्ट किये गए बच्चों की पहली लिस्ट जारी होने के बाद दूसरी लिस्ट जारी की जाएगी। दूसरी लिस्ट 09 अप्रैल 2019 को जारी की जाएगी। दो लिस्ट जारी होने के बाद अगर विद्यालयों में सीटें उपलब्ध रहेंगी तो तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी जो 23 अप्रैल 2019 को जारी की जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) विभिन्न केवीएस विद्यालयों के लिए जिन बच्चों के आवेदन किये गए उनको उनकी कैटेगरी और योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। जिसके बाद शॉर्टलिस्ट किये हुए बच्चों के परिणाम मेरिट लिस्ट के रूप में केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। जिन बच्चों का नाम उस मेरिट लिस्ट में होगा उन बच्चों को विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन प्रदान किया जायेगा।

अभिभावकों को बता दें कि वे अपने बच्चों के शॉर्टलिस्ट की गई लिस्ट केवीएस की ऑफिसियल वेबसाइट के साथ साथ जिन  विद्यालय में एडमिशन के लिए अप्लाई किया गया होगा उसके नोटिस बोर्ड पर पर भी इसकी जानकारी दी जाएगी। इसलिए बच्चों के अभिभावकों ने अपने बच्चों के एडमिशन के लिए जिस विद्यालय के लिए आवेदन किया है वे उस विद्यालय के नोटिस बोर्ड से भी शॉर्टलिस्ट की गई लिस्ट को देख सकते  हैं। इसके साथ जिन बच्चों (केवल एससी एवं एसटी) के लिए सीटें खाली रहेंगी तो केंद्रीय विद्यालय संगठन एडमिशन के लिए दोबारा नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

उन अविभावकों को जानकारी दे दें जो अपने बच्चों को केवीएस विद्यालयों में 2nd क्लास में एडमिशन दिलाना चाहते हैं उनको बता दें कि दूसरी क्लास के लिए आवेदन प्रक्रिया 02 अप्रैल 2019 सुबह 8 बजे से शुरू हो रही है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 09 अप्रैल 2019 को सांय 4 बजे तक निर्धारित की गई है। दूसरी क्लास के शॉर्टलिस्ट किये गए बच्चों की लिस्ट 12 अप्रैल 2019 से 20 अप्रैल 2019 के बाच जारी की जाएगी। इसके साथ जो छात्र 11वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं वे 10वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी होने के 10  दिन तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।