केन्द्रीय विद्यालय में टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी टीचर भर्ती के लिए 22 दिसंबर और 23 दिसंबर 2018 को परीक्षा आयोजित की जा रही है। दोनों दिन परीक्षा तीन शिफ्ट में साढ़े नौ बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक, साढ़े बारह बजे से तीन बजे तक और चार बजे से साढ़े छः बजे तक आयोजित की जाएगी। केवीएस भर्ती परीक्षा की पहले शिफ्ट की बाद ही के लिए विभिन्न कोचिंग सेंटर्स के द्वारा जारी की जाने लगी है।

आपको बता दें कि परीक्षा के बाद से ही केवीएस भर्ती परीक्षा आंसर की सोशल मीडिया पर जारी कर दी गयी है। हालाँकि केवीएस भर्ती की अधिकारी उत्तर कुँजी कुछ दिन बाद जनवरी 2019 में जारी कर दी जाएगी। जिसे आप केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। फिर इसके बाद केवी परीक्षा परिणाम जारी करेगा और परीक्षा में चयनित उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए आमंत्रित करे जायेंगे।

केवीएस द्वारा आधिकारिक आंसर की जारी करने के बाद उम्मीदवार उसे केवीएस की वेबसाइट से देख सकेंगे। उम्मीदवारों उत्तर कुँजी की जाँच के लिए केवी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर उत्तर कुँजी की लिंक पर क्लिक करना होगा इसके बाद ओपन हुई नई विंडो में अपना रोल नंबर और जन्मतिथि के द्वारा लॉगिन करना होगा।

केवीएस टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी, लाइब्रेरियन भर्ती की आधिकारिक उत्तर कुँजी जारी होने के बाद उम्मीदवार अगर किसी उत्तर से सहमत नहीं हैं तो गलत उत्तर के लिए ऑब्जेक्शन भी कर सकते हैं। ऑब्जेक्शन के लिए केवीएस एक निश्चित समय के लिए लिंक जारी करेगा। उस लिंक के द्वारा उम्मीदवार गलत उत्तर के लिए दावा पेश कर सकते हैं। ऑब्जेक्शन के लिए उम्मीदवार को 200/- रूपये केवीएस को देने होंगे।

22 और 23 दिसंबर 2018 को केवीएस में टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी, लाइब्रेरियन की भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है जो कि भारत के 36 विभिन्न शहरों में आयोजित की जा रही है। परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक दिया जायेगा, परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

इस वर्ष केवी में विभिन्न पदों पर 8,339 रिक्तियों के लिए भर्ती निकली थी। बता दें कि केंद्रीय विद्यालय प्राचार्य और उपप्राचार्य की भर्ती ले लिए लिखित परीक्षा 3 नवंबर 2018 को आयोजित की गयी थी। जिसकी ऑफिसियल आंसर की परीक्षा के सिर्फ दस दिन बाद ही 13 नवंबर 2018 को जारी कर दी गयी थी।

केवी प्राचार्य भर्ती की लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों के लिए इंटरव्यू प्रक्रिया 29 नवंबर से 06 दिसंबर 2018 आयोजित किये गए थे जिसके बाद 07 दिसंबर 2018 को प्राचार्य भर्ती का रिजल्ट जारी कर दिया गया था और उप-प्राचार्य भर्ती के लिये रिजल्ट 21 दिसंबर 2018 जारी किया गया, जिसके लिए इंटरव्यू प्रक्रिया 10 से 14 दिसंबर 2018 को आयोजित किये गए थे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।