अगर उम्मीदवार एमपी टीईटी परीक्षा (शिक्षक पात्रता परीक्षा) में शामिल होना चाहते हैं। तो उम्मीदवार को मध्य प्रदेश टीईटी यानी कि शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि अगर आप मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो देर न करें क्योंकि मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि 20 अक्टूबर 2018 यानी कि कल है। और परीक्षा 29 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी।

अगर आप भी एक टीचर के पद पर नियुक्त होना चाहते हैं। तो आपको बता दें कि टीचर बनने के लिए आपको एक पात्रता परीक्षा (शिक्षक पात्रता परीक्षा) में भाग लेना होगा और उसको पास करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 05 अक्टूबर 2018 थी। और मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए आवेदन 11 सितंबर 2018 से शुरू हो गए। लेकिन अब मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए आवेदन कि अंतिम तिथि को बढा़कर 20 अक्टूबर कर दिया गया है। और आवेदन पत्र में संशोधन करने की तारीख 21 अक्टूबर 2018 है। इसलिए अगर उम्मीदवार एमपी टीईटी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्द ही कर दें।

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए कुल 17,000 पदों पर रिक्तियां निकाली थी। लेकिन इसको अब बढा़ दिया गया है। और एमपी उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 भर्ती में 2220 नई रिक्तियां जोड़ दी गई हैं। इस तरह से अब एमपी उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 भर्ती यानि कि एमपी टीईटी के लिए कुल 19220 रिक्तियां हैं।

उम्मीदवार को बता दें कि अगर आपको उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए आवेदन करना है तो उम्मीदवार ने संबंधित विषय में द्वितीय श्रेणी से स्नातकोत्तर का साथ बीएड या समकक्ष पास किया हो। साथ ही उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। और अधिकतम आयु 40 वर्ष (पुरूषों के लिए) और 45 वर्ष (महिलाओं के लिए) होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है।

उम्मीदवार को बता दें कि उन्हें एमपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए आवेदन करते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि वे मांगे हुए विवरण को सही भर रहे हैं या नहीं। उम्मीदवार को आवेदन पत्र में सभी वैध विवरणों को दर्ज करना चाहिए। आवेदन पत्र में उम्मीदवार को व्यक्तिगत विवरण, संपर्क विवरण, शैक्षणिक विवरण भरना होगा। और फोटो और साइन अपलोड करने होंगे। साथ ही उम्मीदवार को बता दें कि उम्मीदवार को एमपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए आवेदन करते समय आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

जो उम्मीदवार एमपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि अगर आप सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार हैं तो आपको 570 रूपए शुल्क देना होगा। और अगर उम्मीदवार ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्लूडी श्रेणी के उम्मीदवार हैं तो आपको 320 रूपए शुल्क का भुगतान करना होगा। अभ्यर्थी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग इत्यादि का उपयोग कर केवल एकमात्र भुगतान कर सकते हैं।

एमपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018, 29 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार को 150 अंक की परीक्षा में शामिल होना होगा। उम्मीदवार से 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवार को बता दें कि निगेटिव मार्किंग नहीं है। जो आपके लिए सबसे अच्छी बात है। सभी प्रश्न 1 नंबर के होंगे। इस प्रकार 150 प्रश्न 150 अंक के होंगे। परीक्षा 2 पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली, सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक और दूसरी पाली 2:00 बजे से 04:30 तक आयोजित होगी। यानी कि परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट की होगी।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।