सीटीईटी 2018

सीटीईटी 2018, उन उम्मीदवारों के लिए बहुत जरूरी है जो एक टीचर के पद पर कार्य करना चाहते हैं। जैसा कि आपको पता ही होगा कि सीटीईटी 2018 परीक्षा 09 दिसंबर 2018 को आयोजित होने वाली है। और जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, उनके पास बहुत ही कम समय रह गया है तैयारी करने के लिए। इसलिए हम अपने आज के आर्टिकल में उम्मीदवारों को बताएंगे कि कम समय मेंं सीटीईटी की तैयारी कैसे करनी है। और साथ ही हम उम्मीदवारों को लास्ट मिनट तैयारी के लिए टिप्स भी देंगे। सीटेट परीक्षा को पास करना कोई आसान बात नहीं है। लेकिन अगर आप ये सोचते हैं कि आप सीटीईटी परीक्षा को पास नहीं कर सकते हैं तो ये भी गलत है। आप अब भी सीटीईटी परीक्षा 2018 को पास कर सकते हैं। बस आपको ये पता होना चाहिए कि कम समय में किन बातों को ध्यान में रखते हुए आपको सीटीईटी परीक्षा की तैयारी करनी है। तो आइए आपको बताते हैं कि किन बातों को ध्यान में रखकर आपको पढ़ाई करनी है।

सीटीईटी परीक्षा 2018

09 दिसंबर 2018 को सीटेट परीक्षा में उम्मीदवारों को कई बाता का ध्यान रखना होगा। साथ ही उम्मीदवार को बता दें कि परीक्षा के लिए सीटीईटी प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाकर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। और अब जानते हैं कि उम्मीदवारों को किन बातों को ध्यान में रखकर सीटेट परीक्षा की तैयारी करनी है।

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को ध्यान से समझें

सबसे पहले उम्मीदवारों को अपने परीक्षा पैटर्न को ध्यान से देखना होगा। हमे पता है कि आप ऐसा कर चुके हैं। और सोच रहे हैं कि ये तो सबको पता है। लेकिन हम आपको बता दें कि लास्ट टाइम में परीक्षा पैटर्न को देखना इसलिए जरूरी है क्योंकि अब समय बहुत कम है तो आप परीक्षा पैटर्न देंखे और सिलेबस देंखे। और ध्यान दें कि किस टॉपिक से कितना आता है और किस प्रकार के प्रश्न आपको आते हैं। जिससे कि आपको पता चलेगा कि आपको किस टॉपिक से ज्यादा पढ़ना है और किस टॉपिक से आपको आता है।

सबकुछ पढ़ने की कोशिश मत करो

टीईटी परीक्षा पैटर्न देखने के बाद आपको अंदाजा लग जाएगा कि आपने कितना पढ़ लिया है और आपको क्या पढ़ना है। जब आपके पास तैयारी के लिए अधिक समय नहीं है तो पाठ्यक्रम में उल्लिखित सब कुछ का अध्ययन करने की कोशिश न करें। सीटीईटी 2018 की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को बहुत से नए विषयों का अध्ययन करने के बजाय संशोधन पर अधिक ध्यान देना चाहिए। हालांकि, कुछ अत्यंत महत्वपूर्ण विषय हो सकते हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता है। उस स्थिति में, उम्मीदवारों को वीडियो ट्यूटोरियल की मदद लेने का सुझाव दिया जाता है। सीटीईटी की तैयारी के लिए इंटरनेट पर कई वीडियो ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं।

अपना समय प्रबंधित करें और अपनी गति बढ़ाएं

हर उम्मीदवार के लिए केवल 150 मिनट में 150 प्रश्नों का प्रयास करने के साथ समय पर परीक्षा पूरी करना मुश्किल है। लेकिन इस तरह की परीक्षा में समय प्रबंधन सफलता की कुंजी है। इसलिए यदि आप अधिकतम प्रश्नों को हल करना चाहते हैं और वास्तव में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी गति पर काम की ज़रूरत है। वो भी तब जब आपकी परीक्षा इतने पास है। इसके अलावा, आपको प्रत्येक अनुभाग को कितना समय देना चाहिए। उसकी पूर्व-योजना बनाने की आवश्यकता है। तो अपनी गति पर काम करें। इससे आपकी प्रेक्टिस भी हाती जाएगी।

अपने कमजोर क्षेत्रों की पहचान के लिए मोक टेस्ट का प्रयास करें

रोज़ कम से कम एक नकली परीक्षण का प्रयास करें और अपने प्रदर्शन का उचित विश्लेषण करें। अपने कमजोर क्षेत्र की पहचान करें और उस पर काम करें। प्रश्नों और नकली परीक्षण को संशोधित करें जिनका आपने पहले ही प्रयास किया है। यदि आपको किसी विशेष अवधारणा में समस्या महसूस होती है तो फिर वीडियो ट्यूटोरियल की मदद लें। आखिरी समय में बहुत सारे नकली परीक्षणों का प्रयास न करें।

अनावश्यक सूचना का अध्ययन करने से बचें

याद रखें कि आप सबकुछ पढ़ नहीं सकते हैं। बस अपने नोट्स के माध्यम से जाएं, आराम करें, अच्छी नींद लें और प्रश्न पत्र को अपने कौशल और ज्ञान के सर्वोत्तम तरीके से हल करने पर ध्यान केंद्रित करें। कड़ी मेहनत और सफलता एक साथ हाथ में आती है और  आप निश्चित रूप से सफल होंते हैं। तो चिंता न करें और इन सुझावों और युक्तियों का पालन करें जो आपको सीटीईटी 2018 को क्रैक करने में मदद करेंगे।

कुछ महत्तवपूर्ण टिप्स

1) सीटीईटी परीक्षा के महत्वपूर्ण विषयों को संशोधित करें जिन्हें आपने पहले ही सीखा है। यह आपको याद रहेगा और आपके आत्म-आश्वासन को बढ़ा सकता है।

2) परीक्षा से पहले सीटीईटी निर्देशों को हमेशा पढ़ें, ताकि आप कभी गलती न करें।

3) समय से 90 मिनट पहले सीटीईटी परीक्षा कक्ष तक पहुंचें। यह आपको अंतिम मिनट में महत्वपूर्ण हिस्सों को आराम और संशोधित करने में भी मदद कर सकता है।

4) पहले प्रमुख परिभाषाओं और सूत्रों को संशोधित करने का प्रयास करें। आपके पास अन्य विषयों के माध्यम से जाने के लिए पर्याप्त समय होगा।

5) अपनी सीटीईटी परीक्षाओं से एक दिन पहले एक से अधिक नकली परीक्षण करने का प्रयास न करें। ओवरलोडिंग आपको थका सकती है, जिससे आप परीक्षा के लिए कुशलतापूर्वक प्रदर्शन करने में असमर्थ हो जाते हैं।

6) सीटीईटी परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, इसलिए आप किसी भी प्रश्न का प्रयास कर सकते हैं और आपके पास अपने अंक सुधारने का मौका भी है।

7) सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक विषय के लिए समय वितरित करते हैं। उचित समय प्रबंधन आपको सीटीईटी परीक्षा के पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने में मदद कर सकता है।

8) सभी उम्मीदवारों को अध्ययन करते समय सीटीईटी के महत्वपूर्ण विषयों पर संक्षिप्त नोट तैयार करना चाहिए। यह आपको अंतिम मिनट में महत्वपूर्ण विषयों को संशोधित करने में मदद कर सकता है।

अपने विचार बताएं।