लाइसेंस इंश्योरेंस कॉरपोरेशन जिसे एलआईसी के नाम से जाना जाता है। भारतीय जीवन बीमा निगम ने हर बार की तरह एक बार फिर बंपर भर्तियों की घोषणा की है जिसमें कुल 590 पदों की कुल संख्या है। जो भी उम्मीदवार एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 2 मार्च 2019 से 22 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रकिया शुरु कर दी है जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आपको ये भी बता दें कि आज आवेदन करने की अंतिम तिथि है।

नवीनतम : एलआईसी एएओ भर्ती 2019 एडमिट कार्ड हुआ जारी, पूरी जानकारी इस पेज से प्राप्त करें ।

उम्मीदवार की जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी भर्ती 2019 के लिए एएओ (जनरलिस्ट), एएओ (आईटी), एएओ (सीओ), एएओ (एक्चुरियल), एएओ (राजभाषा) पदों को शामिल किया गया है। उम्मीदवारों को बता दें कि एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 की नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है जो भी उम्मीदवार LIC Aao 2019 की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं। एलआईसी एएओ भर्ती 2019 के लिए इच्छुक आवेदक हमारे इस आर्टिकल से एप्लीकेशन फॉर्म,कॉल लेटर, योग्यता, रिक्ति विवरण और परिणाम से जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

एलआईसी एएओ भर्ती 2019

एलआईसी ऑफ इंडिया भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रकिया 2 मार्च 2019 से शुरु कर दी है। जो भी उम्मीदवार एलआईसी मृत्यु दावा, असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 22 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार एलआईसी ऑफ इंडिया भर्ती 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई सारिणी में देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र शुरु होने कि तिथि 2 मार्च 2019
आवेदन पत्र खत्म होने कि तिथि 22 मार्च 2019
कॉल लेटर जारी होने कि तिथि 22 अप्रैल से 30 अप्रैल 2019 22 अप्रैल 2019 से 5 मई 2019
प्री परीक्षा जारी होने कि तिथि 4 और 5 मई 2019
मुख्य परीक्षा जारी होने कि तिथि 28 जून 2019
रिजल्ट जारी होने कि तिथि घोषित की जायेगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

एलआईसी एएओ भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

पदों की कुल संख्या- 590 
  • पद का नाम- एएओ (जनरलिस्ट)
  • पदों की कुल संख्या- 350
  • पद का नाम-एएओ (आईटी)
  • पदों की कुल संख्या- 150 
  • पद का नाम- एएओ (सीओ)
  • पदों की कुल संख्या- 50
  • पद का नाम-एएओ (एक्चुरियल)
  • पदों की कुल संख्या– 30
  • पद का नाम- एएओ (राजभाषा)
  • पदों की कुल संख्या- 10

वेतनमान-  32795- 56,000/- प्रति माह

एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

एएओ (जनरलिस्ट)

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी एक विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त हो।

एएओ (आईटी)

  • किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय या संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान, आईटी या इलेक्ट्रॉनिक्स, या एमसीए, या एमएससी (कंप्यूटर विज्ञान) में इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

एएओ (सीओ)

  • किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त हो।
  • भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान की अंतिम परीक्षा और भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान द्वारा प्रस्तुत Articles को पूरा चाहिए।

एएओ (एक्चुरियल)

  • किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी एक विषय में बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • या उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से पास पेपर CT1 और CT5 प्लस 4 होना जरुरी है।

एएओ (राजभाषा)

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट में मास्टर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • अंग्रेजी में एक विषय के रूप में स्नातक की डिग्री प्राप्त हो।
  • या हिंदी में एक विषय के रूप स्नातक की डिग्री स्तर की डिग्री प्राप्त हो।
आयु सीमा

1 मार्च 2019 के अनुसार

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 30 वर्ष तक होनी चाहिए।

आयु छूट

एससी एसटी और पीडब्लयू डी उम्मीदवारों को आयु में छूट दी गई है जो कि इस प्रकार है।

  • एससी और एसटी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी गई है।
  • ओबीसी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी गई है।
  • पीडब्लयूडी (एससी / एसटी) के उम्मीदवारों को 15  वर्ष की छूट दी गई है।
  • पीडब्लयूडी (ओबीसी) के उम्मीदवारों को 13  वर्ष की छूट दी गई है।

एलआईसी एएओ भर्ती 2019 आवेदन पत्र

भारतीय जीवन बीमा निगम, असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 के लिए आवेदन 2 मार्च 2019 से शुरु कर दिये गये हैं। जो भी उम्मीदवार इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं, इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र 22 मार्च 2019 तक जमा कर सकते हैं। बता दें कि आज आवेदन करने की अंतिम तिथि है, इसलिए जिन भी उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन पत्र नहीं भरे हैं वो जल्द ही आवेदन पत्र भर लें। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से भरना होगा।इसके बाद ही उम्मीदवार आवेदन पत्र भरें। एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी भुगतान करना होगा। यदि उम्मीदवार आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन पत्र प्रकिया को पूरी तरह रद्द कर दिया जायेगा।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क भरा जा सकेगा।

  • जनरल / ओबीसी के उम्मीदवारों को 600/- रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एससी,एसटी और पीएच के उम्मीदवारों को 100/- रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

एलआईसी एएओ भर्ती 2019 कॉल लेटर

एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 आवेदन पत्र भरने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर कॉल लेटर जारी कर दिये जायेंगे । जानकारी के लिए बता दें कि 22 अप्रैल 2019 को एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिये जायेंगे जिसके बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं । एडमिट कार्ड 22 से 5 मई तक जारी रहेंगे । जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा देंगे वह अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं । एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों को ही मिलेगा जिन्होंने समय से पहले आवेदन पत्र की प्रकिया को पूरा किया होगा । एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 की प्री परीक्षा 4 से 5 मई 2019 को आयोजित की जायेगी तो वहीं मुख्य परीक्षा 28 जून 2019 को आयोजित की जायेगी ।  परीक्षा से पहले इच्छुक उम्मीदवार अपना कॉल लेटर आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा में उम्मीदवारों को कॉल लेटर जरुर लेकर जाना होगा यदि उम्मीदवार परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं वह परीक्षा देने के योग्य नहीं होंगे। इसलिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद संभाल कर रखना होगा।

एलआईसी भर्ती 2019 चयन प्रकिया

एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 का चयन चरणों में आयोजित किया गया है। जिसमें प्री परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू टेस्ट को शामिल किया गया है।

प्री परीक्षा( प्रारंभिक परीक्षा)

प्री परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जायेगी, टेस्ट में तीन सेक्शन होंगे जिसमें सोचने की क्षमता, मात्रात्मक रूझान और अंग्रेजी भाषा विशेष के साथ को महत्व व्याकरण, शब्दावली और समझ को शामिल किया जायेगा। जिसमें कुल अंक 100 होंगे और समय की अवधि 1 घंटे निर्धारित की जायेगी।

मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा में 300 अंको के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा और 25 अंकों के लिए वर्णनात्मक परीक्षा शामिल होगी। दोनों वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक परीक्षण ऑनलाइन होंगे। ऑब्जेक्टिव टेस्ट में हर सेक्शन के लिए अलग टाइमिंग होगी। उम्मीदवारों को कंप्यूटर पर टाइप करके वर्णनात्मक परीक्षा का उत्तर देना होगा।

इंटरव्यू ( साक्षात्कार)

केवल मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। मुख्य परीक्षा में प्राप्त + साक्षात्कार में प्राप्त अंकों को अंतिम मेरिट सूची के लिए माना जाएगा। उम्मीदवार अंतिम मेरिट सूची में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को चुना जायेगा जिसके बाद उम्मीदवारों को जरुरी दस्तावेज के साथ स्थान परिसर में बुलाया जायेगा।

जरुरी दस्तावेज

  • आयु सर्टिफिकेट
  • क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट
  • जाति प्रणाम पत्र
  • अनुभव सर्टिफिकेट
  • पीडव्लूडी सर्टिफिकेट

एलआईसी भर्ती 2019 रिजल्ट

एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा मई और जून में आयोजित की जाएगी। जो भी उम्मीदवार परीक्षा देंगे उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकेंगे। लिखित परीक्षा के बाद रिजल्ट उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। जिसमें उम्मीदवारों को अपने साथ कुछ जरुरी दस्तावेज भी लाने होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 प्राप्त कर सकेंगे। 

आधिकारिक वेबसाइट- licindia.in

एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें। 

सरकारी नौकरी

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।