लवली प्रोवेशनल यूनिवर्सिटी

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर में स्थित है। एलपीयू में कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। यह यूनिवर्सिटी देश की प्राइवेट यूनिवर्सिटी में सबसे ऊपर है। और हर साल इस यूनिवर्सिटी में कई छात्र अलग – अलग कोर्स में एडमिशन लेते हैं। छात्र इस यूनिवर्सिटी से स्नातक स्तर, स्नातकोत्तर स्तर और डॉक्टरेट स्तर की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले सकते हैं। इन कोर्स के अलावा छात्र यहां से डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं। अगर कोई छात्र प्राइवेट यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहता है तो एलपीयू यूनिवर्सिटी एक अच्छा आप्शन होगा। छात्र यहां से पढ़कर अपना भविष्य सुनहरा बना सकते हैं। लवली यूनिवर्सिटी जालंधर से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (Lovely professional University)

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में छात्रों के पास कई कोर्स के आप्शन होते हैं। जैसे कि इंजीनियरिंग, प्रबंधन, वास्तुकला, कानून, अर्थशास्त्र, फैशन डिजाइन, गृह विज्ञान आदि। देश में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी सबसे बड़ी प्राइवेट यूनिवर्सिटी है। साथ एलपीयू का लिंक विदेश में भी है।लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी का 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के साथ कई अंतरराष्ट्रीय सहयोग है। जैसे कि यूएस, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, क्रोएशिया, और पोलैंड। Lovely Professional University Courses, Lovely Professional University Fees से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी कोर्स

यूजी कोर्स पीजी कोर्स
इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार (ईसीई) इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (ईसीई)
कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसई) इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (ईई)
सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (ईई)
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (ईई) मैकेनिकल इंजीनियरिंग (एमई)
इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (ईईई) केमिकल इंजीनियरिंग (सीएचई)
मैकेनिकल इंजीनियरिंग (एमई) अंतरिक्ष इंजीनियरिंग
अंतरिक्ष इंजीनियरिंग सिविल इंजीनियरिंग (सीई)
ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग आण्विक जीवविज्ञान और जेनेटिक इंजीनियरिंग

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी बी.टेक (Lovely Professional University B.Tech)

ऊपर दिए गए कोर्स के अलावा भी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कई और कोर्स की भी सुविधा हैं। छात्र सबसे ज्यादा इंजीनियरिंग में स्नातक करते हैं। आपको बता दें कि एलपीयू इस कोर्स की सुविधा उपलब्ध करवाता है। Lovely Professional University Admission लेने के लिए छात्र को भारत का निवासी होना जरुरी है। क्योंकि र्सिफ भारत के नागरिक ही एडमिशन लेने के योग्य हैं। बी.टेक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास होना जरुरी है। छात्र के पास 12वीं में भौतिकी, गणित, और अंग्रेजी विषय होना अनिवार्य है। साथ ही 12वीं कक्षा में छात्र को 60% अंक के साथ पास होना जरुरी है।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी एम.टेक (Lovely Professional University M.Tech)

ऊपर दिए गए कोर्स के अलावा भी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कई और कोर्स की भी सुविधा हैं। छात्र सबसे ज्यादा इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर करते हैं। आपको बता दें कि एलपीयू इस कोर्स की सुविधा उपलब्ध करवाता है। जो छात्र एम.टेक में एडमिशन लेना चाहते हैं। उन छात्र के स्नातक में 60% अंक होना जरुरी है। साथ ही जो छात्र जिस एम.टेक कोर्स के लिए आवेदन करेंगे उस कोर्स की पात्रता मापदंड को पूरा करना जरुरी है। उसके बाद ही एडमिशन प्राप्त होगा।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया (Lovely Professional University Admission Process)

जिन छात्रों को लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है। उन छात्रों को सबसे अपने एडमिशन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी होनी जरुरी है। छात्रों को सबसे पहले एडमिशन के लिए सबसे पहले अपने आपको बुक करवाना होगा। जो छात्र पहले आएगा उसकी बुकिंग पहले हो जाएगी। छात्रों को इस बात का खास ध्यान रखना है कि बुंकिग आखिरी तारीख से पहले कर लें। नहीं तो आपके हाथों से मौका निकल जाएगा। छात्रों को बुकिंग करते समय अपनी टेस्ट सीटी, टेस्ट टाइम और टेस्ट सेंटर का चयन करना होगा।

एप्लीकेशन फॉर्म : लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए यहाँ से करें अप्लाई।

इसके बाद छात्रों को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा अॉनलाइन माध्यम से करवाई जाएगी। परीक्षा की भाषा केवल अंग्रेजी ही होगी। हर सही उत्तर पर छात्र को 4 अंक मिलेंगे और परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर छात्रों को उनके चयनित कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा। परीक्षा के बाद छात्रों को परीक्षा परिणाम इंतजार रहेगा। छात्र अपना परिणाम अॉनलाइन देख सकेंगे। परीक्षा के बाद छात्रों को काउंसलिंग में बुलाया जाएगा। और काउंसलिंग में छात्रों को चयनित कोर्स में सीट दी जाएगी।

आधिकारिक वेबसाइट – www.lpu.in

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी फीस और स्कोलरशिप (Lovely Professional University Fee and Scholarship)

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए कई कोर्स उपलब्ध है। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी फीस हर कोर्स की अगल – अलग है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को फीस का पता होना चाहिए। Lovely Professional University Fee Structure की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई में तेज छात्रों को स्कोलरशिप भी दी जाती है। स्कोलरशिप से जुड़ी जानकारी भी छात्र नीचे से प्राप्त कर सकते हैं। Lovely Professional University Fees निम्न प्रकार हैं।

कोर्स फीस

  1. कोर्स – बी.टेक
    • फीस – 94,500/-
  2. कोर्स – दोहरी डिग्री बी.टेक.- एम.टेक
    • फीस – 94,500/-
  3. कोर्स – दोहरी डिग्री बी.टेक.- एमबीए
    • फीस – 94,500/-
  4. कोर्स – एकीकृत बी.टेक.- एम.टेक
    • फीस – 1,04,500
  5. कोर्स – एकीकृत बी.टेक.- एमबीए
    • फीस – 1,04,500
  6. कोर्स – बी.टेक (ऑनर्स)
    • फीस – 1,04,500

स्कोलरशिप

  1. स्कोलरशिप के लिए अंक प्राप्त – LPUNEST में 90% अंक
    • स्कोलरशिप – 75,000/-
  2. स्कोलरशिप के लिए अंक प्राप्त – LPUNEST के लिए देने वाले शीर्ष 10% आवेदक
    • स्कोलरशिप – 50,000/-
  3. स्कोलरशिप के लिए अंक प्राप्त – LPUNEST के लिए आने वाले अगले आवेदक 10% (11% से 20%) आवेदक
    • स्कोलरशिप – 40,000/-
  4. स्कोलरशिप के लिए अंक प्राप्त – अगले 15% (21% से 35%) LPUNEST के आवेदक
    • स्कोलरशिप – 20,000/-

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट (Lovely Professional University Placements)

जो छात्र लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से कोर्स करने वाले छात्रों को Lovely Professional University Placements दी जाती है। एलपीयू छात्रों को अच्छी ट्रेनिंग और प्लेसमेंट का अवसर देती है। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी कई बड़ी कंपनी के साथ जुड़ी हुई है। जैसे कि Google, ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, याहू, अमेज़ॅन, कॉग्निजेंट, एक्सेंचर, सोनी, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड आदि।Lovely Professional University Placements के द्वारा छात्र अच्छी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। आधिकारकि वेसाइट के अनुसार लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी लगभग 1,000 से ज्यादा प्लेसमेंट करवाता है। इसलिए यहां पर ज्यादा से ज्यादा छात्र पढ़ने की ख्वाहिश रखते हैं।

अपने विचार बताएं।