लखनऊ यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए  लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि लखनऊ यूनिवर्सिटी में बहुत से कोर्सेस के एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्र ही लखनऊ विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के योग्य माने जाते हैं। लखनऊ यूनिवर्सिटी का रिजल्ट केवल ऑनलाइन जारी किया जाता है। किसी भी छात्र को व्यक्तिगत रूप से रिजल्ट की कोई जानकारी नहीं दी जाएगी। लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 का रिजल्ट परीक्षा से कुछ दिन बाद ही जारी किया जाता है। Lucknow University Result 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

लखनऊ यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019

आपको बता दें कि अपना रिजल्ट प्राप्त करने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड, जन्मतिथि आदि की आवश्यकता पड़ सकती है। लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले लखनऊ यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र भरने होते हैं। जिसके बाद छात्रों का एडमिट कार्ड जारी करवाया जाता है। परीक्षा होने के कुछ  दिन बाद छात्रों का रिजल्ट जारी करवा दिया जाता है। Lucknow University Result 2019 जारी होने के बाद जिन छात्रों को चुना जाता है उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी रैंक के हिसाब से एडमिशन ले सकेंगे। लखनऊ  यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां और लिंक

कोर्स का नाम रिजल्ट जारी होने तारीख यहां से प्राप्त करें
बी.एल.एड 20 मई 2019 यहां क्लिक करें
अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम 20 मई 2019
अंडर ग्रेजुएट मैनेजमेंट 20 मई 2019 यहां से प्राप्त करें 
बी.पी.एड / एम.पी.एड जारी की जाएगी यहां क्लिक करें
पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम 20 जून 2019 यहां क्लिक करें
एम.एड जारी की जाएगी यहां क्लिक करें
पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेंट जारी की जाएगी यहां क्लिक करें

ऐसे प्राप्त करें लखनऊ यूनिवर्सिटी 2019 का रिजल्ट / मेरिट

लखनऊ यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से अपना रिजल्ट डायरेक्ट प्राप्त कर सकेंगे। हम आपको रिजल्ट प्राप्त करने के कुछ स्टेप्स बता रहे हैं ताकि रिजल्ट प्राप्त करते समय आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। लखनऊ यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 प्राप्त करने के लिए छात्र हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइटwww.lkouniv.ac.in पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलने के बाद आपको ऊपर की ओर Examination का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक कर दें।

  • क्लिक करने के बाद आपको जिस कोर्स या विषय का रिजल्ट देखना है उस पर क्लिक कर दें।
  • परिणाम पेज पर आपको रिजल्ट प्राप्त करने की लिंक प्राप्त हो जाएगी, उसे क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद आपको रिजल्ट पीडीएफ में उपलब्ध होगी।
  • अब छात्र Ctrl+F दबाएं और बॉक्स में अपना नाम लिखें।
  • यदि आपका नाम मेरिट सूची में है तो इसे हाइलाइट किया गया होगा।
  • उम्मीदवार परिणाम का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं और भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

ऐसे प्राप्त करें लखनऊ यूनिवर्सिटी 2019 का स्कोरकार्ड

लखनऊ यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 प्राप्त होने के बाद, छात्रों का स्कोरकार्ड भी जारी किया जाएगा। छात्र अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज खुलने के बाद जिस कोर्स के लिए आपने आवेदन किया है, उस पर क्लिक कर दें।
  • यूजी या पीजी प्रवेश के लॉगिन पृष्ठ पर, पंजीकरण आईडी और पासवर्ड जैसे विवरण दर्ज करें, जो कि आपने एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त करते समय भरा था।
  • अब अपने स्कोर कार्ड को डाउनलोड करें और एक प्रिंट जरूर निकाल लें।

लखनऊ यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 में दिए गए विवरण

प्रत्येक कोर्स का रिजल्ट, मेरिट सूची के रूप में उपलब्ध होगा। रिजल्ट पर निम्न जानकारी दी होगी-

लखनऊ यूनिवर्सिटी

लखनऊ में विश्वविद्यालय शुरू करने का विचार सबसे पहले राजा सर मोहम्मद अली मोहम्मद खान, खान बहादुर, के.सी.आई.ई. महमूदाबाद के, जिन्होंने लखनऊ में एक विश्वविद्यालय की नींव रखने के लिए “द पायनियर ‘के कॉलम में एक लेख का योगदान दिया। थोड़ी देर बाद सर हरकोर्ट बटलर, केसीएसआई, केसीआईई, को संयुक्त प्रांत का लेफ्टिनेंट-गवर्नर नियुक्त किया गया, और उनकी भलाई । अपने क्षेत्राधिकार के तहत सभी मामलों में रुचि, विशेष रूप से शैक्षिक मामलों में, प्रस्ताव को नए सिरे से जीवन और शक्ति दिया। विश्वविद्यालय को अस्तित्व में लाने के लिए पहला कदम तब उठाया गया जब शिक्षाविदों और व्यक्तियों की एक सामान्य समिति ने विश्वविद्यालय शिक्षा में रुचि के उद्देश्य से नियुक्त किया । 10 नवंबर, 1919 को गवर्नमेंट हाउस, लखनऊ में सम्मेलन में मिले। इस बैठक में सर हरकोर्ट बटलर, जो कुर्सी पर थे, ने नई यूनिवर्सिटी के लिए प्रस्तावित योजना की रूपरेखा प्रस्तुत की ।

लखनऊ यूनिवर्सिटी एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।