एमएड एडमिशन टेस्ट

लखनऊ यूनिवर्सिटी दो साल के एमएड में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को एमएड एडमिशन टेस्ट 2019 देना होगा। लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा सरकार के आदेशों के अनुसार प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो भी छात्र lucknow university m.ed entrance exam 2019 में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होता है। लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड आवेदन पत्र 2019 केवल ऑनलाइन जारी किए गए थे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते थे। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे उनका lucknow university m.ed admit card 2019 जारी किया जाएगा। लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

नवीनतम : लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 का एडमिट कार्ड हुआ जारी, यहां से प्राप्त करें

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड एडमिशन टेस्ट 2019 / Lucknow University M.ED AadmissionTest 2019

उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्र जमा करने और परीक्षा केन्द्र पर एडमिट कार्ड दिखाने के बाद ही प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। एमएड कोर्स में एडमिशन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। आपको बता दें कि लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड एडमिशन टेस्ट का एडमिट कार्ड 25 मई, 2019 को जारी करेगी। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। लखनऊ विश्वविद्यालय एमएड एंट्रेस एग्जाम 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्त्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शरू होने की तिथि 15 मार्च, 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मई, 2019
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि 25 मई, 2019
प्रवेश परीक्षा की तिथि 3 जून, 2019
इंटरव्यू की तिथि 4 जून से 8 जून, 2019
रिजल्ट की तिथि जारी किए जाएंगे

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड 2019 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करेंगे उन्हें यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंड को पूरा करना होगा। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही केवल एडमिशन टेस्ट 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड, बीए- बीएड, बीएलएड या डीएलएड की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • साथ ही कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • कोई भी छात्र एक साथ दो पीजी कोर्सेस के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड 2019 आवेदन पत्र

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया था। छात्र लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते थे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए  गए लिंक से भी आवेदन कर सकते थे। आपको बता दें कि आवेदन पत्र 15 मार्च, 2019 को ऑनलाइन जारी कर दिए गए थे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मई, 2019 थी। एमएड आवेदन पत्र 2019 की प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र में भरी गई एक भी जानकारी अगर गलत साबित होती है तो छात्र का आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है।

आवेदन पत्र भरने के निम्न चरण हैं-

  • रजिस्ट्रेशन
  • लॉगिन
  • विवरण
  • फोटोग्राफ और दस्तावेज अपलोड
  • आवेदन शुल्क
  • प्रिंट रसीद
आवेदन शुल्क

जो भी छात्र लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग द्वारा ऑनलाइन भरा जा सकता है।

  • सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 1600 रूपये
  • एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 800 रूपये

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड 2019 एडमिट कार्ड

जो भी छात्र सभी नियमों को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र भरेंगे उनका लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड एडमिट कार्ड 2019 जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड एडमिशन टेस्ट का एडमिट कार्ड 25 मई, 2019 को जारी करेगी। परीक्षा के दौरान छात्रों का lucknow university m.ed admit card 2019 साथ लेकर आना अनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में छात्र को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने नहीं दिया जाएगा। एडमिट कार्ड रजिस्ट्रेशन के समय दिए गए लॉगिन में आईडी पासवर्ड भरकर प्राप्त किया जाएगा। छात्रों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा नहीं भेजी जाएगी।

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड 2019 एडमिशन प्रक्रिया

लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित अन्य पात्रता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र आवेदन करेंगे। जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे उनका एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। जिसके बाद छात्रों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। छात्रों का एडमिशन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। चुने गए छात्रों के लिए काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे।

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड 2019 परीक्षा पैटर्न

लिखित परीक्षा

  • सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार और संक्षिप्त प्रकार के होंगे।
  • कुल 250 अंको की परीक्षा होगी।
  • इस परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • निम्न परीक्षण शामिल होंगे-
    • मानसिक क्षमता परीक्षण
    • विषय क्षमता परीक्षण
    • विषय क्षमता परीक्षण (लघु उत्तर)
    • भाषा की समझ (हिंदी)
    • भाषा की समझ (इंग्लिश)
  • इंटरव्यू
    • ये अधिकतम 10 अंको के लिए होगा।
    • उम्मीदवार की अभिव्यक्ति, विषय ज्ञान, शिक्षण क्षमता और व्यक्तित्व की शक्ति का आकलन करने के लिए साक्षात्कार का दौर आयोजित किया जाएगा।

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड 2019 रिजल्ट

जो भी छात्र लखनऊ यूनिवर्सिटी एडएड एडमिशन टेस्ट 2019 में शामिल होंगे उनका रिजल्ट जारी किया जाएगा। छात्र अपना रिजल्ट यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड रिजल्ट 2019 प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में एमएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा होने के बाद छात्रों का रिजल्ट ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद सफल छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद अंतिम मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। छात्रों का एडमिशन इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड 2019 मेरिट लिस्ट

केवल वही छात्र एमएड में प्रवेश के लिए पात्र होंगे जिन्होंने लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनों में भाग लिया होगा। एमएड में प्रवेश के लिए एक अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंको के आधार पर निकाली जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में जारी किया जाएगा केवल वही छात्र  अगले चरण यानि कि काउंसलिंग की प्रक्रिया का हिस्सा बन पाएंगे।

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड 2019 काउंसलिंग

एमएड प्रवेश परीक्षा देने वाले जिन छात्रों का नाम भी मेेरिट लिस्ट में जारी किया जाएगा उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग का आयोजन यूनिवर्सिटी द्वारा ही किया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया तीन या चार दौर में पूरी की जाएगी। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज लेकर आने होंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए छात्रों का एक फॉर्म भरना होगा। जिसमें उन्हें विकल्प भरना होगा। इस समय छात्र अपने पसंक के कॉलेज को चुन सकेंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना अनिवार्य होगा। जिन छात्रों का नाम मेरिट में आ जाएगा अगर वो छात्र काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग नहीं लेते हैं तो उन्हें एडमिशन नहीं दिया जाएगा।

लखनऊ यूनिवर्सिटी

लखनऊ विश्वविद्यालय ( LU ) एक सरकारी स्वामित्व वाली भारतीय अनुसंधान के क्षेत्र में आधारित विश्वविद्यालय है । एलयू का पुराना परिसर शहर के विश्वविद्यालय रोड इलाके बादशाह बाग में एक नया परिसर जानकीपुरम में स्थित है। 1867 में स्थापित, LU भारतीय उच्च शिक्षा के सबसे पुराने सरकारी स्वामित्व वाले संस्थानों में से एक है। LU एक शिक्षण, आवासीय और संबद्ध विश्वविद्यालय है, जो 146 से अधिक कॉलेजों और संस्थानों में आयोजित किया जाता है, जो पूरे शहर और आसपास के क्षेत्रों में स्थित है। यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से संबद्ध है ; राष्ट्रमंडल विश्वविद्यालयों का संगठन (ACU); भारतीय विश्वविद्यालयों का संगठन (AIU); दूरस्थ शिक्षा परिषद (DEC)। अन्य मान्यता में राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) शामिल हैं; राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE); बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई)। यह वर्ष 1921 में यूजीसी से संबद्ध था।

आधिकारिक वेबसाइट- www.lkouniv.ac.in

लखनऊ यूनिवर्सिटी एमएड एडमिशन 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

लखनऊ यूनिवर्सिटी एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।