Categories: कॉलेज

एलयूवीएएस एडमिशन 2020 / LUVAS Admission 2020

लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंस जिसे एलयूवीएएस के नाम से भी जाना जाता है। लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी हरियाणा राज्य के हिसार में मौजूद है। एलयूवीएएस एडमिशन 2020 प्रकिया अभी शुरु नहीं की गई है लेकिन जल्द जारी कर दी जायेगी जिसके बाद छात्र एडमिशन प्रकिया में भाग ले सकेंगे। Lala Lajpat Rai University of veterinary and animal sciences में यूजी, पीजी, एमफील, पीएचडी आदि कोर्सेस कराये जाते हैं। इस यूनिवर्सिटी में उम्मीदवारों का चयन कुछ कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी तो कुछ कोर्सेस के लिए मेरिट लिस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। जो भी छात्र LUVAS Admission 2020 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं।

एलयूवीएएस एडमिशन 2020

एलयूवीएएस एडमिशन 2020 में प्रवेश करने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जाते हैं। बता दें कि आवेदन पत्र मई में जारी किये जायेंगे जिसके बाद छात्रों को आवेदन करना होगा। जिन छात्रों का आवेदन स्वीकार किया जायेगा उन छात्रों को LUVAS Entrance Exam 2020 के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। लिखित परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद ही छात्रों का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जायेगा। लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा केवल उन्हीं छात्रों को प्रवेश दिया जायेगा। लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी के लिए नीचे दी गई टेबल को देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम बी.वी.एससी, ए.एच और बी.टेक (डेयरी टेक्नोलॉजी) कोर्स के लिए एम.वी.एससी और पीएच.डी कोर्स के लिए
आवेदन शुरु होने की तारीख मई, 2020 मई, 2020
आवेदन खत्म होने की तारीख जून, 2020 मई, 2020
लेट फीस के साथ आवेदन की अंतिम तिथि जून, 2020 जून, 2020
प्रवेश परीक्षा की तिथि जुलाई, 2020 जुलाई, 2020
रिजल्ट जारी होने की तारीख जुलाई, 2020 जुलाई, 2020
काउंसलिंग की तिथि अगस्त, 2020 अगस्त, 2020

महत्वपूर्ण तिथियां

एलयूवीएएस एडमिशन 2020 कोर्स

  • बी.वी.एससी
  • ए.एच
  • बी.टेक (डेयरी टेक्नोलॉजी)
  • एम.वी.एससी
  • पीएच.डी
  • डिप्लोमा (वीएलडीडी, डीवीएलटी कोर्सेस)

एलयूवीएएस एडमिशन 2020 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

बी.वी.एससी एंड ए.एच, बी.टेक (डेयरी टेक्नोलॉजी) के लिए

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 12वीं पास होनी चाहिए।
  • कक्षा 12वीं में अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, या मैथ्स सब्जेक्ट में पास होना जरुरी है।
  • कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

आयु सीमा

  • 31 दिसंबर 2020 तक वर्ष 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • 1 जनवरी 2021 या उसके बाद 17 वर्ष की आयु के अभ्यार्थी पात्र नहीं होंगे।
  • एससी और बीसी वर्ग के उम्मीदवारों के ऊपरी आयु 25 वर्ष निर्धारित की जायेगी।
  • हरियाणा राज्य के एससी और बीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट होगी।

एम.वी.एससी कोर्स के लिए

  • इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का स्टेट वेटरनरी कॉउंसिल में रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा उम्मीदवारों के पास वेटरनरी काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त कॉलेज से बी.वी.एससी एंड ए.एच की डिग्री होना जरुरी है।

पी.एच.डी कोर्स के लिए

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से बी.वी.एससी एंड ए.एच की डिग्री होनी जरुरी है। या
  • मान्यता प्राप्त संस्था से पीजी उत्तीर्ण की हो।
  • स्टेट वेटरनरी कॉउंसिल में रजिस्टर्ड होना जरुरी है।

एलयूवीएएस एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

एलयूवीएएस एडमिशन फॉर्म 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किये जायेंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर LUVAS Application Form 2020 भर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से LUVAS Online Form 2020 प्राप्त कर सकेंगे। एलयूवीएएस आवेदन पत्र 2020 भरने से पहले छात्रों को आवेदन पत्र में मांगी गई मानदंड पात्रता को सही से जांचना होगा उसके बाद ही आवेदन करना होगा। अगर छात्र आवेदन पत्र में मांगी गई मानदंड पात्रतो को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जायेगा। छात्रों को आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से भरने होंगे ऑफलाइन आवेदन पत्र किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किये जायेंगे। आवेदन पत्र भरते समय जरुरी डाक्यमेंट स्कैन करके अपलोड करने होंगे जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा। आवेदन पत्र में मांगी गई मानदंड पात्रता को भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, या डेबिट कार्ड के माध्यम से भरना होगा।

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से केवल ऑनलाइन ही भरा जायेगा। छात्र नीचे दिये गये आवेदन शुल्क की जांच कर सकते हैं।

  • बी.वी.एससी, ए.एच और  बी.टेक (डेयरी टेक्नोलॉजी) कोर्स के लिए
    • अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 2800/- रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
    • हरियाणा के एससी और बीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 700/- रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • एम.वी.एससी और पी.एच.डी कोर्स के लिए
    • अनारक्षित वर्ग- 3000/- रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
    • हरियाणा के एससी और बीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 750/- रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

एलयूवीएएस एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

एलयूवीएएस एंट्रेंस एग्जाम 2020 में उपस्थित होने वाले सभी छात्रों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है। LUVAS Admit Card 2020 जारी होने की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन प्रवेश परीक्षा से पहले जारी कर दी जायेगी। एलयूवीएएस एडमिट कार्ड 2020 प्रवेश परीक्षा से आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एलयूवीएएस एडमिट कार्ड डाउनलोड 2020 कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। एलयूवीएएस एडमिट कार्ड छात्रों को स्वंय डाउनलोड करना होगा यूनिवर्सिटी की ओर से कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जायेगी। प्रवेश परीक्षा में सभी छात्रों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में बैठने नहीं दिया जायेगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद एडमिट कार्ड में छात्र का नाम, परीक्षा की तिथि, परीक्षा का समय,  रोल नंबर, पिता का नाम, आदि की पूरी जानकारी दी जायेगी।

एलयूवीएएस एडमिशन 2020 सिलेबस

बी.वी.एससी

सब्जेक्ट प्रश्नों की संख्या माकर्स
बॉयोलॉजी 100 100
फिजिकस 50 50
कैमिस्ट्री 50 50
कुल अंक 200 200

बी.टेक (डेयरी टेक्नोलॉजी)

सब्जेक्ट प्रश्नों की संख्या माकर्स
मैथमेटिक्स 50 50
फिजिकस 50 50
कैमिस्ट्री 50 50
कुल अंक 150 150

एम.वी.एससी और पीएचडी

प्रोगाम प्रश्नों की संख्या अंक
एम.वी.एससी 160 160
पीएचडी 100 100

एलयूवीएएस एडमिशन 2020 रिजल्ट

LUVAS Result 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जायेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एलयूवीएएस रिजल्ट 2020 प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से एलयूवीएएस परिणाम 2020 प्राप्त कर सकेंगे। रिजल्ट प्राप्त करने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर और डीओबी दर्ज करना होगा उसके बाद ही छात्र अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा केवल उन्हीं छात्रों को काउंसलिंग प्रकिया के लिए बुलाया जायेगा।

एलयूवीएएस एडमिशन 2020 काउंसलिंग

एलयूवीएएस मेरिट लिस्ट 2020 जारी होने के बाद काउंसलिंग प्रकिया आयोजित की जायेगी। काउंसलिंग प्रकिया में उन छात्रों को शामिल किया जायेगा। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं होगा उन छात्रों को एलयूवीएएस काउंसलिंग 2020 प्रकिया के लिए नहीं बुलाया जायेगा। LUVAS Counselling 2020 प्रकिया के छात्रों को स्वंय रजिस्ट्रेशन करना होगा। काउंसलिंग प्रकिया दो या तीन चरणों में पूरी होगी। काउंसलिंग प्रकिया के दौरान छात्रों को अपने साथ जरुरी दस्तावेज लेकर जाने होंगे जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा। वेरिफिकेशन प्रकिया पूरी होने के बाद छात्रों को एडमिशन दिया जायेगा।

लाला लाजपतराय पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय

लाला लाजपतराय पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय हिसार में स्थित हरियाणा सरकार का विश्वविद्यालय है। इसका नामकरण भारत के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लाला लाजपत राय के नाम पर किया गया है। सन १९४८ में पशुचिकित्सा महाविद्यालय को लाहौर से हिसार में स्थानान्तरित किया गया। सन १९७१ में यह चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय का भाग बन गया। २०१० में इसे अलग करके विश्वविद्यालय (Lala Lajpat Rai University of Veterinary & Animal Sciences (LLRUVAS)) बना दिया गया। पशु विज्ञान महाविद्यालय को पशु चिकित्सा विज्ञान में विलय कर दिया गया है। कॉलेज का 60 से अधिक वर्षों का एक शानदार इतिहास है, क्योंकि इसे लाहौर (पाकिस्तान) से हिसार स्थानांतरित कर दिया गया था। यह राज्य के पशुधन के लिए अकादमिक उत्कृष्टता, अत्याधुनिक अनुसंधान और गुणवत्ता सेवाओं को प्रदान करने के एक समृद्ध पथ रिकॉर्ड द्वारा समर्थित है।

नोट-जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे। वर्ष 2019 की अधिक जानकारी नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करें-

आधिकारिक वेबसाइट : www.luvas.edu.in

कॉलेज एडमिशन

Share
Published by
Soumya Priyam

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

6 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

6 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

7 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

6 घंटे ago