हमारी आज की यह पोस्ट मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय के द्वारा दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के अंतर्गत संचालित कोर्स के बारे में है।मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। बी.एड. एवं डी.एल.एड. पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए आवेदन पत्र भरे जा चुके हैं। मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय होने वाले इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी करने जा रहा है। अगर आपने भी मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय में बी.एड. एवं डी.एल.एड. पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए आवेदन पत्र भरे हैं तो इस आलेख को पूरा पढ़ें। अधिक जानकारियों के लिए उम्मीदवार मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें। मध्य प्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय भोपाल में स्थित है। यह मध्य प्रदेश का मुक्त विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय मिक्त एवं दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान करता है। इस विश्वविद्यालय का नाम भारत के महान राजा परमार भोज के नाम पर रखा गया है। इसकी स्थापना वर्ष 1991 में हुई थी। आज – कल बहुत से ऐसे लोग हैं जो रेगुलर क्लास न कर के ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं। इसका एक बड़ा कारन यह भी है की लोग नौकरी करने के साथ ही अपनी पढ़ाई भी जारी रखना चाहते हैं। ऐसे में ओपन यूनिवर्सिटी एक अच्छा विकल्प है। अगर आप भी उनमें से एक हैं जो शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, या नौकरी के साथ पढ़ाई भी जारी रखना चाहते है तो इस आलेख में जी गई एम पी भोज (ओपन) विश्वविद्यालय jabalpur, madhya pradesh की जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय (Madhya Pradesh Bhoj Open University)

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय में बी.एड. एवं डी.एल.एड. पाठ्यक्रम में कुल 1500 सीटों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। एम पी भोज (ओपन) विश्वविद्यालय के इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को बता दे की प्रवेश पत्र जल्द ही जारी होने वाले हैं। परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें, चयन प्रक्रिया एवं अन्य जानकारियां निचे दी गयी हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें 
आवेदन पत्र प्रारंभ होने की तारीख 01 अगस्त 2018
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2018
विलम्ब के साथ आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख 08 सितम्बर 2018
प्रवेश पत्र प्रकाशित होने की तारीख 03 अक्टूबर 2018
प्रवेश परीक्षा की तारीख 07 अक्टूबर 2018
परिणाम की घोषणा घोषित किये जाएंगे

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय कुल सीटों की संख्या

  • पाठ्यक्रम : बी.एड.
    • कुल पद : 1000
  • पाठ्यक्रम : डी.एल.एड.
    • कुल पद : 500

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय पात्रता मापदंड

भोज मुक्त विश्वविद्यालय में बी.एड. एवं डी.एल.एड. में नामांकन के लिए उम्मीदवारों के लिए अलग – अलग पात्रता मापदंड तय किए गए हैं।

शैक्षिक योग्यता

बी.एड. में नामांकन के लिए 

  • उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक अथवा स्नातकोत्तर की डिग्री होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • एनसीटीई के द्वारा मान्यता प्राप्त नियमित रीती से अध्यापक का कोर्स किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • दूरस्थ प्रणाली से किए गए एनसीटीई कोर्स किये उम्मीदवार मान्य नहीं होंगे।

डी.एल.एड. में नामांकन के लिए 

  • उम्मीदवारों का 50 प्रतिशत अंकों के साथ हायर सेकेंडरी उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों के पास कम से कम 2 वर्ष का शिक्षण अनुभव हो।
  • अतिथि शिक्षक का अनुभव प्रमाण पत्र प्रवेश पात्रता के लिए मान्य नहीं होगा।

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय आवेदन पत्र

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय ने कई पदों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये थे। आवेदन पत्र निकलने की तारीख 01 अगस्त 2018 थी। आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख दिनांक 31 अगस्त 2018 थी। विलम्ब शुल्क आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख दिनांक08 सितम्बर 2018 थी। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रवेश पत्र भर लिया है वे परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दे।

आधिकारिक वेबसाइट : bhojvirtualuniversity.com

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश पत्र

एम पी भोज (ओपन) विश्वविद्यालय में बी.एड. एवं डी.एल.एड. में नामांकन करने वाले उम्मीदवारों को यह सूचित किया जाता है की परीक्षा के प्रवेश पात्र अभी जारी नहीं किये गए हैं। भोज यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी किये अधिसूचना में बताया गया है की परीक्षा से 3 दिन पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। प्रवेश पत्र भोज यूनिवर्सिटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होते ही उसकी लिंक हम अपने पेज पर अपडेट कर देंगे।

प्रवेश पत्र : एमपी भोज ओपन यूनिवर्सिटी प्रवेश पत्र यहाँ से प्राप्त करें।

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय परीक्षा

भोज मुक्त विश्वविद्यालय में बी.एड. एवं डी.एल.एड. परीक्षा में नामांकन के लिए ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी। यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। इस परीक्षा को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, एवं सतना के विभिन्न ऑनलाइन केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा दिनांक 07 अक्टूबर 2018 को होगी। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक है। परीक्षा से एक महीने पहले मॉक टेस्ट के लिए लिंक उपलब्ध कर दी जाएगी। बी.एड. के लिए उम्मीदवारों को कुल 30000 रुपये पाठ्यक्रम शुल्क देने होंगे। डी.एल.एड. के लिए कुल 19200 रुपये पाठ्यक्रम शुल्क देने होंगे।

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय परिणाम

मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय परीक्षा की तारीखें अभी घोषित नहीं की गयी हैं। बी.एड. एवं डी.एल.एड. परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा देने के बाद परिणाम के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। परिणाम निकलने की तारीखें घोषित होते ही हम उसे अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार कुछ दिनों के अंतराल पर आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

अधिसूचना : यहां से देखें। 

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।