एमपी हाई कोर्ट भर्ती 2019

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार प्री-परीक्षा के लिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एमपी ऑनलाइन ने एचसी भर्ती के लिए एडमिट कार्ड 12 फरवरी 2019 को जारी कर दिया है। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में कुल 55 रिक्त पदों के लिए भर्तियां जारी की गई है। इच्छुक उम्मीदवार दिनांक 21 दिसंबर 2018 से 14 जनवरी 2019 तक आवेदन कर सकते थे। आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए प्रारम्भिक परीक्षा दिनांक 20 फरवरी 2019 को आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 की मुख्य परीक्षा की तारीख अभी जारी नहीं की गई है। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 के आवेदन पत्र, पात्रता मापदंड, प्रवेश पत्र, चयन प्रक्रिया, परिणाम आदि की जानकारियां यहां से प्राप्त करें।

नवीनतम : एमपी एचसी प्री-परीक्षा एडमिट कार्ड जारी, नीचे दी गयी लिंक से करें डाउनलोड।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 में कुल 55 पदों के लिए भर्तियां जारी की गई है। इनमे से वर्ष 2018 में कुल 22 पदों के लिए भर्तियां जारी की गई थी। वर्ष 2019 में कुल 33 नई भर्तियां निकाली गई हैं। निचे बानी तालिका के माध्यम से देखते हैं मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 21 दिसंबर 2018
आवेदन समाप्त होने की तारीख 14 जनवरी 2019
आवेदन में सुधार करने की पहली तारीख 21 दिसंबर 2018
आवेदन में सुधार करने की आखिरी तारीख 14 जनवरी 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख 12 फरवरी 2019
प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 20 फरवरी 2019
मुख्या परीक्षा होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
इंर्टव्यू होने की तारीख घोषित की जाएगी
महत्तवपूर्ण लिंक

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

रिक्त पदों की कुल संख्या : 55 

यह भर्तियां अलग – अलग वर्गों के अनुसार विभाजित की गई हैं।

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए : 26
  • अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों के लिए : 09
  • अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए : 09
  • अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए : 11

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 7 वर्ष का अधिवक्ता के पद पर कार्य करने का अनुभव होना चाहिए।

आयु सीमा (01 जनवरी 2019 के अनुसार)

  • इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 45 वर्ष तय की गई है।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 प्रवेश पत्र

प्राम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के लिए प्रवेश पत्र एमपी ऑनलाइन के द्वारा जारी किये जायेंगे। एमपी एचसी ने प्री-परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। प्रवेश पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को ऑफलाइन माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर के उसका प्रिंटआउट अवश्य निकाल कर रख लें। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि के द्वारा लॉगिन करना होगा।

प्रवेश पत्र : एमपी हाई कोर्ट भर्ती एडमिट कार्ड 2019 यहाँ से प्राप्त करें।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 आवेदन पत्र

एमपी हाई कोर्ट भर्ती 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 21 दिसंबर 2018 से शुरू की जाएगी। आवेदन पत्र दिनांक 14 जनवरी 2019 तक भरे जाएंगे। आवेदन पत्र मप हाई कोर्ट जबलपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद हम आवेदन करने की लिंक लगा देंगे। उम्मीदवार चाहें तो हमारे दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद अपनी फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।

इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना न भूलें। आपको बता दें कि आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम के साथ ही कियोस्क द्वारा भी भरे जा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने के बाद रसीद लेना न भूलें। अगर आप कियोस्क से आवेदन शुल्क जमा करना चाहते हैं तो आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

कई बार ऐसा होता है कि आवेदन पत्र भरते समय हमसे कुछ गलतियां हो जाती हैं। अगर आपसे भी आवेदन पत्र भरते समय कोई गलती हो गई है तो घबराने की जरुरत नहीं है। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 में आपको आवेदन में सुधर करने का अवसर भी दिया जाएगा। आवेदन में संशोधन करने की आखिरी तारीख दिनांक 14 जनवरी 2019 तय की गई है।

आधिकारिक वेबसाइट : mphc.gov.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य उम्मीदवारों के लिए 1000 रूपए आवेदन शुल्क तय किए गए हैं।
  • अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 800 रूपए आवेदन शुल्क देने होंगे।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन प्री परीक्षा / स्क्रीनिंग टेस्ट, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। प्राम्भिक परीक्षा दिनांक 20 फरवरी 2019 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 120 मिनट समय दिया जाएगा। परीक्षा दो या दो से अधिक शिफ्ट में भी आयोजित की जा सकती है। यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। इस परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न 1 अंक के होंगे। इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 परिणाम

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 के लिए आयोजित की गई परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों को बता दें कि परिणाम जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। परिणाम एमपी हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद परिणाम जारी कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद हम उसकी लिंक यहां अपलोड कर देंगे। हमारे दिए गए लिंक से आप आसानी से अपने परिणाम देख सकते हैं। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर, मध्य प्रदेश भर्ती 2019 से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें। 

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।