मणिपाल यूनिवर्सिटी 2019

मणिपाल यूनिवर्सिटी (एमयू) एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है। मणिपाल विश्वविद्यालय का मुख्य कैंपस कर्नाटक में स्थित है। मणिपाल विश्वविद्यालय के बाकी के कैंपस जयपुर, सिक्किम, बैंगलोर, मंगलोर, एंटीगुआ, मलेशिया, दुबई में भी स्थित हैं। कर्नाटक में मुख्य कैंपस होने के कारण कर्नाटक के कई मेडिकल कॉलेज मणिपाल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध है। मणिपाल यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। हर साल इस यूनिवर्सिटी में कई छात्र अलग – अलग कोर्स में एडमिशन लेते हैं। छात्र इस यूनिवर्सिटी से स्नातक स्तर, स्नातकोत्तर स्तर और शोध पाठ्यक्रम (research courses) स्तर की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले सकते हैं। इन कोर्स के अलावा छात्र यहां से वास्तुकला, दंत चिकित्सा, इंजीनियरिंग, आतिथ्य, प्रबंधन कोर्स भी कर सकते हैं। अगर कोई छात्र प्राइवेट यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहता हैं तो मणिपाल यूनिवर्सिटी से छात्र अपना भविष्य बना सकते हैं। मणिपाल विश्वविद्यालय जयपुर से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

मणिपाल यूनिवर्सिटी (MANIPAL UNIVERSITY)

जो छात्र मणिपाल यूनिवर्सिटी से पढ़ने की सोच रहे हैं। वो छात्र अपने भविष्य को सुनहरा बनाने की तरफ बढ़ रहे हैं। अगर छात्र समझ नहीं पा रहे हैं कि कौन सा कोर्स चुने। मणिपाल विश्वविद्यालय जयपुर में छात्रों की इस समस्या का हल हो सकता है। क्योंकि मणिपाल विश्वविद्यालय छात्रों को कई कोर्स का अॉप्शन देती है। छात्रों के पास अपने भविष्य बनाने के कई अॉप्शन हो जाते हैं। जिन कोर्स के बारे में उम्मीदवारों को ज्यादा जानकारी नहीं है। उम्मीदवार मणिपाल यूनिवर्सिटी से उस कोर्स को पढ़कर अपना भविष्य नए दिशा की ओर बना सकते हैं। Manipal University Jaipur Cources से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

मणिपाल यूनिवर्सिटी कोर्स (Manipal University Course)

  • बी.टेक
  • एम.बी.ए
  • एम.बी.बी.एस
  • बीटेक (लेटरल)
  • बी.एस.सी
  • बी.बी.ए
  • बी.ए
  • बी.कॉम
  • बी.डी.ई.एस
  • बी.एस.सी (मेडिकल)
  • बी.एच.एम
  • बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर
  • विज्ञान मूल में बैचलर पोस्ट [पीबीबीएससी] (नर्सिंग)
  • फार्मेसी में बैचलर [बीएचएचएआरएम] {लेटरल}
  • विज्ञान में बैचलर [बीएससी] (एचएससी) (खाद्य और पोषण)
  • OPTOMETRY में बैचलर [बीओपीटीओएम]
  • डेंटल सर्जरी में बैचलर [बीडीएस]
  • PHYSIOTHERAPY में बैचलर [बीपीटी]

मणिपाल यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया (Manipal University Admission Process)

जिन छात्रों को मणिपाल विश्वविद्यालय जयपुर में एडमिशन लेना है। उन छात्रों को सबसे अपने एडमिशन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी होनी जरुरी है। मणिपाल यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए वही छात्र आवेदन कर सकते हैं जिन छात्रों ने 12वीं पास कर ली हो। जिन छात्रों ने मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं अच्छे अंकों से पास की हो वही छात्र मणिपाल विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने योग्य होते हैं। Manipal University Jaipur Admission के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। Manipal University Jaipur Admission के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाती है। Manipal University Admission के लिए परीक्षा अॉनलाइन एंट्रेंस एग्जाम होता है। यह परीक्षा अप्रैल के दूसरे हफ्ते में और मई में आयोजित की जाती है।

मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर में एडमिशन पाने के लिए छात्रों को कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे। प्रवेश परीक्षा के बाद हर साल परिणाम मई के पहले हफ्ते में घोषित किए जाते हैं। जिसके बाद जून के पहले हफ्ते से काउंसलिंग शुरु हो जाती है। काउंसलिंग के बाद छात्रों को चुने गए कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा। अगर पहली काउंसलिंग के बाद भी सीट रह जाती है तो दूसरी काउंसलिंग भी आयोजित की जाएगी।

आधिकारिक वेबसाइट – manipal.edu/mu.

मणिपाल यूनिवर्सिटी आवेदन प्रक्रिया (Manipal University Application Process)

Manipal University Admission के इच्छुक छात्रों को Manipal University Jaipur Admission के लिए सबसे पहले मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर छात्रों को आवेदन पत्र के लिंक पर जाना होगा। आवेदन लिंक पर जाने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र आएगा। छात्रों को बता दें कि आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदन करने के नियमों को अच्छे से पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। छात्रों को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही से भरनी होगी। साथ ही छात्रों को अपनी फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया को पूरा तभी माना जाएगा जब छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान करेंगे। छात्रों को 2000/- रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। छात्र क्रेडिट या फिर डेबिट कार्ड से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। या फिर उम्मीदवार डिमांड ड्राफ्ट बनाकर भी आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। लेकिन छात्रों को बता दें कि डिमांड ड्राफ्ट आखिरी तारीख से पहले सही से पते (address) पर पहुंच जाना चाहिए।

मणिपाल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न (Manipal University Entrance Exam pattern)

कुल अंक – 200
समय – 150 मिनट
कुल प्रश्न – 200

  1. विषय – भौतिकी
    • अंक – 50
  2. विषय – रसायन
    • अंक – 50
  3. विषय – गणित
    • अंक – 70
  4. विषय – अंग्रेजी और सामान्य योग्यता
    • अंक – 30

मणिपाल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम सिलेबस (Manipal University Entrance Exam Syllabus)

गणित – गणना, ज्यामिति, शृंखला, संभावना, Matrices और निर्धारक।

भौतिक विज्ञान – मोशन, वर्तमान बिजली और चुंबकत्व, प्रकाशिकी, आधुनिक भौतिकी, पदार्थ।

रसायन विज्ञान – आवर्त सारणी, समीकरण और प्रतिक्रियाएं, संतुलन, कार्बनिक रसायन शास्त्र, परमाणु और इसके कण।

मणिपाल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम परिणाम

Manipal University में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा। जिन छात्रों के आवेदन समय पर और सही से भरे जाएंगे। उन छात्रों को प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। प्रवेश परीक्षा होने के बाद छात्रों को अपने परिणाम का इंतजार रहेगा। परीक्षा के बाद छात्रों को परिणाम का थोड़ा इंतजार करना होगा। प्रवेश परीक्षा में छात्रों को कम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए। प्रवेश परीक्षा के काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। जिन छात्रों के को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा उन छात्रों का एडमिशन उनके चुने गए कोर्स में हो जाएगा।

मणिपाल यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट (Manipal University Placements) 

मणिपाल यूनिवर्सिटी से कोर्स करने वाले छात्रों को Manipal University Jaipur Placement भी मिलती है। Manipal University Jaipur Placement के जरिए छात्रों को अच्छा अवसर मिलता है। क्योंकि मणिपाल विश्वविद्यालय जयपुर में छात्रों को अच्छी ट्रेनिंग और प्लेसमेंट भी दी जाती है।मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर कई बड़ी कंपनी के साथ जुड़ी हुई है। जैसे कि अमेज़ॅन, एरिक्सन, इंफोसिस, विप्रो, टाटा मोटर्स, एक्सेंचर, रिलायंस, फिलिप्स, यामाहा, नोकिया, कैफे कॉफी डे, टेस्को, फिएट, कैनरा बैंक, हीरो आदि। मणिपाल यूनिवर्सिटी लगभग 1,000 से ज्यादा प्लेसमेंट करवाता है। मणिपाल विश्वविद्यालय में दिए जाने वाले प्लेसमेंट के कारण ज्यादा से ज्यादा छात्र Manipal University Jaipur Application Form भरते हैं।

अपने विचार बताएं।