अगर आप दिल्ली नगर निगम रिक्ति 2018 के लिए भर्ती देख रहे हैं तो एप हमारे एस आर्टिकल को देख सकतेे हैं। हमने अपने इस आर्टिकल में आपको दिल्ली नगर निगम रिक्ति 2018 के बारे में पूरी जानकारी दी है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि दिल्ली नगर निगम ने शिक्षक (नर्सरी) के पदों पर भर्ती निकली है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि दिल्ली नगर निगम भर्ती 2018 दिल्ली ने कुल 166 शिक्षक (नर्सरी) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवारों को अॉनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार दिल्ली नगर निगम की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेेदन कर सकते हैं। दिल्ली नगर निगम शिक्षक (नर्सरी) भर्ती 2018 से जुडी़ सारी जानकारी जैसे पात्रता, आयु सीमा, आवेदन तिथि आदि आप नाचे देख सकते है।

दिल्ली नगर निगम भर्ती 2018 (MCD Delhi Recruitment 2018)

दक्षिण डीएमसी के स्कूलों में संविदात्मक आधार पर शिक्षक (नर्सरी) के पद से जुड़ाव के लिए इच्छुक और पात्र महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। जो उम्मीदवार दिल्ली नगर निगम शिक्षक (नर्सरी) भर्ती 2018 के लिए इच्छुक हैं हम उनको बता दें कि ये भर्ती संविदा (CONTRACTUAL) है। तो अगर आप भी इसके लिए आवेदन करने में रूचि रखते हैं तो आपको बता दें कि आप दिल्ली नगर निगम शिक्षक (नर्सरी) भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने से पहले एक बार उसके लिए मांगी गई पात्रता को जांच लें और आप सभी शर्तों को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें अन्यथा आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आप नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

 आयोजन तिथियां
 आवेदन की अंतिम तिथि 14 अगस्त 2018
 शोर्टलिस्ट उम्मीदवारों की लिस्ट 27 अगस्त 2018 से 29 अगस्त 2018 के बीच
 वेरिफाइड ज्वाइनिंग 07 सितंबर 2018 से 11 सिंतबर 2018 के बीच
 ज्वाइनिंग 18 सितंबर 2018 से 24 सिंतबर 2018 के बीच

दिल्ली नगर निगम शिक्षक (नर्सरी) भर्ती रिक्ति विवरण 2018

पद का नाम – शिक्षक (नर्सरी)

पदों की कुल संख्या – 166

  • जनरल – 84
  • ओबीसी – 45
  • एससी –  25
  • एसटी –  12

दिल्ली नगर निगम शिक्षक (नर्सरी) भर्ती पात्रता मापदंड 2018

शैक्षिक योग्यता
  • मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्थान से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (कक्षा बारह) सर्टिफिकेट या इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष वो भी कम से कम 45% अंकों के साथ।
  • डिप्लोमा / नर्सरी टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में सर्टिफिकेट (दो साल से कम न हो) या एक मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड (नर्सरी)।
आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होना चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है। जो कि निम्न है –

  • एससी / एसटी – 18 से 23 वर्ष के बीच
  • ओबीसी – 18 से 33 वर्ष
  • अन्य – 18 से 40 वर्ष के बीच

दिल्ली नगर निगम शिक्षक (नर्सरी) भर्ती आवेदन पत्र 2018

जो उम्मीदवार दिल्ली नगर निगम रिक्ति 2018 में निकली दिल्ली नगर निगम शिक्षक (नर्सरी) भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं अनको बता दें कि उनको अॉनलाइन आवेदन करना होगा। और आपको आवेदन के लिए दिल्ली नगर निगम की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आपको आवेदन 14 अगस्त 2018 से पहले आवेदन करना होगा।

आवेदन पत्र – यहां से करें आवेदन — आवेदन प्रक्रिया समाप्त

आधिकारिक साइट – mcdonline.gov.in/

दिल्ली नगर निगम शिक्षक (नर्सरी) भर्ती चयन प्रक्रिया 2018

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हम सलाह देंगे कि वे आपने आवेदन पत्र को सही करीके से भरें क्योंकि उन्हें शोर्टलिस्ट किया जाएगा। और शोर्टलिस्टिड उम्मीदवारों के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन होगा। और फिर एक फाइनल लिस्ट mcdonline.gov.in पर जारी की जाएगी। संविदात्मक सगाई के लिए सूची का चयन शैक्षिक और पेशेवर योग्यता में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। मेरिट सूची तैयार करने के लिए मानदंड वेटेज के अनुसार नीचे दिया जाएगा: –

  • माध्यमिक परीक्षा – 25% (सभी विषयों)
  • वरिष्ठ माध्यमिक – 45% (अतिरिक्त विषयों सहित सभी विषयों)
  • शिक्षक प्रशिक्षण / डिप्लोमा – 30%।

नोट – अंकों की गणना दशमलव के 2 स्थान तक की जाएगी और दशमलव अंशों के सम्मेलन का पालन किया जाएगा।

दिल्ली नगर निगम शिक्षक (नर्सरी) भर्ती लिस्ट 2018

क्रमबद्ध सूचीबद्ध उम्मीदवारों की सूची एसडीएमसी वेबसाइट www.mcdonline.gov.in पर अपलोड की जाएगी। लिस्ट 27 अगस्त 2018 से 29 अगस्त 2018 के बीच जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को नियमित रूप से वेबसाइट ब्राउज़ करने की सलाह दी जाती है। उम्मीदवार हमारे पेज से भी लिस्ट देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

अधिसूचना – अधिसूचना यहां से देखें। 

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।