महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक एडमिशन 2019

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक में एडमिशन लेने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्तवपूर्ण है। महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक हरियाणा उम्मीदवारों के लिए कई कोर्स उपलब्ध करवाता है। इस यूनिवर्सिटी से उम्मीदवार यू.जी कोर्स, पी.जी कोर्स, डिप्लोमा कोर्स और प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं। हर कोर्स में उम्मीदवारों के लिए कई ऑप्शन उपलब्ध है। आपको बता दें कि महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक हरियाणा के एडमिशन शुरु होने वाले हैं। इस यूनिवर्सिटी की एडमिशन प्रक्रिया जुलाई 2019 में शुरु हो जाएगी। जिन उम्मीदवारों को यहां एडमिशन लेना है वो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन पत्र को भरना होगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  www.mdurohtak.ac.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे। महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक एडमिशन 2019

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। यू.जी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं में नियमों के अनुसार अंक प्राप्त होने चाहिए। और बाकी कोर्स में भी एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को तय नियमों के अनुसार ही आवेदन करना है। महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक हरियाणा एडमिशन 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख जुलाई 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख जुलाई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख जुलाई 2019
प्रवेश परीक्षा की तारीख जुलाई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख जुलाई 2019
कांउसलिंग होने की तारीख जुलाई 2019

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक एडमिशन 2019 पात्रता मापदंड

  • ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं कक्षा में कम से कम 45% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरुरी है। साथ ही कम से कम 45% अंक प्राप्त होने जरुरी हैं।
  • डिप्लोमा कोर्स और प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम 45% अंक होने जरुरी हैं।

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आपको बता दें कि एमडीयू में आवेदन प्रक्रिया जुलाई 2019 में शुरु हो जाती है। सभी कोर्स की आवेदन प्रक्रिया शुरु होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट www.mdurohtak.ac.in से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

सभी उम्मीदवार आवेदन पत्र जारी होने पर सबसे पहले आवेदन पत्र भरने के सारे नियम पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे जो उम्मीदवार महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय के द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार आवेदन करेंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइम माध्यम से करना है।

आधिकारिक वेबसाइट – www.mdurohtak.ac.in

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक हरियाणा में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। जो उम्मीदवार ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेंगे उन उम्मीदवारों का एडमिशन 12वीं कक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा। बाकी के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना होगा। हर कोर्स के लिए महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड इस पेज से भी प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड अपने साथ अवश्य लेकर जाना है। उम्मीदवारों को एमडीयू एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी जैसे कि परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र आदि।

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक हरियाणा में एडमिशन लेने के उम्मीदवारों को यूनिवर्सिटी के द्वारा तय की गई चयन प्रक्रिया के अनुसार एडमिशन लेना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भरना होगा। महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे। आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होना मौका दिया जाएगा जो उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुसार होंगे। और आवेदन प्रक्रिया को सही नियमों के साथ पूरा किया होगा। प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड लेकर जाना जरुरी है।

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी एट्रेंस एग्जाम 2019 होने के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि प्रवेश परीक्षा होने के बाद महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी मेरिट लिस्ट जारी करेगा। मेरिट लिस्ट जारी होने पर जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन उम्मीदवारों को चयनित कोर्स में एडमिशन दे दिया जाएगा। जिस कोर्स में सीट रह जाएंगी उसके लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। दूसरी मेरिट लिस्ट में जिन उम्मीदवारों का नाम आएगा उन उम्मीदवारों को भी एडमिशन दे दिया जाएगा।

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक एडमिशन 2019 रिजल्ट

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। उम्मीदवारों के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.mdurohtak.ac.in पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 देख सकेंगे। आपको बता दें कि महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। आपको बता दें कि मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों के द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर होगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन उम्मीदवारों को चयनित कोर्स में एडमिशन दे दिया जाएगा।

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक 1976 में एक आवासीय विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया। जिसका उद्देश्य पर्यावरण, पारिस्थितिक और जीवन विज्ञान के अध्ययन पर विशेष जोर देने के साथ अंतर-अनुशासनिक उच्च शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देना है। जो एक अग्रणी संस्था के रूप में उभरने के लिए तेजी से प्रगति कर रहा है। अब यह एक शिक्षण-सह-संबद्ध विश्वविद्यालय है, जो शिक्षाविदों, अनुसंधान, साक्षरता और सांस्कृतिक गतिविधियों और खेल में एक शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है। वर्तमान में विश्वविद्यालय में 38 स्नातकोत्तर विभाग और 11 संकाय हैं। हाल ही में विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय के छात्रों के कौशल विकास की सुविधा के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।