Categories: कॉलेज

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी, बीकानेर विश्वविद्यालय के नाम से भी जानी जाती है। एमजीएसयू यूजी और पीजी कोर्सों को करवाने में अपना अहम योगदान निभाती है। हर साल इस यूनिवर्सिटी में छात्र एडमिशन लेते हैं और अपने लक्ष्य को पूरा करने में अहम योगदान निभाते हैं। जो उम्मीदवार विश्वविद्यायलय में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि विश्वविद्यालय अगले सत्र की एडमिशन प्रक्रिया के लिए आवेदन पत्र मई 2020 में जारी करेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको आवेदन पत्र एवं मांगे गए डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी विश्वविद्यालय में जमा करनी होगी तभी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण मानी जाएगी।

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी बिकानेर, राजस्थान विभिन्न पाठ्यक्रमों में एडमिशन उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता के अनुसार तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर देगा। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज़ होगा उनको विश्वविद्यालय में कॉउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा और उन्हें विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जायेगा। उम्मीदवार महाराजा विश्वविद्यालय से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि मई 2020
आवेदन की अंतिम तिथि जून 2020
हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि जून 2020
मेरिट लिस्ट जारी होने कि तिथि जुलाई 2020

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी एडमिशन यूजी/पीजी कोर्स 2020

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी बिकानेर, राजस्थान में एडमिशन के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से भरा जाएगा। एडमिशन के लिए आवेदन पत्र एमजीएसयू की आधिकारिक वेबसाइट mgsubikaner.ac.in पर जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके साथ वे हमारे पेज पर दिए गए आवेदन पत्र के लिंक से भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया मई/ जून 2020 में पूर्ण की जाएगी। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों के साथ हार्ड कॉपी विश्वविद्यालय में तय तिथि तक जमा करना अनिवार्य है। आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को आवेदन फीस जमा करनी होगी तभी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण मानी जाएगी। आवेदन फीस उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकेंगे।

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 प्रक्रिया

जो छात्र महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी बिकानेर में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें हम बता दें कि विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी और पीएचडी के सभी कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया अलग अलग है।एमजीएसयू में कुछ कोर्सों में एडमिशन के लिए एंटरेंस परीक्षा पास करनी होती है और कुछ कोर्सों में एडमिशन के लिए मेरिट सूची निकाली जायेगी। जो विद्यार्थी एंटरेंस परीक्षा में पास हो जाते हैं उनके लिए काउसंलिंग आयोजित की जायेगी।

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 योग्यता

जानकारी पिछले वर्ष के अनुसार –

शैक्षिक योग्यता

यूजी कोर्स

बीए (ऑनर्स।)

  • उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

बीएससी

  • उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में 50% अंक होने चाहिए।

B.A./B.Sc (ऑनर्स।)

  • उम्मीदवार 10+2 में पास होना चाहिए।

बी.एड

  • ग्रेजुएशन में 50% अंक उत्तीर्ण हों।

पीजी कोर्स

एम.ए

  • ग्रेजुएशन में किसी विषय में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

एम.एससी

  • स्नातक में किसी भी विषय में 55% अंकों के साथ पास होना चाहिए ।

एम.सीए

12वीं या स्नातक में किसी भी विषय में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

एम.ईडी

ग्रेजुएशन में अच्छे अंक से पास होना जरुरी है।

एलएलएम

एलएलबी में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 मेरिट सूची

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी बिकानेर, मेरिट सूची के आधार पर ही प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। सामूहिक सूची के आधार पर ही मेरिट सूची तैयार की जायेगी। प्रत्येक पाठ्यक्रम और विभाग के लिए अलग मेरिट सूची बनाई जाएगी। जिनका नाम सूची में दिखाई देगा उन्हें काउंसलिंग और दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवारों को खुद ही काउंसलिंग जारी होने कि तिथि को देखना पड़ेगा और काउंसलिंग की जानकारी प्राप्त करनी होगी।

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 काउंसलिंग

जिन उम्मीदवारों के नाम सूची में हैं, वे केवल काउंसलिंग में भाग लेने के लिए पात्र होंगे। उम्मीदवारों को समय पर काउंसलिंग स्थल पर होना जरुरी है। उम्मीदवारों को काउंसलिंग के समय कुछ दस्तावेज अपने साथ लाने होंगे, क्योंकि उन दस्तावेजों को विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा। एक बार सूचीबद्ध आवश्यक दस्तावेज इस पृष्ठ पर अपडेट किए जाएंगे।काउंसलिंग के समय सभी आवश्यक दस्तावेज लाना अनिवार्य होगा। जो उम्मीदवार दस्तावेज उपलब्ध कराने में असमर्थ होंगे उनको प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा।

जरुरी दस्तावेज

  • 3 पासपोर्ट साइड फोटो
  • 10 वीं कक्षा की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • 12 वीं कक्षा की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • स्नातक मार्क शीट और प्रमाण पत्र
  • मान्य श्रेणी प्रमाणपत्र (यदि हो)
  • उचित प्रारूप में गैप शपथ पत्र(यदि हो)
  • टीसी और सीसी (मूल)
  • प्रवासन प्रमाण पत्र (यदि हो)
  • आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय (MGSU), पूर्व में बीकानेर विश्वविद्यालय (UOB), भारत के राजस्थान राज्य में बीकानेर में स्थित एक विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय 2003 में स्थापित किया गया था और राजस्थान में तृतीयक शिक्षा के विकास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। बीकानेर विश्वविद्यालय स्थानीय क्षेत्र को प्रभावित करने वाले अद्वितीय मुद्दों की बेहतर समझ हासिल करने के लिए शिक्षण और अनुसंधान के माध्यम से प्रयास करता है। इस कॉलेज में हर साल कई छात्र एडमिशन लेते हैं। जिनमें कुछ पाठ्रयक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है तो कुछ पाठ्रयक्रमों के लिये मेरिट सूची तैयार की जाती है इस बेस पर छात्र प्रवेश करते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : mgsubikaner.ac.in

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें।

एडमिशन

Manipal University 2020 Admission Open!! Apply Now!!
Share
Published by

Recent Posts

डेली करेंट अफेयर्स 2019 (Daily Current Affairs 2019) : सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण प्रश्न

देश में हर रोज रेलवे, बैंक, पुलिस, आर्मी आदि विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां निकलती रहती हैं। जिसके लिए लाखों…

2 घंटे ago

कक्षा 9 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जीवों में विविधता

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 9 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जीवों में विविधता यहां प्राप्त…

2 घंटे ago

कक्षा 10 गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – सांख्यिकी और प्रायिकता

गणित विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 10 गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – सांख्यिकी और प्रायिकता यहाँ प्राप्त कर सकते…

3 घंटे ago

कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

कक्षा 8 विज्ञान महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – जो विद्यार्थी कक्षा 8 में अध्ययन कर रहे हैं वो हमारे इस पेज से विज्ञान…

3 घंटे ago

कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – फसल उत्पादन और प्रबंध्न

विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 8 विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – फसल उत्पादन और प्रबंध्न यहाँ प्राप्त कर…

3 घंटे ago

कक्षा 11 भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – मात्रक और मापन

भौतिक विज्ञान विषय की अच्छी तैयारी के लिए कक्षा 11 भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – मात्रक और मापन यहाँ प्राप्त…

3 घंटे ago