Categories: कॉलेज

महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 / Maharana Pratap Horticultural University Admission 2020

महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी जिसे एमएचयू (MHU) के नाम से भी जाना जाता है। यह यूनिवर्सिटी हरियाणा के करनाल में एनएच 01 पर स्थित है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना हरियाणा विधानसभा के एक विधायी कार्य के माध्यम से वर्ष 2016 में स्थापित किया गया। वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री ने इसका नाम महाराणा प्रताप के नाम से बदलकर महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी कर दिया। विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति प्रोफ़ेसर के.पी.सिंह हैं। जो छात्र अपने करियर को बागवानी के क्षेत्र में रफ़्तार देना चाहते हैं एवं बागवानी के क्षेत्र में कुछ नया करना चाहते हैं वे छात्र महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। छात्रों को जानकारी दे दें कि इस विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए उन्हें चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्विद्यालय (CCSHAU) की ओर से आयोजित की गयी प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होगा। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों को महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जायेगा। महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं।

महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी में छात्र विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स एवं पीएचडी प्रोग्राम कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन प्रकिया में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भरना होगा। जिन छात्रों के आवेदन पत्र स्वीकार किये जायेंगे उन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त होगा। एडमिट कार्ड प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए जरुरी दस्तावेज है। CCCHAU द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी। MPH Entrance Exam समाप्त होने के कुछ समय बाद ही रिजल्ट जारी किया जायेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा। उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग प्रकिया पूरी होने के बाद ही एडमिशन दिया जायेगा। Maharana Pratap Horticultural University Admission 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी के लिए नीचे दी गई टेबल को देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि मई 2020
आवेदन की अंतिम तिथि जून 2020
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि जुलाई 2020
परीक्षा की प्रस्तावित तिथि जुलाई 2020
परिणाम जारी होने की तिथि अगस्त 2020

महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी 2020 कोर्स

  • एमएससी इन हॉट्रिकल्चर – (फ्रूटसाइंस,वेजिटेबल साइंस फ़्लोरिकल्चर एवं लैंडस्केप आर्किटेक्चर)
  • पीएचडी इन हॉट्रिकल्चर – (फ्रूटसाइंस,वेजिटेबल साइंस फ़्लोरिकल्चर एवं लैंडस्केप आर्किटेक्चर)

महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी 2020 योग्यता एवं मापदंड

शैक्षिक योग्यता :

  • पीएचडी फ्रूट साइंस में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने छात्र ने एमएससी हॉट्रिकल्चर या एमएससी एग्रीकल्चर के साथ फ्रूट साइंस में स्पेसलाइज़शन प्राप्त किया हो।
  • पीएचडी फ़्लोरिकल्चर एवं लैंडस्केप आर्किटेक्चर में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने एमएससी हॉट्रिकल्चर या एमएससी एग्रीकल्चर के साथ  में फ़्लोरिकल्चर एवं लैंडस्केप आर्किटेक्चर स्पेसलाइज़शन प्राप्त किया हो।
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए छात्र जिस स्ट्रीम से कोर्स करना चाहता है उसने उन विषयों के साथ स्नातक की परीक्षा पास की हो। है

इसके साथ जो छात्र महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उन्हें हरियाणा का मूल निवासी होना आवश्यक है।

महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी 2020 आवेदन पत्र

MPH Application Form 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जायेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एमपीएच एप्लीकेशन फॉर्म 2020 भर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी 2020 आवेदन पत्र भरते समय छात्रों को आवेदन पत्र में मांगी गई मापदंड पात्रता को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को दर्ज करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकेिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से भर सकेंगे। आवेदन शुुल्क पूरा करने के बाद ही आवेदन प्रकिया पूरी होगी।

महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी 2020 एडमिट कार्ड

MPH Admit Card 2020 प्रवेश परीक्षा शुरु होने से कुछ समय बाद ही जारी कर दिया जाता है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एमपीएच एडमिट कार्ड 2020 डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। एडमिट कार्ड प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी छात्रों के पास होना बेहद जरुरी है बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में बैठने नहीं दिया जायेगा। लिखित परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करना होगा। यूनिवर्सिटी की ओर से कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जायेगी। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर और नाम दर्ज करना होगा। मांगी गई जानकारी को एकदम सही से भरने के बाद एडमिट कार्ड प्राप्त होगा।

महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी 2020 रिजल्ट

MPH Result 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी की जायेगी। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एमपीएच रिजल्ट 2020 प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा के कुछ समय बाद ही रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी। मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों का नाम शामिल होगा उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग प्रकिया के दौरान छात्रों को अपने साथ जरुरी दस्तावेज लेकर जानें होंगे जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा। वेरिफिकेशन प्रकिया पूरी होने के बाद एडमिशन दिया जायेगा।

महाराणा प्रताप हॉट्रिकल्चर यूनिवर्सिटी 2020 काउंसलिंग

मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रकिया में उपस्थित होना होगा। काउंसलिंग प्रकिया में केवल वहीं छात्र भाग ले सकेंगे। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा। मेरिट लिस्ट प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर निकाली जायेगी। मेरिट लिस्ट में उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को अपने साथ जरुरी दस्तावेज लेकर जानें होंगे जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा। वेरिफिकेशन प्रकिया पूरी होने के बाद छात्रों को एडमिशन दिया जायेगा।

महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय

महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय, करनाल (MHU) हरियाणा सरकार द्वारा भारत के करनाल जिले के अंजंथली गाँव में स्थापित किया गया था। यह एनएच 1 पर करनाल से 21 किमी उत्तर में अंबाला की ओर जाता है। 28 नवंबर 2016 को, विश्वविद्यालय हरियाणा विधानसभा के एक विधायी कार्य के माध्यम से अस्तित्व में आया। 18 अप्रैल 2017 को, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रशासन ने महाराणा प्रताप के नाम पर इसका नाम बदल दिया।

नोट-जानकारी पिछले वर्ष के ब्रोशर के आधार पर है, नई नोटिफिकेशन जारी होते ही हम पेज को अपडेट कर देंगे।

आधिकारिक वेबसाइट- mhu.ac.in

कॉलेज एडमिशन

Manipal University 2020 Admission Open!! Apply Now!!
Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 | Bihar TET 2019 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। यह परीक्षा दिनांक 17 दिसंबर 2019 और 18…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2019 / UPPSC PCS 2019- आवेदन पत्र जारी

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस)…

2 दिन ago

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 / UPPSC PCS Result 2019

यूपीपीएससी पीसीएस रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल होंगे…

2 दिन ago

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की | Bihar TET 2019 Answer Key

बिहार टीईटी परीक्षा 2019 समाप्त होने के कुछ समय बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 आंसर की जारी कर दी…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट

उम्मीदवारों कि इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर, डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और ऑफिसर (फाइनेंस) आदि पदों के लिए लिखित परीक्षा दिसंबर 2019…

2 दिन ago

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों कि एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का आयोजन…

2 दिन ago