सीबीएसई

मध्य प्रदेश राज्य सरकार मिडिल स्कूलों के लिए 5600 शिक्षकों की भर्ती जल्द ही की जाएगी। शिक्षक पद की भर्ती के लिए  इंतेज़ार कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। ये सारी भर्ती माध्यमिक शिक्षक कैडर में की जाएगी। राज्य शासन ने इसका प्रस्ताव प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पी.ई.बी) को भेज दिया है। इससे पहले भी उच्च माध्यमिक शिक्षक के 17,000 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पी.ई.बी) अगले हफ्ते से परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर सकता है।

आपको बता दे की प्रोफ़ेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड(पी.ई.बी) राज्य सरकार की एक स्व -वित्तपोषित, स्वायत निगमित निकाय है। बोर्ड को राज्य में विभिन्न कॉलेजों के प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की ज़िम्मेदारी सौंपी गयी है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पी.ई.बी) भर्ती परीक्षा और प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने वाली सबसे बड़ी संस्था है। यह एक साल में लगभग 30 प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करती है।

बेरोजगारी और आरक्षण को लेकर अनारक्षित वर्ग और  युवाओ में चल रही नाराज़ी को सरकार हर हालत में विधान सभा चुनाव से पहले  माहौल को सुधारना चाहती है। इस तरह के माहौल को सुधारने  और युवाओं को साधने के लिए सरकार ने युवाओं के लिए नौकरी के रास्ते खोल दिए हैं। ताकि चुनाव से  पहले युवाओं पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़े सके।  इस तरह के माहौल में  निजी संस्थानों में भर्ती के बाद  अब सरकार  शिक्षकों की भर्ती शुरू कर दी है।इससे  पहले सरकार ने  उच्च माध्यमिक शिक्षक  के लिए 17,000 पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाली थी। इसके बाद अब सरकार ने मिडिल स्कूलों के लिए 5600 पदों के लिए शिक्षक की भर्ती निकाली है। इसके सारे नियम तैयार कर प्रस्ताव प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पी.ई.बी) को भेज दिया गया है। इससे पहले भी एमपी पी. ई. बी ने 17000 शिक्षकों के पद के लिए  माध्यमिक शिक्षकों  की भर्ती  निकाली थी। इसके चयन प्रक्रिया के  लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड(पी.ई.बी) ने टीईटी 2018 परीक्षा का आयोजन किया था। इसको  देखते हुए अब सरकार ने मिडिल स्कूलों के 5600 भर्ती निकाली है।

प्रदेश  में अभी भी शिक्षकों के लिए 70 हज़ार पद खाली हैं। इनमे से सरकार ने अभी तक 31 हज़ार 658 पद स्वीकृत किये हैं। अब स्कूल के शिक्षा विभाग को प्राइमरी स्कूलों के लिए प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती करनी है। इसकी के चलते  सरकार बार ने इस बार 5600 मिडिल स्कूल शिक्षकों की भर्ती निकाली है। इस पद इस सम्पूर्ण भर्ती की प्रक्रिया अगले साल से शुरू होने की सम्भावना है। वही जनजातीय कार्यविभाग हाई स्कूल के लिए उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए सम्पूर्ण रूप से भर्ती की तैयारी कर रहा है। विभाग जल्द ही इसके लिए अलग से पद और नियम जारी करेगी।

अपने विचार बताएं।