रक्षा मंत्रालय रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रक्षा मंत्रालय भर्ती 2019 का रिजल्ट केवल ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। व्यक्तिगत रूप से, मोबाईल और ईमेल पर संदेश के जरिए किसी भी उम्मीदवार को रिजल्ट की कोई जानकारी नहीं दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि  ये भर्तियां छावनी बोर्ड डलहौजी, हिमाचल प्रदेश में निकाली गई है।

बता दें कि रक्षा मंत्रालय भर्ती 2019 के तहत विभिन्न पदों जैसे- कनिष्ठ लिपिक, वन रक्षक, जेबीटी शिक्षक आदि के पदों के लिए निकाली गई है। बता दें कि कुल पदों की संख्या 16 है। इन पदों पर भर्ती पाने के लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट या शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) देना होगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही उम्मीदवार इस नौकरी को पाने के योग्य माना जाएगा। रक्षामंत्रालय रिजल्ट 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

रक्षा मंत्रालय रिजल्ट 2019

आपकी जानकारी के लिए हम आपक बता दें कि रक्षा मंत्रालय भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद उसका रिजल्ट केवल ऑनलााइन जारी कर दिया जाएगा। हालांकि अब तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही उम्मीदवारों को सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी। रक्षा मंत्रालय रिजल्ट 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
लिखित परीक्षा की तिथि जारी की जाएगी
रिजल्ट जारी करने की तिथि जारी की जाएगी

रिजल्ट- रक्षा मंत्रालय भर्ती 2019 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.canttboardrecruit.org पर जारी किया जाएगा।

ऐसे प्राप्त करें रक्षा मंत्रालय भर्ती 2019 का रिजल्ट

रक्षा मंत्रालय की भर्ती का रिजल्ट  प्राप्त करने के लिए कृप्या आप हमारे द्वारा दिए गए  स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट- www.canttboardrecruit.org पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलने के बाद आपको नीचे की ओर Latest Results का ऑप्शन दिखेगा।
  • उसके बॉक्स में आपको जिस भी पद का रिजल्ट प्राप्त करना है, उसकी लिंक को क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा।
  • अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें।
  • साथ ही भविष्य की सुरक्षा के लिए उसका एक प्रिंट आउट भी निकाल लें।

रक्षा मंत्रालय

भारत सरकार और उसके प्रत्येक भाग की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार जिम्मेदार है। सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमान राष्ट्रपति में निहित है। राष्ट्रीय रक्षा की जिम्मेदारी मंत्रिमंडल के साथ रहती है। इसे रक्षा मंत्रालय के माध्यम से छुट्टी दी जाती है, जो देश की रक्षा के संदर्भ में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए सशस्त्र बलों को नीतिगत ढांचा और पूर्णता प्रदान करता है। रक्षा मंत्री (रक्षा मंत्री) रक्षा मंत्रालय के प्रमुख हैं। रक्षा मंत्रालय का प्रमुख कार्य सभी रक्षा और सुरक्षा से संबंधित मामलों पर सरकार की नीति निर्देश प्राप्त करना और उन्हें सेवा मुख्यालय, अंतर-सेवा संगठनों, उत्पादन प्रतिष्ठानों और अनुसंधान और विकास के लिए लागू करना है।

रक्षा मंत्रालय भर्ती

अपने विचार बताएं।