Categories: कॉलेज

एमएमएमयूटी एंट्रेंस एग्जाम 2020 / MMMUT Admission Test 2020-मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी

मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी, गोरखपुर उत्तर प्रदेश में स्थित एक बहु मशहूर और बड़ी यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी को एमएमएमयूटी के नाम से भी जाना जाता है। हर वर्ष बहुत से छात्र इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए अप्लाई करते हैं। ये यूनिवर्सिटी यूजी, पीजी, पीएचडी आदि के बहुत से कोर्सेस करवाती है। जो भी छात्र इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें एमएमएमयूटी एंट्रेंस एग्जाम 2020 देना होगा। छात्र यूनिवर्सिटी में बीटेक 1st ईयर, बीटेक 2nd ईयर, बीबीए, एमबीए, एमसीए, एमटेक, एमएससी फिज़िक्स (स्पेसलाईज़ेशन इन इलेक्ट्रॉनिक्स), एमएससी मैथ्स (स्पेसलाईज़ेशन इन कंप्यूटिंग) और पीएचडी के कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम में भाग ले सकते हैं। एमएमएमयूटी प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। MMMUT Admission Test 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

एमएमएमयूटी एंट्रेंस एग्जाम 2020

जो भी प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होते हैं। आवेदन पत्र केवल वही छात्र भर सकते हैं जिन्होंने यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा किया हो। जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किये जाएंगे उनका एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद ही छात्र एमएमएमयूटी प्रवेश परीक्षा 2020 में शामिल हो सकेंगे। प्रवेश परीक्षा होने के बाद छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। MMMUT Admission Test 2020 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि जनवरी 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि मार्च 2020
कन्फ़र्मेशन पेज ऑनलाइन फीस के साथ भरने की तिथि अप्रैल 2020
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि अप्रैल 2020
परीक्षा की तिथि (UG & PG) मई 2020
परीक्षा की तिथि (पीएचडी) जुलाई 2020
परिणाम जारी होने की तिथि जून-जुलाई, 2020

महत्वपूर्ण लिंक

एमएमएमयूटी 2020 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी प्रवेश परीक्षा 2020 में शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होते हैं। आवेदन पत्र भरने के लिए यूनिवर्सिटी की तरफ से योग्यता मापदंड रखा गया है। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाते हैं। अगर छात्र योग्यता मापदंडो को पूरा किये बगैर आवेदन करते हैं तो ऐसे आवेदन रद्द किये जा सकते हैं। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से दिया गया है-

यूजी कोर्सेस के लिए
  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
पीजी कोर्सेस के लिए
  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
पीएचडी कोर्सेस के लिए
  • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में मास्टर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।

एमएमएमयूटी 2020 आवेदन पत्र

एमएमएमयूटी आवेदन पत्र 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आवेदन कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किये जाएंगे। जिसे छात्रों द्वारा ऑनलाइन ही भरा जाना है। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। एक भी गलत जानकारी भरे जाने से छात्र के आवेदन रद्द किये जा सकते हैं। MMMUT Application Form 2020 निर्धारित की गई तिथि के अनुसार ही भरे जाएंगे। निर्धारित की गई अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

एमएमएमयूटी 2020 एडमिट कार्ड

एमएमएमयूटी एडमिट कार्ड 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं की जाएगी। छात्रों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। MMMUT Admit Card 2020 प्राप्त करने के बाद ही छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के योग्य माने जाएंगे। प्रवेश  परीक्षा के दौरान छात्रों को अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर आना होगा। अगर छात्र प्रवेश परीक्षा के दौरान अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर नहीं आते हैं उन्हें प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दी होगी।

एमएमएमयूटी 2020 एडमिशन प्रक्रिया

  • छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होंगे।
  • जिसके बाद सभी पात्र छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।
  • एडमिट कार्ड प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी।
  • जिसके बाद प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।
  • रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी।
  • जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।
  • काउंसलिंग के दौरान छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

एमएमएमयूटी 2020 परीक्षा पैटर्न

मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंट्रेंस टेस्ट 2020 के लिए परीक्षा पैटर्न निम्न प्रकार से दिया गया है-

  • सभी कोर्स के लिए छात्रों को ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न  करने को दिए जायेंगे। एक प्रश्न के लिए 4 अंक प्रदान किये जायेंगे।
  • बीटेक 1st ईयर का पेपर में मैथमैटिक्स से 60 प्रश्न फिज़िक्स से 50 प्रश्न एवं केमिस्ट्री से 40 प्रश्न पूछे जायेंगे। पेपर 3 घण्टे की अवधि का होगा।
  • बीटेक 2nd ईयर, एमबीए, एमसीए और बीबीए के पेपर 1 घंटा 30 मिनट का होगा।
  • एमटेक, पीएचडी, एमएससी फिज़िक्स (स्पेसलाइज़ेशन इन इलेक्ट्रॉनिक्स) और एमएससी मैथ्स (स्पेसलाइज़ेशन इन कंप्यूटिंग) के पेपर 2 घंटे की अवधि के होंगे।
  • छात्रों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी है। प्रति एक प्रश्न गलत होने पर एक अंक माइनस निगेटिव मार्किंग के लिए निर्धरित किया गया है। इसलिए छात्रों को जिन प्रश्नों के उत्तर सही नहीं मालूम हैं ऐसे प्रश्न न करें।

एमएमएमयूटी 2020 रिजल्ट

एमएमएमयूटी रिजल्ट 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जो भी छात्र प्रवेश परीक्षा में शामि होंगे उनका रिजल्ट जारी किया जाएगा। MMMUT Result 2020 केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। किसी भी छात्र को व्यक्तिगत रूप से रिजल्ट की कोई जानकारी नहीं दी जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

एमएमएमयूटी 2020 कॉउंसलिंग

छात्रों के एमएमएमयूटी एंट्रेंस एग्जाम 2020 परिणाम जारी हो जाने के बाद उन्हें कॉउंसलिंग राउंड से गुजरना होगा। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज लेकर आने होंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया दो या तीन दौर में पूरी की जाएगी। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना अनिवार्य है। अगर छात्र काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग नहीं लेते हैं तो उन्हें एडमिशन नहीं दिया जाएगा। काउन्सलिंग राउंड प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाएगी और उसी के अनुसार छात्रों को एडमिशन दिया जायेगा। मेरिट लिस्ट में अगर एक से अधिक उम्मीदवारों के अंक सामान पाए जाते हैं तो कॉउंसलिंग के समय छात्रों को कैटेगरी के अनुसार छूट प्रदान की जाएगी लेकिन इसके लिए छात्र को उचित कैटेगरी का प्रूफ दिखाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट- www.mmmut.ac.in

कॉलेज एडमिशन

Share
Published by
Amit Yadav

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

7 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

8 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

7 घंटे ago