एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 मध्य प्रदेश व्यापम द्वारा हर साल बीएड कोर्स में प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाती है। एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा मई 2019 को आयोजित की जाती है। एमपी व्यापम जो कि मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ही हर साल एमपी बीएड के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019, बैचलर ऑफ़ एजुकेशन के 2 वर्ष के कोर्स में प्रवेश देने के लिए आयोजित किया जाता है। उम्मीदवारों को बता दें कि बीएड कोर्स में प्रवेश पाने के लिए ये आवश्यक है कि उम्मीदवार मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा मई 2019 को आयोजित की जा रही प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हो। उम्मीदवारों को बता दें कि एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन किया जा सकता है। इच्छुक उम्मीदवार मप बीएड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2019 आधिकारिक साइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 की आधिकारिक साइट mponline.gov.in  है। उम्मीदवारों को बता दें कि उनका चयन प्रवेश परीक्षा में मिले अंको के आधार पर होगा। बीएड करने से आगे आप क्या कर सकते हैं। एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवार ये आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें।

एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 (MP B.ED Entrance Exam 2019)

जो भी उम्मीदवार टीचर बनना चाहते हैं या अपना करियर इस दिशा में बनाना चाहते हैं उनको एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 देना होगा। एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए उम्मीदवार अपनी जरुरी जानकारी भरें, जरुरी दस्तावेज अपलोड करें, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और अपना आवेदन पत्र सबमिट करें। उम्मीदवार बीएड फॉर्म लास्ट डेट से पहले भर दें। अगर उम्मीदवारों बीएड फॉर्म लास्ट डेट से पहले नहीं भरेंगे तो उनके द्वारा भरे गए आवेदन पत्र अमान्य माना जाएगा। अगर उम्मीदवार सही समय पर अपना बीएड फॉर्म भरते हैं तो उनके लिए एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा।  एमपी बीएड 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथि नीचे तालिका में दी जा रही है।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम तिथि 
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि अप्रैल 2019 के तीसरे सप्तहा में
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि मई 2019 के पहले सप्तहा में
प्रवेश पत्र जारी होने  तिथि मई 2019 के चौथे सप्तहा में
प्रवेश परीक्षा मई 2019
परिणाम घोषित की जाएगी

एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 पात्रता मापदंड

जो भी उम्मीदवार मप बीएड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2019 करना चाहते हैं वे पहले सही से अपना पात्रता मापदंड जाँच लें। बीएड के लिए कितने न्यूनतम प्रतिशत की मांग की जाती है ये भी जान लें। अगर उम्मीदवार एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019  के लिए सारे पात्रता मापदंडो को पूरा करते हों तभी बीएड कोर्स की लिए आवेदन करें।

  • उम्मीदवार ने कम से कम स्नातक या स्नातकोत्तर विज्ञान / सामाजिक विज्ञान /कला / वाणिज्य में 50% अंको के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • जिन भी उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में स्नातक किया है वे भी एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। पर उम्मीदवार ने विज्ञान और गणित 55% अंको के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 5% अंको की छूट दी जाएगी।

एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

  1. जो भी उम्मीदवार एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें बता दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जाएगा।
  2. आवेदन केवल एमपी बीएड की आधिकारिक साइट पर ही करें । एमपी बीएड की आधिकारिक साइट mponline.gov.in है। उम्मीदवार यहां से आवेदन कर सकते हैं।
  3. एमपी बीएड की आधिकारिक साइट पर जा जाकर उम्मीदवारों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता की जानकारी, व अपनी सही ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर देना होगा।
  4. उम्मीदवारों को पासपोर्ट साइज फोटो व हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।
  5. उम्मीदवारों  आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम(क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड व नेट बैंकिंग ) से ही दे सकतें हैं।

आधिकारिक साइट – www.mponline.gov.in

आवेदन शुल्क
  • अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन करते समय 1 प्रश्न पत्र  के लिए 500 रु. और दो प्रश्न पत्र के लिए 700 रु देना होगा। इसके अतिरिक्त 70 रु. पोर्टल चार्ज भी देना होगा।
  • एससी/ एसटी/ओबीसी/ पीडब्लूडी उम्मीदवार जो एमपी के मूल निवासी हैं उन्हें आवेदन करते समय 1 प्रश्न पत्र के लिए 250 रु. और दो प्रश्न पत्र के लिए 350 रु. देना होगा। इसके अतिरिक्त 70 रु. पोर्टल चार्ज भी देना होगा।

एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 चयन प्रक्रिया

एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करने वाले हैं उन्हें बता दें कि चयन एमपी बीएड कोर्स 2019 के लिए जारी की गई मेरिट लिस्ट और प्रवेश परीक्षा में प्राप्त किए गए अंको के आधार पर होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।

प्रवेश परीक्षा पैटर्न
    • इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।
    • कुल 100 प्रश्न होंगे।
    •  परीक्षा कुल 100 अंको का होगी।
विषय  कुल प्रश्न  कुल अंक
सामान्य मानसिक क्षमता 30 30
सामान्य जागरूकता 20 20
सामान्य हिंदी और अंग्रेजी 20 (10 +10 ) 20
शिक्षण योग्यता 30 30

 

एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 प्रवेश पत्र 

बता दें कि जो भी उम्मीदवार एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन करेंगे और जिनका आवेदन मान्य होगा केवल उन्ही उम्मीदवारों को एमपी बीएड प्रवेश पत्र दिया जाएगा। प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए केवल एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि डालना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र के साथ फोटो आईडी प्रूफ ले जाना भी अनिवार्य होगा।

एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 परिणाम

एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 परिणाम पीईबी की आधिकारिक साइट पर जारी की जाएगी । उम्मीदवार अपना परिणाम पीईबी की आधिकारिक साइट से देख सकते हैं। जैसे ही पीईबी के आधिकारिक साइट पर रिजल्ट जारी की जाएगी उसके के बाद विषय के अनुसार मॉडल आंसर भी जारी कर दी जाएगी। प्रवेश परीक्षा में मिले अंकों के अनुसार मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 काउंसिलिंग

जो भी उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं। उनका नाम एमपी बीएड के  मेरिट लिस्ट में जारी होता है। उन्हें काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा। जिन भी उम्मीदवारों को एमपी बीएड काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा उन्हें काउंसिलिंग फीस देनी होगी। एमपी बीएड  काउंसिलिंग के समय उम्मीदवारों को अपने पसंद का इंस्टिट्यूट चुनने का मौका दिया जाएगा। मेरिट लिस्ट में प्राप्त किए  गए स्थान, इंस्टिट्यूट के चयन और रिक्त सीटों के आधार पर उम्मीदवारों को सीट दी जाएगी।

अपने विचार बताएं।