बीएड यानि कि बैचलर ऑफ एजुकेशन एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद छात्र शिक्षक, प्रशासक,सहायक डीन, सामग्री लेखक, सलाहकार, शिक्षा शोधक, आदि जैसे महान पद पर अपना करियर बना सकता है। भारत में या विदेशों में भी ऐसे लाखों – करोड़ो छात्र हैं जो इन पदों पर अपना करियर बनाने का सपना देख रहे हैं। आज हम आपको बीएड कोर्स के बारे में वो सारी जानकारी देंगे जिसे जानने के बाद आप इन पदों पर नौकरी पा सकेंगे। आज हम बात करेंगे एमपी यानि कि मध्य प्रदेश में होने वाले बीएड कोर्स की।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एमपी में बीएड कोर्स करने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा, मध्य प्रदेश व्यापम द्वारा हर साल बीएड कोर्स में प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाती है। एमपी व्यापम जो कि मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ही हर साल एमपी बीएड के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। इस प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद छात्र अपनी पसंद की कॉलेज में बीएड कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं। एमपी बीएड की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

एमपी बीएड 2019

एमपी बीएड

एमपी में ऐसी बहुत सी यूनिवर्सिटी है जो बीएड कोर्स करवाती है। जिसके लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करना अनिवार्य होता है। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र भरने के बाद पात्र छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। जिसके बाद यूनिवर्सिटी द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है। जिसके बाद छात्र अपनी रैंक के हिसाब से अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे। बीएड कोर्स दो वर्ष की अवधि के लिए करवायी जाती है।

एमपी बीएड विषय

नीचे दिए गए निम्नलिखित विषयों में आप बीएड की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं-

जैविक विज्ञान प्राकृतिक विज्ञान
व्यापार शारीरिक शिक्षा
कंप्यूटर विज्ञान भौतिक विज्ञान
अर्थशास्त्र विशेष शिक्षा
अंग्रेज़ी तमिल
भूगोल गणित
हियरिंग इम्पेरेड राजनीति विज्ञान
हिन्दी भौतिक विज्ञान
होम साइंस रसायन विज्ञान

एमपी बीएड सिलेबस

बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के बाद आपको निम्न टॉपिक की पढ़ाई करनी होती है-

  • शिक्षा, संस्कृति और मानव मूल्य
  • शैक्षिक मूल्यांकन और आकलन
  • शैक्षणिक मनोविज्ञान
  • मार्गदर्शन और परामर्श
  • समग्र शिक्षा
  • शिक्षा का दर्शन

एमपी बीएड योग्यता मापदंड

मध्य प्रदेश में बीएड के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने होते हैं। आवेदन पत्र भरने के लिए न्यूनतम योग्यता मापदंड रखा जाता है। योग्यता मापदंड की इन शर्तों को पूरा करने वाले छात्र ही केवल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

  • उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों।
  • जिन भी उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन किया है वे भी एमपी बीएड के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उम्मीदवार ने विज्ञान और गणित 55% अंको के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 5% अंको की छूट दी जाती है।

एमपी बीएड आवेदन पत्र

एमपी बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए होनी वाली प्रवेश परीक्षा देने के लिए सबसे पहले छात्रों को आवेदन पत्र भरने होंगे। छात्रों को आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने होंगे। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त किए जा सकते हैं। आवेदन पत्र में सारी जानकारी एकदम ठीक और सही से भरनी होगी। एक भी गलत जानकारी भरे जाने से छात्र का आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है। आवेदन पत्र में सारी जानकारी भरने के अलावा छात्रों को मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड भी करने होंगे। आवेदन पत्र भरने से पहले छात्रों को अपनी योग्यता की जांच करनी होगी। योग्यता मापदंड को पूरा करने के बाद ही छात्र आवेदन पत्र भरने के योग्य माने जाएंगे।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के द्वारा ऑनलाइन भरा जा सकता है। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य होता है। आवेदन शुल्क ना भरने पर छात्र का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

एमपी बीएड एडमिट कार्ड

जो भी छात्र बीएड कोर्स एडमिशन के लिए आवेदन पत्र भरेंगे उनका एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। छात्रों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड बीएड कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा करवाने वाली यूनिवर्सिटी या संस्था जारी करती है। जिन भी छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाता है केवल उन्हीं छात्रों को परीक्षा देने के योग्य माना जाता है। जो छात्र सभी नियम और शर्त को पूरा करने के बाद आवेदन पत्र भरते हैं उन्हीं छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। परीक्षा के दौरान एडमिट कार्ड लेकर आना अनिवार्य होता है। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी दी होती है।

एमपी बीएड एडमिशन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को निम्न चरणों से होकर गुजरना पड़ता है-

  • सबसे पहले छात्रों को आवेदन पत्र भरना होता है।
  • जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाते हैं उनका एडमिट कार्ड जारी किया जाता है।
  • एडमिट कार्ड प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है।
  • जिसके बाद परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाता है।
  • यूनिवर्सिटी या कॉलेज द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाती है।
  • जिसके बाद काउंसलिंग का आयोजन किया जाता है।
  • काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी रैंक के हिसाब से कॉलेज में एडमिशन लेते हैं।

एमपी बीएड रिजल्ट

एमपी बीएड कोर्स के लिए जो भी छात्र प्रवेश परीक्षा देते हैं उनका रिजल्ट जारी किया जाता है। प्रवेश परीक्षा देने के कुछ दिनों बाद ही छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाता है। छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट द्वारा प्राप्त करते हैं। रिजल्ट जारी करने के बाद जिन भी छात्रों ने अधिक अंक प्राप्त किए होते हैं उन्हें वरीयता दी जाती है। यूनिवर्सिटी या कॉलेज द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। जिसके बाद चुने गए छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी रैंक के हिसाब से एडमिशन लेते हैं।

एमपी बीएड काउंसलिंग

एमपी बीएड की प्रवेश परीक्षा होने के बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाता है। जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। मेरिट लिस्ट में जिन भी छात्रों का नाम आता है उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी रैंक के हिसाब से अपनी पसंद के कॉलेज में एडमिशन लेते हैं। काउंसलिंग की प्रक्रिया तीन या चार दौरो में पूरी की जाती है। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज लेकर आने होते हैं।

बीएड जॉब प्रोफाइल

बीएड का कोर्स सफलता पूर्वक करने के बाद छात्र इन प्रोफाइल में अपना करियर बना सकते हैं-

  • शिक्षक
  • सामग्री लेखक
  • सलाहकार
  • प्रशासक
  • सहायक डीन
  • शिक्षा शोधक, आदि।

बीएड

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।