mp b.ed result

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड प्रति वर्ष एमपी बीएड में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाता है। प्रवेश परीक्षा के हो जाने के कुछ दिन बाद ही मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड एमपीबीएड 2019 के परिणाम घोषित करेगा। उम्मीदवारों के परिणाम मध्यप्रदेश व्यापम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों को अपने परिणाम प्राप्त करने के लिये सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके बाद उनको अपना रोल नम्बर, जन्मतिथि एवं पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। एमपी बीएड परिणाम 2019 जुलाई 2019 के प्रथम सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद है। उम्मीदवार एमपी बीएड 2019 के परिणाम हमारे पेज पर नीचे दिए गए लिंक से भी प्राप्त कर सकेंगे।

एमपी बीएड परिणाम 2019

एमपी बीएड शैक्षणिक सत्र 2019 की प्रवेश प्रक्रिया हेतु उम्मीदवारों का चयन उनके द्वारा दी गई लिखित परीक्षा के द्वारा होगा। लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और जो उम्मीदवार मेरिट लिस्ट में सफल रहेंगे उनको एमपी बीएड में प्रवेश देने के लिए कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवार एमपी बीएड 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
परीक्षा की तिथि मई 2019 (अपेक्षित)
परिणाम जारी होने की तिथि जुलाई 2019 का प्रथम सप्ताह (अपेक्षित)

परिणाम : यूपीबीएड 2019 के परिणाम यहाँ से प्राप्त करें।

एमपी बीएड 2019 परिणाम प्राप्त करने के मुख्यबिंदु

  • एमपी बीएड 2019 के परिणाम प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाना होगा। जिस पर उम्मीदवारों को जब परिणाम जारी कर दिए जायेंगे उनको प्राप्त करने से सम्बंधित एक लिंक दिखाई देगा। उस लिंक पर क्लिक करेंगे।
  • लिंक पर क्लिक करने से उम्मीदवारों को उसमें कुछ जानकारी जैसे रोल नम्बर, जन्मतिथि आदि जानकारी मांगी जाएगी जिसे उम्मीदवार भरकर सब्मिट करेंगे।
  • जानकारी के सब्मिट हो जाने के बाद उम्मीदवारों का परिणाम खुलकर स्क्रीन पर आ जायेगा जहां से वे इसे डाउनलोड कर सकेंगे।
  • उम्मीदवार परिणाम की एक प्रति प्रिंट कर सुरक्षित रख लेंगे, जो प्रवेश प्रक्रिया के समय काम आएगा।

एमपी बीएड 2019 कॉउंसलिंग

जो उम्मीदवार यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 पास करेंगे उनका नाम मेरिट लिस्ट में आएगा और वे एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा की कॉउंसलिंग राउंड के लिए योग होंगे। कॉउंसलिंग में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को एमपी पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सफलता पूर्वक होने के बाद उम्मीदवारों को कॉउंसलिंग लेटर जारी किये जायेंगे जिस पर उम्मीदवार के हस्ताक्षर एवं फोटो लगी होगी। उम्मीदवार को उसमें से 5 कॉलेजों का चयन करना होगा। जिसके बाद उम्मीदवारों के द्वारा चुने गए कॉलेज में से किसी एक कॉलेज में सीट आवंटित की जाएगी। जिसके बाद उम्मीदवार को उस कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

एमपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019

अपने विचार बताएं।