मध्य प्रदेश सरकार नीट परीक्षा के आधार पर (MP BAMS/BUMS/BHMS/BNYS Admission 2019) BAMS प्रवेश परीक्षा 2019 कोर्सेज के लिए दाखिला करती है। अभ्यार्थी का बीएएमएस/बीयूएमएस/बीएचएमएस/बीएनवाईएस दाखिला 2019 (MP BAMS/BUMS/BHMS/BNYS Admission 2019) कोर्सेज के लिए चयन सीबीएसई द्वारा जारी की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। जो विद्यार्थी मध्य प्रदेश के आयुर्वेद/होमोपैथी/यूनानी संस्थानों में दाखिला लेना चाहते हैं उनके लिए दाखिला लेने का सुनहरा मौका है। जो विद्यार्थी इन कोर्सेज में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें नीट 2019 की परीक्षा में पास होना होगा। जो विद्यार्थी नीट 2019 की परीक्षा में पास होंगे वो इन कोर्सेज में दाखिला लेने केे पात्र होंगे। वो राज्य के किसी भी कॉलेज में दाखिले के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इन सीटों पर चयन मध्य प्रदेश के आयुष विभाग द्वारा किया जाएगा। बीएएमएस/बीयूएमएस/बीएचएमएस/बीएनवाईएस दाखिला 2019 कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन पत्र, पात्रता मापदंड, चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी यहां दी जा रही है।

एमपी बीएएमएस प्रवेश 2019

इन कोर्सेज में दाखिले  MP PAHUNT 2019 के बजाय नीट 2019 के आधार पर होंगे। जो विद्यार्थी नीट 2019 पास कर लेंगें वो मध्य प्रदेश सरकार से मान्यता प्राप्त सरकारी या गैरसरकारी संस्थानों में प्रवेश हेतु आवेदन कर सकते हैं। जो अभ्यार्थी  बीएएमएस/बीयूएमएस/बीएचएमएस/बीएनवाईएस दाखिला 2019 कोर्सेज में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें नीट 2019 की परीक्षा से गुजरना होगा। उनके लिए नीट परीक्षा के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण तिथियों का वर्णन नीचे किया गया है।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
नीट – 2019 जारी की जाएगी
ऑनलाइन आवेदन पत्र की आरंभिक तिथि जारी की जाएगी
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि जारी की जाएगी
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि जारी की जाएगी

एमपी बीएएमएस 2019 आवेदन पत्र

दाखिले के लिए पंजीकरण जल्द शुरू होंगे। नीट-2019 की परीक्षा में पास अभ्यार्थी ही पंजीकरण करने के पात्र होंगे। जो विद्यार्थी बी.एच.एम.एस प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरते वक्त अभ्यार्थी को अपनी निजी जानकारी जैसे शैक्षिक योग्यता, पता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, नाम आदि सही सही भरना होगा। आवेदन पत्र सबमिट करने से पहले अभ्यार्थी यह सुनिश्चित कर लें कि उन्होंने जो जानकारी आवेदन पत्र में भरी है वह पूरी तरह सही हो। अभ्यार्थियों को आवेदन पत्र के साथ-साथ आवेेदन शुल्क भी जमा कराना होगा।

आधिकारिक वेबसाइटwww.ayush.mp.gov.in

एमपी बीएएमएस प्रवेश 2019 पात्रता मापदंड

अगर आप एमपी बीएएमएस/बीयूएमएस/बीएचएमएस/बीएनवाईएस दाखिला 2019 के इच्छुक हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता मापदंडों पर खरा उतरना होगा।

  • वह मध्यप्रदेश का निवासी हो।
  • अभ्यार्थी ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की हो।
  • 12वीं में उसके पास मुख्य विषय के रूप में भौतिक विज्ञान,  रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान
    और अंग्रेजी रहे हों।
  • आवेदनकर्ता की न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष हो। आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयु में  5 साल की छूट दी गई है।
मेरिट लिस्ट

एमपी बीएएमएस/बीयूएमएस/बीएचएमएस/बीएनवाईएस दाखिला 2019 में दाखिला केवल उन्ही छात्रों को मिलेगा जो नीट 2019 की परीक्षा पास कर लेंगे। नीट-2019 परीक्षा में पास अभ्यार्थियों की मेरिट लिस्ट उनके नाम के साथ जारी की जाएगी। नीट-2019 की परीक्षा में पास अभ्यार्थियों को ही परामर्श के लिए बुलाया जाएगा। अभ्यार्थियों को तय किये गए परामर्श केन्द्रों पर निश्चित तिथि व समय पर उपस्थित होना होगा।

एमपी बीएएमएस 2019 परामर्श (BAMS परामर्श 2018)

नीट-2019 में पास अभ्यार्थियों को परामर्श के लिए परामर्श केन्द्रों पर बुलाया जाएगा। इस विषय में पूरी जानकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी। किसी भी अभ्यार्थी को परामर्श के लिए व्यक्तिगत तौर पर सूचित नहीं किया जाएगा। परामर्श केन्द्र पर परीक्षार्थी को किसी कोर्स में दाखिला लेना चाहिए और कौनसे विषय का चुनाव करना उसके लिए उपयुक्त रहेगा इस बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। परामर्श केन्द्र पर अपने सारे दस्तावेज ले जाना बिल्कुल न भूलें। किसी भी गलती के लिए यदि आवेदन पत्र रद्द किया जाता है तो अभ्यार्थी इसके लिए स्वयं जिम्मेदार होगा।

दस्तावेज सत्यापन केन्द्र

अभ्यार्थी को दस्तावेज सत्यापन के लिये निम्नलिखित दस्तावेज सत्यापन केन्द्रों में से किसी एक पर जाना होगा-

  • Govt.(Autonomous) Ayurved College, Bhopal
  • Govt.(Autonomous) Ayurved College, Gwalior
  • Govt.(Autonomous) Ayurved College, Indore
  • Govt.(Autonomous) Ayurved College, Jabalpur
  • Govt.(Autonomous) Ayurved College, Rewa
  • Govt.(Autonomous) Ayurved College, Ujjain
  • Govt.(Autonomous) Homoeopathic College, Bhopal
  • Govt.(Autonomous) Unani College, Bhopal

अभ्यार्थी ने पंजीकरण के समय अगर कोई गलत जानकारी दी होगी तो उसे दस्तावेज सत्यापन केन्द्र पर संशोधित कराया जा सकता है।

अपने विचार बताएं।