mp cpct

मध्य प्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ़ इनफार्मेशन  टेक्नोलॉजी ने एमपी सीपीसीटी (MP CPCT) 2019 के अगस्त 2019 में होने वाली परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। कंप्यूटर प्रोफिएन्सी सर्टिफिकेशन टेस्ट (CPCT) मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने से उम्मीदवार मध्य प्रदेश सरकार में निकलने वाली विभिन्न पदों पर भर्ती जैसे डाटा एंट्री/ आईटी ऑपरेटर/ असिस्टेंट ग्रेड 3/ स्टेनो/ शॉर्टहैंड/ टाइपिस्ट एवं इसके समान डिपार्टमेंट में निकलने वाली भर्तियों के लिए योग्यता प्राप्त कर लेंगे। उम्मीदवार एमपी सीपीसीटी अगस्त 2019 परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार एमपी सीपीसीटी 2019 की अधिक जानकरी जैसे आवेदन पत्र, योग्यता, नोटिफिकेशन आदि की जानकारी हमारे पेज को अंत तक पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

नवीनतम : एमपी सीपीसीटी जून 2019 में आयोजित परीक्षा के परिणाम जारी। उम्मीदवार परिणाम प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

एमपी सीपीसीटी/ MP CPCT 2019

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि विभिन्न सरकारी विभागों में ऊपर दिए गए सभी पदों के लिए कंप्यूटर प्रवीणता एवं प्रमाणन परीक्षण (CPCT) का स्कोर कार्ड प्राप्त करना अनिवार्य है, तभी वे इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस परीक्षा को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। एमपी सीपीसीटी 2019 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 05 जुलाई 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा की तिथि 03 & 04 अगस्त 2019
किसी भी प्रश्न उत्तर पर ऑब्जेक्शन करने की अंतिम तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

योग्यता एवं मापदंड

कंप्यूटर प्रोफिएन्सी सर्टिफिकेशन टेस्ट (CPCT) में भाग लेने के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवार ने 10वीं के बाद उच्चतर माध्यमिक या पॉलिटेक्निक डिप्लोमा उत्तीर्ण किया हो।
  • आयु सीमा : उम्मीदवार ने रजिस्ट्रेशन तिथि के अनुसार 18 वर्ष की उम्र प्राप्त कर ली हो।

एमपी सीपीसीटी 2019 आवेदन पत्र

एमपी सीपीसीटी अगस्त माह 2019 की परीक्षा में में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भरना होगा। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में 05 जुलाई 2019 से 15 जुलाई 2019 तक भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया सीपीसीटी के पोर्टल www.cpct.mp.gov.in पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण कर करनी होगी।  उम्मीदवार ध्यान रखें कि वे आवेदन पत्र भरने के साथ निर्धारित की गई आवेदन फीस जरूर भरें, बिना आवेदन फीस भरे गए आवेदन मान्य नहीं होंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। आवेदन फीस उम्मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिग के साथ एमपी ऑनलाइन कियोस्क में नकद भुगतान भी कर सकते हैं।

आवेदन फीस : 660 रूपए।

ऑफिसियल वेबसाइट : www.cpct.mp.gov.in 

एमपी सीपीसीटी 2019 एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एमपी सीपीसीटी की ओर से जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण जानकारी एवं आवेदन फीस सही आवेदन पत्र भरे होंगे उनके एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड सीपीसीटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.cpct.mp.gov.in पर जारी किये जायेंगे जहां से उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जब वे परीक्षा देने परीक्षा केंद्र पर जाएं तो अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएं एवं एडमिट कार्ड के साथ फोटो एवं एक वैलिड पहचान पत्र साथ लेकर जाएं, बिना इन डॉक्यूमेंट के आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों को बता दें कि सीपीसीटी परीक्षा दो टाइप के तहत संपन्न कराई जाती है। पहले भाग में उम्मीदवारों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं एवं दूसरे भाग में आपको हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा का टाइपिंग टेस्ट होता है। उस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट प्रदान किये जायेंगे। अलग- अलग भाग के लिए अलग अलग समय निर्धारित है-

  • प्रश्नों की संख्या – 75 (समय – 75 मिनट)

टाइपिंग :

  • अंगेजी टाइपिंग : समय 15 मिनट (मॉक टेस्ट – 5 मिनट )
  • हिंदी टाइपिंग : समय 15 मिनट ( मॉक टेस्ट – 10 मिनट)

उम्मीदवारों को बता दें मॉक टेस्ट में प्राप्त अंको को स्कोर कार्ड में शामिल नहीं किया जायेगा।

परीक्षा केंद्र

उम्मीदवार को आवेदन पत्र भरते समय तीन परीक्षा केंद्रों को चयनित करना होता है। परीक्षा केंद्रों का अंतिम आवंटन एमपी सीपीसीटी के अधिकारियों द्वारा किया जाता है। उम्मीदवार परीक्षा केंद्र का चयन सीटों की उपलब्धता को ध्यान में रखकर करते हैं। एमपी सीपीसीटी की परीक्षा निम्न केंद्रों पर आयोजित की जाती है –

  • भोपाल
  • इंदौर
  • ग्वालियर
  • जबलपुर
  • उज्जैन
  • रीवा
  • सागर
  • सतना

एमपी सीपीसीटी आंसर की

परीक्षा संपन्न होने के बाद एमपी सीपीसीटी की ओर से उम्मीदवारों की आंसर की जारी की जाएगी। आंसर की सीपीसीटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.cpct.mp.gov.in पर जारी की जायगी जहां से उम्मीदवार इसे डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवर आंसर की डाउनलोड करके अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं और अगर वे किसी उत्तर से असंतुष्ट हैं तो वे उस पर अपनी आपत्ति दर्ज़ कर सकते हैं। एम पीसीपीसीटी की ओर से उन आपत्तियों का समाधान किया जायेगा। आपत्तियों के समाधान के बाद उम्मीदवारों के लिए फ़ाइनल आंसर की जारी की जाएगी। उम्मीदवार आंसर की पर आपत्ति ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से दर्ज़ कर सकेंगे। आपत्ति दर्ज़ करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रूपए का ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना होगा।

एमपी सीपीसीटी 2019 परिणाम

परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों की आंसर की जारी की जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवारों के परिणाम जारी किये जायेंगे। परिणाम सीपीसीटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.cpct.mp.gov.in पर जारी किये जायेंगे जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम देख सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि अभी परिणाम जारी किये जाने की तिथि की घोषणा नहीं की गई है जैसे ही परिणाम जारी किये जाने की तिथि साझा की जाएगी उम्मीदवार हमारे पेज से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

एमपी सीपीसीटी 2019 की नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें। 

अपने विचार बताएं।