एमपी डी.एल.एड 2019 – हर वर्ष मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन मध्यप्रदेश भर्ती एमपी डी.एल.एड निकालता है। एमपी डी.एल.एड (प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा) 2019 में एलेमेंटरी स्कूल में शिक्षकों के लिए ऑनलाइन अधिसूचना जारी की जाती है। इसमें मूल रूप से डी.एल.एड में ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन किया जाता है। एमपी डी.एल.एड(डिप्लोमा इन एलेमेन्ट्री एजुकेशन ) के लिए जून 2019 से आवेदन शुरू होंगे। बता दें कि इसके लिए केवल ऑनलइन आवेदन ही किया जा सकता है। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन एमपी डी.एल.एड के आधिकारिक साइट पर ही किया जा सकता है। इसके लिए हर वर्ष पात्र उम्मीदवारों की संख्या एक जैसी ही रहती है। जो उम्मीदवार प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक के लिए नौकरियां देख रहे हैं वही इसके लिए आवेदन करते हैं। जो भी उम्मीदवार एमपी डी.एल.एड 2019  के लिए मांगी सारी पात्रता मापदंड पूरी करते हो वही उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करें। एमपी डीएलएड 2019  से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

एमपी डी.एल.एड 2019 (MP D.El.Ed 2019)

एमपी डी.एल.एड 2019 या मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन जल्द ही एमपी डी.एल.एड 2019 के लिए आवेदन पत्र जारी करेगा। एमपी डी.एल.एड 2019 के लिए  उम्मीदवार इसके आधिकारिक साइट से आवेदन करें। आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है। आपको  बता दें कि आवेदन जून 2019 से शुरू किया जायेंगे। जो भी उम्मीदवार सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते है या इस छेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वे इस परक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी परीक्षा एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी। आपको बता दें की यह कोर्स 2 साल का होता है। एमपी डी.एल.एड की परीक्षा को पास करने के पश्चात उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश के डाइट स्कूल में प्रवेश मिलता है। इस परीक्षा से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी हम निचे तालिका में दे रहें है। उम्मीदवार तालिका से सारी महत्वपूर्ण तिथियों को देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम  तिथियां 
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि जून 2019
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि जुलाई 2019
फीस जमा करने की अंतिम तिथि जुलाई 2019
आवेदन में सुधार करने की अंतिम तिथि जुलाई 2019
सीट आवंटन एवं प्रवेश सूचि जारी होने की तिथि अगस्त 2019
सीट पर आवेदकों का प्रवेश अगस्त 2019
अपग्रेडेशन की सूचि जारी होने की तिथि अगस्त 2019
रिक्त सीटों का पोर्टल पर प्रदर्शन सितम्बर 2019
संस्था चयन का द्वितीय अवसर एवं पंजीयन का अंतिम अवसर  सितम्बर 2019
सीट आवंटन एवं प्रवेश सूचि जारी होने की तिथि  सितम्बर 2019
आवंटित सीटों पर आवेदकों का प्रवेश  सितम्बर 2019
रिक्त सीटों का पोर्टल पर प्रदर्शन  सितम्बर 2019
संस्था चयन की तृतीय अवसर  सितम्बर 2019
सीट आवंटन एवं प्रवेश सूचि जारी करना  सितम्बर 2019
उपरोक्त आवंटित सीटों पर आवेदकों का प्रवेश  सितम्बर 2019

एमपी डी.एल.एड 2019 पात्रता मापदंड

जो भी उम्मीदवार एमपी डी.एल.एड 2019 के लिए आवेदन करने कहते है वे सबसे पहले आपने पात्रता मापदंड जरूर देख लें। अगर आप एमपी डी.एल.एड 2019 के पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते तो आपका आवेदन रद्द किया जा सकता है। इसिलए ये आवश्यक है की उम्मीदवार एमपी डी.एल.एड 2019 के लिए आवेदन करने से पूर्व अपना पात्रता मापदंड जरूर जाँच लें। पात्रता मापदंड जांचने के लिए निचे दिए गए बिंदुओं को पढ़ें।

  • आवेदक भारत का नागरिक हो व मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक ने 12 वीं परीक्षा  कम से कम 50% अंक से पास किया हो।
  • एससी / एसटी और पीएच आवेदकों को 5 % छूट दी जाएगी।
  • एमपी डी.एल.एड 2019 के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष है।

एमपी डी.एल.एड 2019 आवेदन पत्र

एमपी डी.एल.एड 2019 के लिए अभी आवेदन पत्र बाहरणे की अधिसूचना जारी नहीं की गयी है। जैसे एमपी डी.एल.एड 2019 के आधिकारिक साइट पर आवेदन पत्र जारी होने तिथि बताई जाएगी उम्मीदवारों के सुविधा के लिए हम उसकी तिथि हमारे पेज पर अपडेट कर देंगे। आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवार आवेदन से जुडी सारी जानकारी प्राप्त कर लें। ताकि आवेदन करते समय उन्हें कोई दिक्कत ना हो। आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवार पात्रता मापदंड की सारी जानकारी प्राप्त कर लें। ताकि बाद में उनका आवेदन रद्द न किया जाये। उम्मीदवार मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन के आधिकारिक साइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं।

एमपी डी.एल.एड 2019 कैसे करें आवेदन
  • उम्मीदवारों को बता दें की आवेदन के ऑनलाइन ही किया जा सकता है
  • आवेदन करने के लिए आवेदक एमपी एससीेईआरटी के आधिकारिक साइट पर आवेदन करना होगा। एमपी एससीेईआरटी का  आधिकारिक साइट mponline.gov.in  है। इसकी लंक ऊपर भी दी गयी है। आवेदक वहां से भी आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक आवेदन पत्र भरने के बाद उसमे हाल ही के दस्तख़त और फोटो(पासपोर्ट साइज़ ) अपलोड करें।
  • फिर आवेदक ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से एमपी डी.एल.एड 2019 के आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अवदान प्रक्रिया पूरा होने पर प्रमाण के तौर पर वेदन पत्र का प्रिंट निकाल लें।

आधिकारिक साइटwww.mponline.gov.in

एमपी डी.एल.एड 2019 चयन प्रक्रिया

एमपी डी.एल.एड 2019 के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को बता दें कि दो वर्ष के डी.एल.एड(डिप्लोमा इन एलेमेन्ट्री एजुकेशन) की चयन प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में की जाती है –

  • लिखित परीक्षा
  • योग्यता सूची
  • परामर्श / काउंसिलिंग (ऑफलाइन )
  • दस्तावेज सत्यापन

एमपी डी.एल.एड 2019 प्रवेश पत्र

जो भी उम्मीदवार एमपी डी.एल.एड 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें बता दें कि अभी प्रवेश पत्र जारी होने की अधिसूचना नहीं आई है। जैसे ही प्रवेश पात्र जारी होने की तिथि आधिकारिक साइट जारी की जायगी उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम तिथि आपने पेज पर अपडेट कर देंगे। बिना प्रवेश पत्र के उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके लिए आवश्यक है कि उम्मीदव्वार प्रवेश पत्र आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर लें। आधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एमपी डी.एल.एड 2019 की अधिकारी साइट बीच-बीच में देखते रहे।

एमपी डी.एल.एड 2019 परिणाम

अभी रिजल्ट घोषित करने की तिथि जारी नहीं की गई है। पर जैसे ही परीक्षा समाप्त होगा सभी उम्मीदवारों को रिजल्ट का इंतजार रहेगा। जैसे ही एमपी डी.एल.एड 2019 के रिजल्ट जारी होने की तिथि आधकारिक साइट पर घषित की जाएगी हमारे पेज पर उम्मीदवारों को भी सूचित कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि चयन लिखित परीक्षा के अंक के मुताबिक किया जायेगा। एमपी डी.एल.एड 2019 परीक्षा परिणाम मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन के आधिकारिक साइट पर घोषित किया जाएग। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बीच-बीच में मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन  के आधिकारिक साइट देखते रहें। व छोटी से छोटी जानकारी से जुड़े रहें।

एमपी डी.एल.एड 2019 काउंसिलिंग

एमपी डी.एल.एड 2019 या मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन के लिए काउंसिलिंग सितम्बर 2019 से शुरू किये जायेंगे। उम्मीदवारों को बता दें की परामर्श सत्र के लिए उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। एमपी डी.एल.एड 2019 में आये आंको के आधार पर परामर्श सत्र के लिए बुलाया जायेगा। काउंसिलिंग के समय उम्मीदवारों को एमपी डी.एल.एड 2019 के समय आवेदन करते समय जो दस्तावेज मांगे गए थे उसके साथ प्रस्तुत होना होगा। जो भी उम्मीदवार मूल दस्तावेजों को काउंसिलिंग के समय प्रस्तुत नहीं कर पायेगा वे उम्मीदवार अस्वीकारीय होगा। उम्मीदवारों को सारे दस्तावेज प्रवेश प्रक्रिया के समय ही जामा करने होंगे।

प्रवेश परीक्षा

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।