एमपी डी.एल.एड

एमपी डीएलएड 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जून 2019 से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार मध्य प्रदेश डीएलएड 2019 के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों की पहली काउंसलिंग का आयोजन 04 जुलाई 2019 को किया जायेगा। काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा।इसलिए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने है। एमपी डीएलएड 2019 का आयोजन हर साल मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन द्वारा किया जाता है। एमपी डीएलएड के माध्यम से उम्मीदवारों को प्राइमरी स्कूल के छात्रों को पढ़ाने का मौका दिया जाता है। हम डीएलएड को डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन भी कहते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश डीएलएड रिजल्ट 2019, डी एल एड की फीस mp, mp d.el.ed counselling 2019 की पूरी जानकारी देंगे।

एमपी डी.एल.एड 2019 (MP D.El.Ed 2019)

आप एमपी डीएलएड 2019 के लिए केवल जून 2019 तक आवेदन कर सकते है। वही आप आवेदन पत्र में कोई भी सुधार 17 जून से 30 जून 2019 के बीच कर सकते है। जो भी उम्मीदवार सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते है या इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वे mp d.el.ed 2019 प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से mp d.el.ed admission 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है। नीचे दी गई टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीखें  

कार्यक्रम  तारीखें  
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख 17 जून 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीख 17 जून 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की आखिरी तारीख 30 जून 2019
पहली काउंसलिंग प्रक्रिया की तारीख 04 जुलाई से 09 जुलाई 2019
चयनित उम्मीदवार की मेरिट लिस्ट के अनुसार संस्थान में प्रवेश 12 जुलाई से 17 जुलाई 2019
दूसरी काउंसलिंग हेतु संस्था की प्राथमिकता चयन एवं त्रुटी सुधार 19 जुलाई से 22 जुलाई 2019
दूसरी काउंसलिंग की प्रक्रिया 26 जुलाई से 31 जुलाई 2019
चयनित उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट अनुसार संस्थान में प्रवेश 03 अगस्त से 07 अगस्त 2019
तीसरी काउंसलिंग हेतु संस्था की प्राथमिकता चयन एवं त्रुटी सुधार 09 अगस्त से 13 अगस्त 2019
तीसरी काउंसलिंग की प्रक्रिया 17 अगस्त से 22 अगस्त 2019
चयनित उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट अनुसार संस्थान में प्रवेश 22 अगस्त से 31 अगस्त 2019

डीएलएड 2 साल का कोर्स है। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपना विषय (आर्ट्स / साइंस /कॉमर्स / वोकेशनल) में का चयन करना आवश्यक है। विषय चयन नहीं करने पर उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किया जाता है।

महत्वपूर्ण लिंक

एमपी डीएलएड 2019 पात्रता मापदंड

एमपी डीएलएड 2019 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता को जरूर देख लें। अगर उम्मीदवार योग्यता मापदंड को पूरा नहीं करता है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। जिसका जिम्मेदार उम्मीदवार खुद होगा। हम आपको नीचे योग्यता मापदंड की सूची दें रहे है। आप इस सूची के अनुसार अपनी योग्यता देख सकते है।

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक और मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • एसटी / एससी और पीएच उम्मीदवारों को योग्यता में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

आयु सीमा 

  • एमपी डीएलएड के लिए उम्मीदवारों की आयु कम से कम 17 साल होनी चाहिए।

एमपी डीएलएड 2019 आवेदन पत्र

mp d.el.ed 2019 के लिए आवेदन 17 जून 2019 से कर सकते है। उम्मीदवार mp deled exam form 2019 के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। अगर उम्मीदवार किसी भी प्रकार की जानकारी गलत भरते है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। आप mp d.el.ed 2019 के लिए केवल 30 जून 2019 तक आवेदन कर सकते है। आप मध्य प्रदेश mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है।

बता दें कि आवेदन शुल्क भरने के बाद ही उम्मीदवारों का आवेदन पत्र पूर्ण मना जायेगा। आप आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते है। आवेदन शुल्क भरने के बाद उम्मीदवार उसका प्रिंट आउट जरूर निकाल लें। उम्मीदवारों को काउंसलिंग के समय आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेकर जरूर जाए।

आधिकारिक साइटwww.mponline.gov.in

एमपी डीएलएड 2019 चयन प्रक्रिया

एमपी डीएलएड के लिए सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र पूर्ण हो जाने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद चयनित उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। एमपी डीएलएड 2019 के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को बता दें कि दो वर्ष के डीएलएड (डिप्लोमा इन एलेमेन्ट्री एजुकेशन) की चयन प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में की जाती है –

  • आवेदन प्रक्रिया
  • योग्यता सूची
  • परामर्श / काउंसिलिंग (ऑफलाइन )
  • दस्तावेज सत्यापन

एमपी डीएलएड 2019 परिणाम

एमपी डीएलएड 2019 के लिए कोई लिखित परीक्षा तो नहीं है। लेकिन उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जरूर घोषित की जाएगी। उम्मीदवारों की या मेरिट लिस्ट उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर जारी की जाएगी। एमपी डीएलएड 2019 के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंक के साथ पास होना चाहिए। बता दें कि जिन उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता में सबसे अच्छे अंक होंगे। उन उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट की सूची सबसे ऊपर रखा जायेगा। आप मेरिट लिस्ट या मेरिट लिस्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी मध्य प्रदेश mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर प्राप्त कर सकते है।

एमपी डीएलएड 2019 काउंसिलिंग

एमपी डीएलएड 2019 के लिए काउंसलिंग बहुत अहम है। काउंसलिंग के माध्यम से ही उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा। चयनित उम्मीदवारों को संस्थान में काउंसलिंग के लिए आना होगा। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। अगर उम्मीदवार काउंसलिंग के समय असफल साबित होता है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों की पहली काउंसलिंग 04 अप्रैल से 09 अप्रैल 2019 के बीच आयोजित की जाएगी। काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना अनिवार्य है। उम्मीदवार नीचे काउंसलिंग के समय लाने वाले डॉक्यूमेंट देख सकते है।

  • उम्मीदवारों को दसवीं और बारहवीं की ओरिजिनल मार्कशीट या सर्टिफिकेट लेकर आने है।
  • उम्मीदवारों को अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर आनी है।
  • उम्मीदवार को कोई भी एक आईडी प्रूफ लेकर आना है। जैसे कि आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और कोई भी अन्य आईडी प्रूफ आदि।

एमपी डीएलएड 2019 पाठ्यक्रम शुल्क

काउंसलिंग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को एडमिशन शुल्क का भुगतान करना होगा। यह आवेदन शुल्क सभी उम्मीदवारों का अलग – अलग हो सकता है। नीचे दी गई सूची पर एक नज़र डालें।

  • भोपाल, इंदौर, ग्वालियर एवं जबलपुर में स्थित महाविद्यालयों में प्रवेशित छात्रों के लिए
    • 35,000/- प्रति छात्र / प्रतिवर्ष
  • उक्त शहरों के अतिरिक्त अन्य नगर निगम वाले मुख्यालयों में स्थित महाविद्यालयों प्रवेशित छात्रों के लिए
    • 32,500/- प्रति छात्र / प्रतिवर्ष
  • शेष स्थानों पर स्थित महाविद्यालयों प्रवेशित छात्रों के लिए
    • 30,000/- प्रति छात्र / प्रतिवर्ष

सभी राज्यों के डीएलएड की जानकारी नीचे से प्राप्त करें

राज्य डीएलएड परीक्षा
उत्तर प्रदेश यहां से देखें
बिहार यहां से देखें
राजस्थान यहां से देखें
झारखण्ड यहां से देखें
छत्तीसगढ़ यहां से देखें
मध्य प्रदेश यहां से देखें
दिल्ली यहां से देखें
हरियाणा यहां से देखें
उत्तराखण्ड यहां से देखें
हिमाचल प्रदेश यहां से देखें

एमपी डीएलएड

Mody University Apply Now!!

33 टिप्पणी

    • हेलो दिनेश – एमपी डीएलएड में एडमिशन के लिए आपको मध्यप्रदेश की मूल निवासी होना अनिवार्य है। राजस्थान के उम्मीदवार एमपी से डीएलएड नहीं कर सकते।

अपने विचार बताएं।