एमपी डी.एल.एड आवेदन पत्र

एमपी डी.एल.एड 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जून 2019 से शुरू हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन ही चलेगी। उम्मीदवार आवेदन एमपी ऑनलाइन लिमिटेड mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर सकते है। जो उम्मीदवार टीचर क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है और एक अच्छी सरकारी नौकरी करना चाहते है वे उम्मीदवार एमपी d.el.ed के लिए आवेदन कर सकते है। आप एमपी डीएलएड 2019 के लिए केवल 30 जून 2019 तक आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों को आवेदन करते समय सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। अगर उम्मीदवार किसी प्रकार की जानकारी गलत भरता है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से mp d.el.ed 2019 आवेदन पत्र की पूरी जानकारी देने वाले है।

एमपी डी.एल.एड 2019 (MP D.El.Ed) 2019

एमपी डीएलएड पाठ्यक्रम कुल दो वर्ष का रहेगा। इस कोर्स के माध्यम से उम्मीदवारों को टीचर की ट्रेनिंग दी जाएगी। हम डीएलएड को डिप्लोमा इन एलेमेन्ट्री एजुकेशन नाम से भी जानते है। एमपी डीएलएड का आयोजन मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय द्वारा किया जाता है। इस पाठ्यक्रम का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। उम्मीदवारों एमपी डीएलएड के लिए पहली काउंसलिंग 04 जुलाई से 09 जुलाई 2019 के बीच किया जायेगा। आप नीचे टेबल के माध्यम से एमपी डी.एल.एड 2019 आवेदन पत्र की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है।

महत्वपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम  तारीखें  
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख 17 जून 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की तारीख 17 जून 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की आखिरी तारीख 30 जून 2019

आवेदन पत्र :- एमपी डी.एल.एड 2019 आवेदन पत्र के लिए आवेदन यहां से करें। 

एमपी डी.एल.एड 2019 रजिस्ट्रेशन शुल्क

रजिस्ट्रेशन शुल्क भरने के बाद ही उम्मीदवारों को काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन पूर्ण मानी जाएगी। आप रजिस्ट्रेशन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते है।

रजिस्ट्रेशन शुल्क 

  • रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को 50/- रुपये पोर्टल चार्ज देना होगा।

एमपी डी.एल.एड 2019 के लिए आवेदन कैसे करें

आज हम उम्मीदवारों को आवेदन के कुछ स्टेप बताएंगे। आप स्टेप का इस्तेमाल करके असानी से आवेदन कर सकते है। आप एमपी ऑनलाइन लिमिटेड mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर सकते है। साथ ही साथ हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आप आसानी से आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। नीचे दिए स्टेप पर एक नज़र डालें।

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को एमपी ऑनलाइन लिमिटेड mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सेक्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को डीएड वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने डीएलएड पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को डीएलएड काउंसलिंग वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सेक्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर आपको काउंसलिंग गतिविधियॉ सेक्शन पर करके रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

आवेदन से जुड़ी सामान्य जानकारी

  • ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उसका प्रिंट आउट जरूर निकाल लें। प्रिंट आउट निकालने के बाद उसकी जांचपड़ताल जरूर कर लें। यदि किसी भी प्रकार की गलती है तो उसको दौबारा सुधार कर लें।
  • आवेदन के दौरान दी गई योग्यता को सही से जांच कर लें। नहीं काउंसलिंग के समय उसको रद्द कर दिया जायेगा।
  • आवेदन के दौरान वैलिड मोबाइल नंबर दें। क्योंकि रजिस्ट्रेशन ओटीपी उसी पर आएगा।
  • काउंसलिंग के लिए उम्मीदवार समय पर पहुंचे।

एमपी डीएलएड 2019 पात्रता मापदंड

एमपी डीएलएड 2019 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता को जरूर देख लें। अगर उम्मीदवार योग्यता मापदंड को पूरा नहीं करता है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। जिसका जिम्मेदार उम्मीदवार खुद होगा। हम आपको नीचे योग्यता मापदंड की सूची दें रहे है। आप इस सूची के अनुसार अपनी योग्यता देख सकते है।

शैक्षिक योग्यता 

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक और मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • एसटी / एससी और पीएच उम्मीदवारों को योग्यता में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

एमपी डीएलएड 2019 रिजल्ट

आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी जाने के बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। आप मेरिट लिस्ट और इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर लें सकते है।

एमपी डीएलएड 2019

2 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।