mp d. el. ed result

जो उम्मीदवार मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन द्वारा आयोजित की जाने वाली डीएलएड प्रवेश प्रक्रिया 2019 में में भाग लेंगे उन उम्मीदवारों के परिणाम या मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। पहले मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट करेगा और उसके बाद उन शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट एमपी ऑनलाइन लिमिटेड की ऑफिसियल वेबसाइट पर mponline.gov.in पर जारी की जाएगी जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन ने एमपी डीएलएड 2019 प्रवेश प्रक्रिया 17 जून 2019 से शुरू हो चुकी है।

उम्मीदवारों को बता दें की वे अपने परिणाम मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन की ऑफिसियल वेबसाइट के साथ साथ हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी प्राप्त कर सकेंगे। जैसे ही परिणाम जारी किये जायेंगे हम उम्मीदवारों को परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने पेज पर लिंक उपलब्ध करवा देंगे जिससे कि वे आसानी से अपना परिणाम प्राप्त कर सकें।

मध्यप्रदेश डीएलएड (D.EL.ED) 2019

जब उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करके उनकी मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी उसके बाद सेलेक्ट हुए उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन की ओर से परामर्श एवं कॉउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जायेगा। कॉउंसलिंग एवं परामर्श सत्र के साथ उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। जो उम्मीदवार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया एवं कॉउंसलिंग राउंड में सफल रहेंगे उनको प्रदेश के विभिन्न कॉलेज में उनकी योग्यता के अनुसार डीएलएड कोर्स में प्रवेश दिया जायेगा। मध्यप्रदेश डीएलएड 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से देश सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
कॉउंसलिंग एवं परामर्श सत्र की तिथियां 04 जुलाई से 09 जुलाई 2019

परिणाम : उम्मीदवार डीएलएड 2019 परिणाम यहाँ www.mponline.gov.in से प्राप्त करें।

मध्यप्रदेश डीएलएड 2019 परिणाम प्राप्त करने के मुख्यबिंदु

  • मध्यप्रदेश डीएलएड 2019 के परिणाम प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले एमपी ऑनलाइन की ऑफिसियल वेबसाइट पर mponline.gov.in जाना होगा, जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।

  • होम पेज पर जब डीएलएड प्रवेश प्रक्रिया के परिणाम जारी कर दिए जायेंगे तो उम्मीदवारों को परिणाम प्राप्त करने से सम्बंधित एक लिंक दिखाई देगा।
  • उम्मीदवार उस लिंक पर क्लिक करेंगे जिसमें उनसे कुछ जानकारी मांगी जा सकती है। उम्मीदवार उस जानकारी को भरकर उसे सब्मिट कर देंगे।
  • जिससे उम्मीदवारों का परिणाम एक नए पेज पर खुलकर स्क्रीन पर आ जायेगा, जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम देख सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश डीएलएड 2019 कॉउंसलिंग एवं परामर्श सत्र

मध्य प्रदेश डीएलएड के परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के अनुसार प्रदेश के विभिन्न कॉलेज आवंटित किये जायेंगे। उम्मीदवारों को बता दे कि परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवारों को कॉउंसलिंग एवं परामर्श सत्र के लिए बुलाया जायेगा। इसके कॉउंसलिंग सत्र में उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। इसलिए उम्मीदवार जब कॉउंसलिंग के लिए जाएं तो सभी आवश्यक एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज़ साथ लेकर जाएं। जो उम्मीदवार आवेदन पत्र में दर्शाये गए डॉक्यूमेंट कॉउंसलिंग के समय प्रस्तुत करने में असमर्थ रहेंगे उनको प्रवेश प्रक्रिया से बाहर कर दिया जायेगा। जो उम्मीदवार कॉउंसलिंग राउंड में सफलता प्राप्त करेंगे उनको मध्य प्रदेश के विभिन्न कॉलेज या संस्थान में डीएलएड के 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के लिए प्रवेश दिया जायेगा।

मध्यप्रदेश डीएलएड

2 वर्षीय डीएलएड कोर्स पूर्ण करने के बाद उम्मीदवार उम्मीदवार को सीटेट (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट/ CTET) या टेट (टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट/ TET) परीक्षा पास करनी होती है जिसके बाद वे टीचर बनने की योग्यता प्राप्त कर लेते हैं। इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार टीचर बनने के साथ साथ अन्य शिक्षा के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं।

एमपी डीएलएड 2019

अपने विचार बताएं।