एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019

उम्मीदवार एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए अप्रैल 2019 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 400/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा। वहीं एसटी / एससी / पीडव्लूडी और ओबीसी वर्ग को 200/- रूपये आवेदन के रूप में देना होगा। एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 में उम्मीदवारों से एमसीयू टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे जिसके लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय दिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवार लिखित परीक्षा हिंदी या अंग्रेजी दोनों में भाषा में दे सकते हैं।

उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 25 मई से 26 मई 2019 के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा के रिजल्ट जून 2019 तक घोषित कर दिए जायेंगे। उम्मीदवारों की पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 राज्य स्तर पर आयोजित की जाएगी। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 की पूरी जानकारी देने वाले है। आइये फिर नीचे एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा का आयोजन एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) के द्वारा किया जाता है। उम्मीदवार नीचे टेबल के अनुसार एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं। उम्मीदवार नीचे टेबल पर एक नज़र डाले।

महत्वपूर्ण तारीखें  

आयोजन तिथियां
आवेदन फॉर्म शुरू होने की तारीख अप्रैल 2019
आवेदन करने की आखिरी तारीख मई 2019
आवेदन फॉर्म में संसोधन करने की तारीख अप्रैल से मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख मई 2019
परीक्षा की तारीख 25-26 मई 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख जून 2019 के आखिरी हफ्ते

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस (जूलॉजी / मैथमेटिक्स / एग्रीकल्चर) विषय के साथ बाहरवीं कक्षा पास होना चाहिए। साथ ही साथ उम्मीदवारों के बाहरवीं कक्षा में 50 प्रतिशत अंक और एसटी / एससी वर्ग के 45 प्रतिशत अंक जरूर होने चाहिए।

आयु सीमा

  • उम्मीदवारों की आयु 17 से 28 साल के बीच होनी चाहिए।

आयु छूट

  • ओबीसी / एसटी और एससी वर्ग को आयु में पांच साल की छूट दी जाएगी।

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन फॉर्म

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उम्मीदवार पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए अप्रैल 2019 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। जैसे कि पर्सनल डिटेल्स, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन डिटेल्स परीक्षा सेंटर और अन्य जानकारी आदि।

आवेदन फीस  

जो उम्मीदवार आवेदन फीस भरेंगे उन उम्मीदवार का आवेदन फॉर्म पूर्ण मना जायेगा। उम्मीदवार आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग में माध्यम से भर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे आवेदन फीस पर एक नज़र डाले।

  • सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस 400/- रुपये है।
  • एससी / एसटी / ओबीसी / पीडव्लूडी वर्ग के लिए आवेदन फीस 200/- रुपये है।

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड

उम्मीदवारों की एक लिखित परीक्षा होगी। जिसके लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड को peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन जारी किये जायेंगे। बता दें कि उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड ईमेल आईडी या पोस्ट के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम, परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा सेंटर और परीक्षा से जुड़ी जानकारी लिखी रहती है।

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा में फिजिक्स विषय से 40 प्रश्न, केमिस्ट्री विषय से 40 प्रश्न और जनरल नॉलेज विषय से 20 प्रश्न पूछे जायेंगे। लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल दो घंटे का समय दिया जायेगा। बता दें कि उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा में एमसीयू टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे। उम्मीदवारों को हर एक सही प्रश्न के लिए एक दिए जायेंगे। उम्मीदवार लिखित परीक्षा अंग्रेजी या हिंदी दोनों भाषा में दे सकते हैं। जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। लिखित परीक्षा में सारे सवाल 11वीं और 12वीं कक्षा के आधार पर पूछे जायेंगे।

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 परीक्षा सेंटर

उम्मीदवार एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए सेंटर का चुनाव ध्यान से भरे। अंतिम वर्ष एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा का आयोजन भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में किया गया था। बता दें कि उम्मीदवार एडमिट कार्ड पर परीक्षा सेंटर की जांच पड़ताल जरूर कर ले।

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 आंसर की

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 समाप्त होने के बाद सबसे पहले अनौपचारिक आधिकारिक आंसर की जारी की जाएगी। उसके कुछ दिन बाद ही आधिकारिक वेबसाइट आंसर की जारी कर दी जाएगी। उम्मीदवार आंसर की के माध्यम से लिखित परीक्षा में दिए उत्तर की जांच पड़ताल कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आधिकारिक आंसर की प्राप्त करने के लिए peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 रिजल्ट

परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को केवल रिजल्ट का ही इंतजार रहता है। बता दें कि परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिनों बाद ही एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 के रिजल्ट जारी कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार अपने रिजल्ट peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं इसके अलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी अपने रिजल्ट देख सकते हैं।

एमपी पशुपालन डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा 2019 काउंसलिंग

मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा। उम्मीदवारों को काउंसलिंग के दौरान अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। उम्मीदवारों की काउंसलिंग ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। इस काउंसलिंग का आयोजन यूनिवर्सिटी काउंसलिंग कमेटी द्वारा किया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय दसवीं, बाहरवीं, डेट ऑफ बर्थ, आईडी प्रूफ और अन्य क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट लेकर आने होंगे।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।