एमपी डी.ईएल.ईडी. 2018 परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण है। मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ऑफ़ स्कूल (एमपीबीएसई) की डी.ईएल.ईडी. 2018 परीक्षा के ख़त्म होते ही उम्मीदवार परिणाम घोषित होने का इंतज़ार कर रहे थे।परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों का इंतज़ार अब ख़त्म हुआ। मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ऑफ़ स्कूल (एमपीबीएसई) ने डी.ईएल.ईडी. 2018 परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ऑफ़ स्कूल के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपना परिणाम देख सकते हैं। डी.ईएल.ईडी. 2018 परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन घोषित किये गए हैं। परीक्षा के परिणाम प्रथम और द्वितीय वर्ष के परीक्षार्थिओं के लिए घोषित किये गए हैं। परिणाम देखने क लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां अपनी क्रमांक संख्या एवं अन्य विवरण डाल कर जमा करें। विवरण डाल कर जमा करते ही सामने परिणाम आ जाएगा।

डी.ईएल.ईडी. परीक्षा एमपी बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन के द्वारा प्रति वर्ष आयोजित कराई जाती है। यह दो वर्षों का कोर्स है। इस परीक्षा के द्वारा मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ऑफ़ स्कूल प्रति वर्ष कई उम्मीदवारों को शिक्षक बनने का मौका प्रदान करती है।

उम्मीदवारों को बता दे की मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ऑफ़ स्कूल (एमपीबीएसई) की डी.ईएल.ईडी. 2018 परीक्षा जून के महीने में हुई थी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए कुछ मापदंड तय किये गए थे। इस परीक्षा में भाग लेने वाले आवेदकों को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है और साथ ही वे मध्यप्रदेश के निवास स्थान को होना चाहिए। उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए।

परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को प्रवेश लेने से पूर्व परामर्श सत्र के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को काउंसिलिंग स्थल पर सभी संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे । यदि कोई उम्मीदवार मूल दस्तावेजों को प्रस्तुत करने में विफल रहता है, तो विश्वविद्यालय उम्मीदवार की उम्मीदवारी को अस्वीकार कर देगा।डी.ईएल.ईडी. 2018 परीक्षा पहले लिखित आधार में हुई। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों का स्कोर कार्ड जारी किया जाएगा और फिर अंक के आधार पर एक योग्यता दी जाएगी। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों का चयन पदाधिकारी के द्वारा बनाई गई योग्यता मापदंड के आधार पर की जाएगी।

परिणाम – यहां से देंखे परिणाम।

प्रथम वर्ष के लिए यहां से देखें।

दूसरे वर्ष के लिए यहां से देखें।

अपने विचार बताएं।