मध्यप्रदेश दीनदयाल अन्तोदय योजना-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रदेश में लेखपाल एवं सहायक जिला प्रबंधक-वित्त के विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है। भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी करना चाहते हैं वे भर्ती की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी। लेखपाल एवं सहायक जिला प्रबंधक के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 मार्च 2019 से शुरू हो गई है एवं आवेदन की अंतिम तिथि 07 अप्रैल 2019 निर्धारित की गई है।

उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एमपी ऑनलाइन लिमिटेड की ऑफिसियल वेबसाइट www.mponline.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया तय तिथियों के अंदर पूर्ण कर लें, तय तिथि के बाद दिए गए आवेदन मान्य नहीं किये जायेंगे और ऐसे आवेदन स्वतः ही निरस्त हो जायेंगे। उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को पूरा पढ़ सकते हैं या पेज में नीचे दी गई अधिसूचना देखकर पूर्ण जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश लेखपाल, सहायक जिला प्रबंधक भर्ती 2019

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि यह भर्ती 73 पदों के लिए निकाली गई है एवं इस भर्ती में संविदा आधार पर अनुबंध के रूप में उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा। अगर उम्मीदवार की इस समय में सेवाएं संतोषप्रद रहेंगी तो उनका अनुबंध पुनः 01 वर्ष के लिए नवीनीकरण किया जायेगा। उम्मीदवार विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां 
आवेदन शुरू होने की तिथि 20 मार्च 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 07 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा की प्रस्तावित तिथि घोषित की जाएगी
परिणाम जारी होने होने की तिथि घोषित की जाएगी

मध्यप्रदेश लेखपाल, सहायक जिला प्रबंधक भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

पद : लेखपाल

  • पदों की संख्या – 46
  • वेतन – 16000 रूपए प्रतिमाह

पद : सहायक जिला प्रबंधक-वित्त

  • पदों की संख्या – 27
  • वेतन – 23000 रूपए प्रतिमाह

मध्यप्रदेश लेखपाल, सहायक जिला प्रबंधक भर्ती 2019 योग्यता एवं मापदंड

शैक्षिक योग्यता :

  • लेखपाल पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीकॉम या एमकॉम/ एमए वित्त डिग्री एवं मान्यता प्राप्त संस्थान से टेली सॉफ्टवयेर का डिप्लोमा प्राप्त किया हो। इसके साथ उम्मीदवार के पास सम्बंधित क्षेत्र में कार्य करने का 03 वर्ष का अनुभव प्राप्त किया हो।
  • सहायक जिला प्रबंधक-वित्त के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ने एमकॉम या एमबीए वित्त डिग्री एवं टेली सॉफ्टवेयर का डिप्लोमा प्राप्त किया हो एवं इसके साथ उम्मीदवार के पास वित्त के क्षेत्र में न्यूनतम 05 वर्ष का कार्य करने का अनुभव प्राप्त हो। शासकीय, अर्द्धशासकीय संस्थाएं, निगम/ मंडल में ही कार्य करने का अनुभव मान्य होगा।

आयु सीमा :

  • लेखपाल एवं सहायक जिला प्रबंधक के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष व अधिकतम आयु 55 वर्ष से अधिक न हो। आयु की गणना 28 फरवरी 2019 के अनुसार की जाएगी।

आवेदन करने हेतु आवश्यक निर्देश :

  • भर्ती के विभिन्न पदों पर वे उम्मीदवार आवेदन न करें जो शैक्षणिक योग्यता के अंतिम वर्ष की परीक्षा में सम्मिलित हुए हों लेकिन उनका परीक्षा परिणाम आवेदन करने की तिथि तक घोषित न हुआ हो।
  • समस्त प्रमाण पत्र जैसे जाति प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र आदि आवेदन करने की अंतिम तिथि तक जारी किये हुए ही मान्य होंगे।
  • अगर उम्मीदवार दोनों पदों के लिए आवेदन करने चाहते हैं तो ऐसे उम्मीदवारों को अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे।

मध्यप्रदेश लेखपाल, सहायक जिला प्रबंधक भर्ती 2019 आवेदन पत्र

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें की लेखपाल एवं जिला सहायक प्रबंधक के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।जो उम्मीदवार निम्न पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 20 मार्च 2019 से शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 07 अप्रैल 2019 निर्धारत की गई है। उम्मीदवार तय तिथि के अंदर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें, तय तिथि के बाद दिए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एमपी ऑनलाइन लिमिटेड की ऑफिसियल वेबसाइट  www.mponline.gov.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को जानकारी दे दें कि आवेदन पत्र में मांगी गई शैक्षिक और अनुभव प्रमाण पत्र की जानकारी पूर्ण रूप से सही भरें नहीं तो डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के समय उम्मीदवार की कोई भी जानकारी गलत पायी जाती है तो उनका आवेदन निरस्त कर दिए जायेगा और ऐसे उम्मीदवार भर्ती के पात्र नहीं माने जायेंगे।

ऑफिसियल वेबसाइट : www.mponline.gov.in

मध्यप्रदेश लेखपाल, सहायक जिला प्रबंधक भर्ती 2019 प्रवेश पत्र

विभिन्न पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जिन उम्मीदवारों ने पूर्ण जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरे होंगे उनको प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। प्रवेश पत्र उम्मीदवार एमपी ऑनलाइन लिमिटेड की ऑफिसियल वेबसाइट  www.mponline.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि भर्ती के लिए अभी प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है जैसे ही प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे उम्मीदवार हमारे पेज से पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे एवं हमारे पेज पर दिए गए लिंक से प्रवेश पत्र प्राप्त भी कर सकेंगे।

मध्यप्रदेश लेखपाल, सहायक जिला प्रबंधक भर्ती 2019 सिलेबस

लेखपाल एवं जिला सहायक प्रबंधक-वित्त के पदों से सम्बंधित 65 अंको के प्रश्न पूछे जायेंगे। इसके अलावा टेली सॉफ्टवेयर विषय से सम्बंधित 10 अंको के प्रश्न पूछे जायेंगे। इसके साथ 25 अंको के प्रश्न में उम्मीदवारों से एनालिटिकल रीजनिंग/ मैथमैटिक्स या क्वांटिटेटिव/ जनरल अवेयरनेस/ इंग्लिश ग्रामर से प्रश्न पूछे जायेंगे। टोटल पेपर 100 अंको का होगा।

मध्यप्रदेश लेखपाल, सहायक जिला प्रबंधक भर्ती 2019 परीक्षा

उम्मीदवारों की परीक्षा मध्यप्रदेश के 4 जनपदों – भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में आयोजित की जाएगी। निर्धारित किये गए परीक्षा केंद्र में आवश्यकतानुसार परिवर्तन किया जा सकता है जिसका अधिकार मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन का होगा। उम्मीदवारों को बता दें की अभी परीक्षा की तिथि निर्धारित नहीं की गयी है जैसे ही परीक्षा की तिथि जारी की जाएगी उम्मीदवार हमारे पेज से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

मध्यप्रदेश लेखपाल, सहायक जिला प्रबंधक भर्ती 2019 परिणाम

उम्मीदवारों की परीक्षा संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों के परिणाम जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार परिणाम एमपी ऑनलाइन लिमिटेड की ऑफिसियल वेबसाइट  www.mponline.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। जो उम्मीदवार परिणाम में सफल रहेंगे उनको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा। उम्मीदवार ध्यान रखें कि जब वे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए जाएं तो वे अपने साथ में ओरिजिनल डॉक्यूमेंट भी साथ लेकर जाएं। उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी एक लिए नीचे दी गई अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

लेखपाल, सहायक जिला प्रबंधक भर्ती 2019 की नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें। 

1 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।