मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में भर्ती निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि उच्च न्यायालय मध्यप्रदेश जबलपुर – भर्ती संबंधी सूचना 2019 यहां से प्राप्त कर सकते हैं। यह भर्ती सिविल न्यायाधीश वर्ग – 2 पद के लिए निकाली गई है। आपको बता दें कि यह भर्ती कुल 190 पदों के लिए निकाली गई है। उम्मीदवारों इन पदों के लिए आवेदन अभी नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 दिसंबर 2018 से शुरु हो रही है। उम्मीदवार इस दिन से आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को आवेदन करने के साथ – साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। उम्मीदवार 20 जनवरी 2019 तक ही आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आखिरी तारीख के बाद किसा भी उम्मीदवार का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर, मध्य प्रदेश भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

ये पढ़े – हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018, यहां पढ़े पूरी जानकारी।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 (MP High Court Vacancy 2019)

आवेदन प्रक्रिया शुरु होने पर उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन अॉनलाइन ही भरे जाएंगे। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज पर आवेदन करने का लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। उम्मीदवार इस पेज से आसानी से आवेदन कर सकेंगे। या फिर उम्मीदवार मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में पता होना चाहिए। जबलपुर हाई कोर्ट भर्ती 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

ये पढ़े – राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर, पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 27 दिसंबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 20 जनवरी 2019
आवेदन में सुधार करने की तारीख 27 दिसंबर 2018
आवेदन में सुधार करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी 2019
अॉनलाइन प्रारंभिक परीक्षा होने की तारीख 23 फरवरी 2019
मुख्या परीक्षा होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
इंर्टव्यू होने की तारीख घोषित की जाएगी

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

पद का नाम – सिविल न्यायाधीश वर्ग – 2
कुल पद – 190

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना जरुरी है।
  • उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को किसी तरह की बीमारी नहीं होनी जो नियुक्ति के लिए अनुपयुक्त हो।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार को 21 जनवरी 2019 को 21 साल का होना जरुरी है।
  • लेकिन उम्मीदवार 35 साल से ज्यादा की आयु का नहीं होना चाहिए।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 आवेदन पत्र

उम्मीदवार नीचे दिए गए आवेदन पत्र के लिंक से भी मप हाई कोर्ट जबलपुर के उपयुक्त पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। या फिर उम्मीदवार www.mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को लिंक पर क्लिक करने के बाद होम पेज खुलेगा। उसके बाद उम्मीदवारों को ड्रापडाउन लिस्ट से आवेदन अॉप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद मध्यप्रदेश हाई कोर्ट के लोगो पर क्लिक करना होगा। उसके बाद एप्लीकेशन एंड सर्विसिस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने आवेदन का लिंक आएगा उस पर क्लिक करें। आवेदन को सही से पूरी जानकारी के साथ भरें। जबलपुर हाई कोर्ट भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क का अवश्य भुगतान करें। आवेदन शुल्क भुगतान करने के बाद ही आवेदन पूरा माना जाएगा।

कई उम्मीदवार ऐसे होते हैं जो आवेदन करते समय आवेदन पत्र में गलती कर देते हैं। उन उम्मीदवारों को घबराने की कोई जरुरत नहीं है। क्योंकि उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र में सुधार करने का मौका मिलेगा। उम्मीदवारों से आवेदन करते समय किसी भी तरह की गलती को सुधार सकते हैं।

आवेदन शुल्क

  • मध्यप्रदेश के बाहर के निवासी उम्मीदवारों को 1,000/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • मध्यप्रदेश राज्य के निवासी दिव्यांग सहित केवल आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 600/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट – mphc.gov.in/recruitment

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 प्रवेश पत्र

मध्यप्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2019 सिविल न्यायाधीश वर्ग – 2 पद के लिए उम्मीदवारों को अॉनलाइन प्रारंभिक परीक्षा देनी होगी। जिन उम्मीदवारों के मप हाई कोर्ट जबलपुर के आवेदन नियम अनुसार होंगे। र्सिफ उन्हीं उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार इस पेज से भी अपने प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश पत्र जारी होने पर उम्मीदवारों की सुविधा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। या फिर उम्मीदवार www.mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को जारी किए गए प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना होगा। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार प्रंटिआउट अवश्य निकाल लें। उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि डालकर प्रवेश पत्र को प्राप्त करना होगा। और परीक्षा वाले दिन अपने साथ ले जाना होगा। जबलपुर हाई कोर्ट भर्ती 2019 परीक्षा में बिना प्रवेश पत्र के किसी भी उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया 

मध्यप्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को प्रारंभिक अॉनलाइन परीक्षा देनी होगी। अॉनलाइन प्रारंभिक परीक्षा निर्धारित परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा एक या दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। और हर प्रश्न के लिए 4 अॉप्शन दिए जाएंगे। परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा कुल 400 अंक की होगी। मुख्य परीक्षा में कुल 4 पेपर होंगे। हर पेपर 100 अंक का होगा। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। अभी मुख्य परीक्षा की होने की तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को हस्ताक्षर के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को रोल नंबर के अनुसार इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंर्टव्यू के लिए कुल 50 अंक निर्धारित किए गए हैं। जो उम्मीदवार इंर्टव्यू के लिए नहीं आएगा वो उम्मीदवार चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएगा।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 परिणाम

मध्यप्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2019 के लिए आयोजित की गई परीक्षा के कुछ समय बाद परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। हर चरण के परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि परीक्षा परिणाम जारी होने पर उम्मीदवार इस पेज से अपना परिणाम देख सकेंगे। इस पेज पर भी उम्मीदवार परिणाम देखने का लिंक प्राप्त कर सकेंगे। या फिर उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना परिणाम देख सकेंगे। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर, मध्य प्रदेश भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना के लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय, जबलपुर भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें। 

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।