मध्यप्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018 के लिए परीक्षा का आयोजन 25 जनवरी 2019 को किया गया था जिसका परिणाम 13 फरवरी 2019 को घोषित कर दिया गया है। यह भर्ती मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में सहायक ग्रेड – 3 के पद के लिए निकाली गई थी। आपको बता दें कि सहायक ग्रेड – 3 पद के लिए आवेदन 13 नवंबर 2018 से 14 दिसंबर 2018 तक उपलब्ध थे। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट सहायक ग्रेड 3 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। मप हाई कोर्ट वैकैंसीय से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पूरा पेज पढ़ सकते हैं।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018 (MP High Court Recruitment 2018)

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर में सहायक ग्रेड – 3 पद के लिए परीक्षा का आयोजन 25 जनवरी 2019 को किया गया था। सहायक ग्रेड 3 पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को अॉनलाइन मुख्य परीक्षा से गुजरना था। मप हाई कोर्ट वैकैंसीय की होने वाली मुख्य परीक्षा का पूरा विवरण नीचे किया हुआ है। मप हाई कोर्ट वैकैंसीय से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीख

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 13 नवंबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 14 दिसंबर 2018
आवेदन में सुधार करने की आखिरी तारीख 18 दिसंबर 2018
अॉनलाइन मुख्य परीक्षा की तारीख 25 जनवरी 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख 16 जनवरी 2019
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख 13 फरवरी 2019

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद – 49
पद का नाम – सहायक ग्रेड – 3

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षणिक योग्यता

  • उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से हिंदी एंव अंग्रेजी टाइपिंग परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • या फिर उम्मीदवार के पास मध्यप्रदेश फार प्रमोशन अॉफ इन्फारमेशन टेक्नोलॉजी द्वारा आयोजित हिंदी एंव अंग्रेजी कंप्यूटर टाइपिंग परीक्षा में उत्तीर्ण का स्कोर कार्ड होना चाहिए।
  • मध्यप्रदेश शासन द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक साल का डिप्लोमा कोर्स में उम्मीदवार को उत्तीर्ण होने चाहिए।

आयु सीमा

  • 1 जनवरी 2019 तक उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल होना चाहिए।
  • 1 जनवरी 2019 तक उम्मीदवार की अधिकतम आयु 35 साल होनी चाहिए।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम

मप हाई कोर्ट वैकैंसीय 2018 की अॉनलाइन परीक्षा 25 जनवरी 2019 को आयोजित की गयी थी। जिसका परिणाम 13 फरवरी 2019 को एमपी हाई कोर्ट ने जारी कर दिया है। मप हाई कोर्ट जबलपुर परीक्षा परिणाम उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर जाँच सकते हैं। सहायक ग्रेड – 3 के पदों की परीक्षा का परिणाम उम्मीदवारों के प्राप्त अंको और मेरिट के आधार पर जारी किया जाएगा। परीक्षा में सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 55% अंक प्राप्त होने चाहिए। अनुसूचित वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए। अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 45% अंक प्राप्त होने चाहिए। सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में होगा। जबलपुर हाई कोर्ट भर्ती 2018 सहायक ग्रेड – 3 पद से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना की लिंक पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

परिणाम : एमपी हाई कोर्ट भर्ती 2018 रिजल्ट की जाँच यहाँ से करें।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

मध्यप्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018 सहायक ग्रेड – 3 पद के लिए उम्मीदवारों को अॉनलाइन मुख्य परीक्षा देनी होगी। जिन उम्मीदवारों के मप हाई कोर्ट जबलपुर के आवेदन नियम अनुसार होंगे। र्सिफ उन्हीं उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार इस पेज से भी अपने प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। या फिर उम्मीदवार www.mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को जारी किए गए प्रवेश पत्र को डाउनलोड करना होगा। प्रिंटआउट की सुविधा परीक्षा से लगभग 7 दिन पहले उपलब्ध होगी। उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि डालकर प्रवेश पत्र को प्राप्त करना होगा। और परीक्षा वाले दिन अपने साथ ले जाना होगा। बिना प्रवेश पत्र के किसी भी उम्मीदवारों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एडमिट कार्ड : एमपी हाईकोर्ट सहायक ग्रेड 3 भर्ती एडमिट कार्ड यहाँ से डाउनलोड करें।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018 आवेदन पत्र

उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से भी मप हाई कोर्ट जबलपुर के उपयुक्त पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। या फिर उम्मीदवार www.mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को लिंक पर क्लिक करने के बाद होम पेज खुलेगा। उसके बाद उम्मीदवारों को ड्रापडाउन लिस्ट से आवेदन अॉप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद मध्यप्रदेश हाई कोर्ट के लोगो पर क्लिक करें। उसके बाद एप्लीकेशन एंड सर्विसिस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने आवेदन का लिंक आएगा उस पर क्लिक करें। आवेदन को सही से पूरी जानकारी के साथ भरें। जबलपुर हाई कोर्ट भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क का अवश्य भुगतान करें। आवेदन शुल्क भुगतान करने के बाद ही आवेदन पूरा माना जाएगा।

आवेदन शुल्क

  • अनारक्षित वर्ग, मध्यप्रदेश राज्य के बाहर के निवासी को 1,000/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • मध्यप्रदेश के निवासी, आरक्षित वर्ग, दिव्यांग आवेदकों को 800/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए उम्मीदवारों को 50 रुपए प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन पत्र – यहां से प्राप्त करें आवेदन पत्र।…आवेदन प्रक्रिया समाप्त।

आधिकारिक वेबसाइट – mphc.gov.in

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

कुल अंक – 100
कुल समय – 40 मिनट

  1. विषय – हिंदी टाइपिंग
    • अंक – 40
    • समय – 10 मिनट
  2. विषय – अंग्रेजी टाइपिंग
    • अंक – 40
    • समय – 10 मिनट
  3. विषय – सामान्य अंग्रेजी और कंप्यूटर ज्ञान
    • अंक – 20
    • समय – 20 मिनट

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2018 सहायक ग्रेड – 3 पद से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से पढ़े।

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।