मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में भर्ती निकाली गई है। यह भर्ती सिविल न्यायाधीश वर्ग – 2 पद के लिए निकाली गई है। आपको बता दें कि यह भर्ती कुल 190 पदों के लिए निकाली गई है। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार लिए जाएंगे उन उम्मीदवारों को परीक्षा देनी होगी। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की जानकारी होनी जरुरी है। उम्मीदवार इस पेज से परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इस पेज से परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा में क्या आएगा और कितने अंक का आएगा की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 परीक्षा पैटर्न और सिलेबस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 (MP HIGH COURT VACANCY 2019)

जिन उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। उन योग्य उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा से पहले सबसे जरुरी है कि उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि सही परीक्षा पैटर्न होने से ही उम्मीदवार परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे। सबसे पहले उम्मीदवारों को प्रारंभिक अॉनलाइन परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

महत्तवपूर्ण तारीखें

अॉनलाइन प्रारंभिक परीक्षा होने की तारीख 23 फरवरी 2019
मुख्या परीक्षा होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
इंर्टव्यू होने की तारीख घोषित की जाएगी

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019 परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

मध्यप्रदेश हाई कोर्ट भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को प्रारंभिक अॉनलाइन परीक्षा देनी होगी। अॉनलाइन प्रारंभिक परीक्षा निर्धारित परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा एक या दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। और हर प्रश्न के लिए 4 अॉप्शन दिए जाएंगे। परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

प्रारंभिक अॉनलाइन परीक्षा का सिलेबस यहां से प्राप्त करें।

जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा कुल 400 अंक की होगी। मुख्य परीक्षा में कुल 4 पेपर होंगे। हर पेपर 100 अंक का होगा। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। अभी मुख्य परीक्षा की होने की तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

मुख्य परीक्षा का सिलेबस यहां से प्राप्त करें।

जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को हस्ताक्षर के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को रोल नंबर के अनुसार इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंर्टव्यू के लिए कुल 50 अंक निर्धारित किए गए हैं। जो उम्मीदवार इंर्टव्यू के लिए नहीं आएगा वो उम्मीदवार चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएगा। अंतिम चयन मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक और इंर्टव्यू में प्राप्त अंक के कुल योग के आधार पर मेरिट से किया जाएगा। इंर्टव्यू के लिए उम्मीदवारों को आमंत्रित करने के संबंध में उच्च न्यायालय का फैसला अंतिम होगा।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय भर्ती 2019

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।