मध्य प्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 के लिए आवेदन पत्र मार्च के महीने से शुरू हो जाते हैं। उम्मीदवार peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 परीक्षा के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास आवेदन के दौरान वैलिड ईमेल और मोबाइल नंबर होना चाहिए। उम्मीदवारों को आवेदन के लिए सामान्य वर्ग को 500/- रुपये और एससी / एसटी / पीडव्लूडी और ओबीसी वर्ग को 250/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा। आवेदन फीस भरने के बाद ही आवेदन पत्र को पूर्ण मना जायेगा।

उम्मीदवारों को एमपी पैट 2019 के लिए आवेदन करते समय सारी जानकारी ध्यान से भरनी हैं। अगर उम्मीदवार किस भी प्रकार की गलत जानकारी भरता हैं, तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। आप आवेदन पत्र भरने के बाद उसका स्टेटस भी देख सकते हैं। आज हम उमीदवारो को इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 की पूरी जानकारी देने वाले हैं। आइये फिर एमपी पैट 2019 की विस्तार से चर्चा करते हैं।

मध्य प्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 आवेदन पत्र (MP PAT 2019 Application Form)

एमपी पैट परीक्षा का आयोजन राज्य स्तर पर किया जाता हैं। इस प्रवेश परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को B.Sc (कृषि), B.Sc (वानिकी), B.Sc (बागवानी) और B.Tech (कृषि इंजीनियरिंग) पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता हैं। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से एमपी पैट 2019 आवेदन पत्र की महत्वपूर्ण तारीखें टेबल के माध्यम से देख सकते हैं। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीखें

आयोजन महत्वपूर्ण तिथियां 
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि मार्च तीसरे हफ्ते में
आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि मार्च आखिरी हफ्ते में
आवेदन फॉर्म में सुधार करने की अंतिम तिथि अप्रैल पहला हफ्ते में

ऑनलाइन आवेदन :- एमपी पैट 2019 के लिए आवेदन यहां से कर सकेंगे।

आवेदन फीस

उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक के चालान द्वारा भी आवेदन शुल्क भर सकते हैं। बता दें कि उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के साथ 70/- रुपये पोर्टल चार्ज भी भरना होगा। रेजिस्टर्ड सिटीजन का 50/- रूपए पोर्टल चार्ज लगेगा। आवेदन शुल्क नीचे में टेबल में देख सकते हैं।

केटेगरी आवेदन शुल्क
सामान्य 500 /-
एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / अन्य पिछड़ा वर्ग 250 /-

एमपी पैट 2019 के लिए आवेदन कैसे करें

सबसे पहले बता दें कि उम्मीदवार दो तरीकों से एमपी पैट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही साथ उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार आवेदन पत्र को सही से भरेंगे उन उम्मीदवारों को एमपी पैट एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। नीचे हम उम्मीदवारों को आवेदन करने के कुछ स्टेप बताएंगे जिससे उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आइये फिर नीचे उन स्टेप पर एक नज़र डालतें हैं।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया ऑनलाइन पोर्टल पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को एमपी पैंट वाले एप्लीकेशन फॉर्म वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवार के सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा। फिर उम्मीदवार अपना फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदन की स्थिति एवं भुगतान की जांच

आवेदन पत्र भरने के बाद उसकी जांच पड़ताल भी कर सकते हैं। जांच करने के लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। आवेदन पत्र की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने ऑनलाइन फॉर्म के सेक्शन पर क्लिक करना होगा। सेक्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों को सामने नया पेज खुल जायेगा। फिर उम्मीदवारों को भुगतान न किए गए आवेदन का भुगतान / आवेदन की स्थिति की जाँच करें सेक्शन क्लिक करना होगा और अपना आवेदन पत्र नंबर, डेट ऑफ बर्थ और वेरिफिकेशन कोड डालकर आगे बढ़ाए पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने आवेदन पत्र स्थिति दिख जाएगी।

आवेदन पत्र में सुधार कैसे करें

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के बाद भी आवेदन पत्र में सुधार करने का मौका दिया जायेगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर पत्र को सुधार करने का लिंक दिया जायेगा। इस लिंक के माध्यम से उम्मीदवार आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

  • लिंक जारी होने के बाद उम्मीदवारों को एडिट प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन फॉर्म वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और पॉसवर्ड डालकर प्रोसेस्ड टू एडिट पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक करते ही उम्मीदवारों के सामने पत्र खुल जायेगा।

एमपी पैट 2019

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।