एमपी पैट रिजल्ट

मध्य प्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 की लिखित परीक्षा 27 अप्रैल से 28 अप्रैल 2019 के बीच आयोजित की गई थी। अब सभी उम्मीदवारों को एमपी पैट 2019 रिजल्ट का इंतजार हैं। बता दें कि एमपी पैट रिजल्ट मई 2019 के आखिरी हफ्ते में घोषित कर दिया जायेगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट peb.mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन देख सकते हैं। उम्मीदवार मध्य प्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 रिजल्ट केवल ऑनलाइन ही देख सकते हैं।

रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आना पड़ेगा। उम्मीदवारों का काउंसलिंग के दौरान डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। आज हम उम्मीदवारों को इस आर्टिकल के माध्यम से एमपी पैट 2019 रिजल्ट की पूरी जानकारी देने वाले हैं। आइये फिरमध्य प्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 रिजल्ट की विस्तार से चर्चा करते हैं।

मध्य प्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 रिजल्ट (MP PAT 2019 Result)

उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 2019 रिजल्ट देखने के लिए अपने परीक्षा रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। एमपी पैट परीक्षा एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है। बता दें कि रिजल्ट जारी होने से पहले एमपी पैट आंसर की जारी कर दी जाएगी। अंसार के माध्यम से उम्मीदवार अंक की गणना कर सकते हैं। इस लिखित परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को एग्रीकल्चर कॉलेज में प्रवेश दिया जाता हैं। उम्मीदवार नीचे टेबल के माध्यम से एमपी पैट 2019 रिजल्ट की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते हैं। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें
परीक्षा की तिथि 27- 28 अप्रैल 2019
परिणाम जारी होने की तिथि मई 2019 आखिरी हफ्ते में

रिजल्ट :- उम्मीदवार एमपी पैट रिजल्ट यहां से देख सकेंगे।

एमपी पैट रिजल्ट 2019 कैसे देखें

देखा गया हैं कि काफी उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने में बहुत दिक्क्तों का सामना पड़ता हैं। लेकिन आज हम उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के कुछ स्टेप बताएंगे। इन स्टेप का इस्तेमाल करके उम्मीदवार आसानी से अपने रिजल्ट देख सकते हैं। आप एमपी पैट 2019 रिजल्ट peb.mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं। इसके साथ ही साथ उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आसानी से अपने रिजल्ट देख सकते हैं। आइये फिर नीचे उन स्टेप पर एक नज़र डालते हैं।

  • एमपी पैट रिजल्ट 2019 देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले peb.mponline.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना हैं।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने रिजल्ट पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों के सामने ऑप्शन दिखाई देंगे। उनमें से एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालकर सर्च करना होगा।
  • सर्च करते ही उम्मीदवारों के सामने पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। फिर उम्मीदवार उसमें अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

काउंसिलिंग प्रक्रिया को उम्मीदवारों के ऊपर सूचीबद्ध पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा के एक महीने बाद किया जाएगा। उम्मीदवार विभिन्न कॉलेजों और मध्य प्रदेश के संस्थानों में इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को उनके रैंक और उनके विकल्पों के आधार पर प्रवेश के लिए बुलाया जाएगा। एक बार उम्मीदवार को सीट आवंटित की जाती है तो उन्हें प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवंटित संस्थान में रिपोर्ट करना पड़ सकता है।

महत्वपूर्ण जानकारी

उम्मीदवारों एमपी पैट 2019 रिजल्ट देखने के बाद उसका प्रिंट आउट जरूर निकाल लें। उम्मीदवारों को काउंसलिंग के दौरान रिजल्ट प्रिंट आउट की जरूरत पड़ेगी। प्रिंट आउट के आधार पर ही उम्मीदवारों को अगली प्रक्रिया हिस्सा दिया जायेगा। उम्मीदवार अपने रैंक के अनुसार अपने कॉलेज का चुनाव जरूर कर ले और उसकी काउंसलिंग की तरीकों का ध्यान भी जरूर रखें। बता दें कि कॉलेज में एडमिशन के रैंक आधार पर ही दिया जायेगा।

एमपी पैट के बारें में

एमपी पैट आयोजन प्रबंधन मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता हैं। यह परीक्षा स्टेट लेवल पर ली जाती हैं। इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को B.Sc (कृषि), B.Sc (वानिकी), B.Sc (बागवानी) और B.Tech (कृषि इंजीनियरिंग) पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता हैं। इस परीक्षा के में हर साल लाखों उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं।

एमपी पैट 2019

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।