एमपीपीईबी भर्ती 2018

जिन लोगों का शिक्षक बनने का सपना है वो अब पूरा हो सकता है। क्योंकि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 भर्ती निकाल दी है। मध्य प्रदेश में शिक्षकों के लिए कुल पद 17,000 + 2220 (नई रिक्तियां) के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 2018 कर दी गई है।  आवेदन करने के साथ साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। अभी प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित नहीं की गई है। प्रवेश पत्र के जारी होने के बाद उम्मीदवारों के लिए यहां पर लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। प्रवेश पत्र की पूरी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

एमपीपीईबी भर्ती 2018 (MPBEB Recruitment 2018)

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 भर्ती निकाल दी है। उम्मीदवारों को बता दें कि परीक्षा से कुछ दिन पहले प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार इस पेज से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र में परीत्रा से जुड़ी सारी जानकारी उम्मीदवार प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा से जुड़ी महत्तवपूर्ण तारीख के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें।

महत्तवपूर्ण तारीख

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 11 सितंबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 20 अक्टूबर 2018
आवेदन पत्र में संशोधन करने की तारीख 21 अक्टूबर 2018
परीक्षा शुरु होने की तारीख 29 दिसंबर 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम की तारीख घोषित की जाएगी

एमपीपीईबी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

उम्मीदवारों को बता दें कि परीक्षा से कुछ दिन पहले प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अगलासेम से भी एमपीपीईबी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। नियमानुसार उम्मीदवार प्रवेश पत्र पी.ई.बी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र दो भागों में जारी किए जाएंगे। पहले भाग में उम्मीदवार का नाम, परीक्षा का नाम, रोल नबंर और परीक्षा केंद्र से जुड़ी जानकारी दी होगी।

दूसरे भाग में उम्मीदवार के आवेदन पत्र में भरे गए शरीर के स्थायी पहचान चिन्ह होगा। साथ ही फोटोयुक्त पहचान पत्र की जानकारी और रोल नबंर भी दिया होगा। परीक्षा के दौरान ही अधिकारी के समक्ष उम्मीदवार को प्रवेश पत्र के निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर करने होंगे। साथ ही बाएं हाथ के अंगूठे का निशान होना चाहिए। किसी भी उम्मीवार को डाक के माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। इसलिए सभी उम्मीदवार इस बात का खास ध्यान रखें। प्रवेश पत्र जारी होने पर किसी भी तरह का संशोधन नहीं किया जाएगा। प्रवेश पत्र में गलती होने पर पी.ई.बी अॉनलाइन आवेदन को रद्द भी कर सकती है।

जिन उम्मीदवारों ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए आवेदन किए है। उन उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इस पेज पर भी उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का लिंक दिया जाएगा। प्रवेश पत्र परीक्षा के समय लाना जरुरी है। बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

अपने विचार बताएं।