मध्यप्रदेश प्रोफेशनल बोर्ड, के द्वारा एएनएम के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। एएनएम प्रवेश परीक्षा देने के बाद महिला उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं कि गई है लेकिन जल्द ही जारी कर दी जायेगी, नोटिफिकेशन जारी होने के बाद महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सही से आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को जाचंना होगा उसके बाद ही आवेदन पत्र में भाग लेना होगा। एमपीपीईबी एएनएम भर्ती 2019 के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 मई 2019 को आयोजित किया जायेगा।

एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा सिर्फ महिला उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। साथ ही जिन महिलाओं ने कक्षा 12वीं पास की हो। एमपी एएनएम टीएसटी 2019 आवेदन फॉर्म ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगा। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (व्यापाम) अपनी आधिकारिक वेबसाइट vyapam.nic.in पर सभी ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी करता है। जो उम्मीदवार एमपीपीईबी 2019 एएनएम टीएसटी के इच्छुक हैं। वह ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी होने के बाद भर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई पूरी जानकारी को सही से पढ़ सकते हैं। उम्मीदवारों को हमारे पेज पर अधिसूचना, आवेदन पत्र, योग्यता, प्रवेश पत्र आदि की जानकारी होगी।

एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019

जो भी महिला उम्मीदवार एमपी एएनएम परीक्षा 2018 के लिए इच्छुक हैं वे एमपी की आधिकारिक वेबसाइट से अपना आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन पत्र  भर सकेंगे। जो भी इच्छुक उम्मीदवार एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारिणी को देखें।

महत्त्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि घोषित की जायेगी
आवेदन की अंतिम तिथि घोषित की जायेगी
आवेदन सुधार करने की तिथि घोषित की जायेगी
आवेदन में सुधार करने की अंतिम तिथि घोषित की जायेगी
प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि घोषित की जायेगी
परीक्षा की तिथि 11 मई 2019
परीक्षा परिणाम घोषित की जायेगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

  • किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 12वीं पास की होनी चाहिए या समकक्ष की हो ।
  • मध्य प्रदेश में किसी मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 8वीं,10वीं और 12वीं में पास होना चाहिए ।
  • मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए ।

आयु सीमा (01 जुलाई 2019 के अनुसार)

  • महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए ।
  • महिला उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।

एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

जो भी उम्मीदवार एएनएम भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी होने के बाद भर सकेंगे ।  आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किये गये हैं लेकिन जल्द ही जारी किये जायेंगे । आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार मांगी गई जानकारी को सही से पढ़ लें इसके बाद ही आवेदन कर सकेंगे । उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले एमपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।  होम पेज प्राप्त होंने के  बाद उम्मीदवारों को आवेदन एएनएम भर्ती 2019 के लिंक पर किल्क करना होगा । लिंक ओपन होने के बाद उम्मीदवार को मांगी गई जानकारी को सही से जांचना होगा। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवार आवेदन पत्र में मांगी गई शर्तों को पूरा कर पाते हैं या नहीं।

आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को यदि उम्मीदवार पूरा नहीं कर सकेंगे तो आवेदन पत्र की प्रकिया रद्द कर दी जायेगी । आवेदन पत्र भरने के साथ उम्मीदवारों को अपनी फोटो और हस्ताक्षर स्केन करके जेपीजी फार्मेंट में सेव करना होगा । जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनकी जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा । उम्मीदवार क्रेडिट, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे । यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन प्रकिया को रद्द कर दिया जायेगा ।

आधिकारिक वेबसाइट : peb.mp.gov.in

आवेदन शुल्क

  • अनारक्षित वर्ग की उम्मीदवारों के लिए 400/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्लूडी उम्मीदवारों के लिए 200/-  रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।

एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 कुल सीट

MP ANMTST 2018 – Exam Date, Application Form, Syllabus

एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड

मध्य प्रदेश एएनएम भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी । लिखित परीक्षा से पहले प्रत्येक उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे । एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों को प्राप्त होंगे जिन्होंने समय से पहले आवेदन पत्र जमा किया होगा साथ ही आवेदन शुल्क का भुगतान किया होगा । एएनएम भर्ती प्रवेश पत्र 2019 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा । एमपी की आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे यदि लिखित परीक्षा के समय उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड नहीं होगा तो वह परीक्षा नहीं दे सकेंगे । इसलिए एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें और प्रवेश हॉल में लेकर जायें ।

एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 परीक्षा केंद्र

  • भोपाल
  • उज्जैन
  • दमोह
  • इंदौर
  • सागर
  • जबलपुर
  • रीवा
  • ग्वालियर
  • सतना

एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 परीक्षा पैटर्न

जो भी उम्मीदवार एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 देंगे उनकी जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी । लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान और विज्ञान के विषयों को शामिल किया जायेगा । सामान्य ज्ञान के लिए 50 प्रश्न निर्धारित किये गये हैं तो वहीं विज्ञान 100 प्रश्न निर्धारित किये गये हैं । सामान्य ज्ञान और विज्ञान के कुल अंक 150 निर्धारित किये गये हैं ।  एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019, 11 मई 2019 को आयोजित की जायेगी ।  परीक्षा की अवधि 2 घंटे तय की गई है । जो भी लिखित परीक्षा देने के बाद पास हो जायेंगे उनके लिए मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी । मेरिट लिस्ट के अनुसार एएनएम भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को चुना जायेगा ।

एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2019 परिणाम

मध्य प्रदेश एएनएम भर्ती प्रवेश परीक्षा 2019 के बाद एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने परीक्षार्थियों के परिणाम घोषित करेगा । परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे ।  रिजल्ट जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन लिखित परीक्षा के कुछ समय बाद ही जारी कर दी जायेगी । रिजल्ट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को रोल नंबर की जरुरत होगी । जो भी उम्मीदवार पास हो जायेंगे उनके लिए काउंसलिंग आयोजित की जायेगी । काउंसलिंग में उन उम्मीदवारों का नाम शामिल होगा जो लिखित परीक्षा में पास हुए होंगे ।

एमपीपीईबी (मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड)

एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड को शुरुआत में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1970 में प्री मेडिकल टेस्ट बोर्ड के रूप में स्थापित किया गया था । 1981 में, इसको प्री इंजीनियरिंग बोर्ड का गठन किया गया, इसके तुरंत बाद, 1982 में इन दोनों बोर्डों को सम्मिलित कर दिया गया और इन्हें व्यावसायिक परीक्षा मंडल (पीईबी) नाम दिया गया है। सरकार द्वारा व्यावसायिक परीक्षा मंडल। क्रम संख्या 1325-1717-42-82 दिनांक 17.04.1982 पीईबी को राज्य के विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है । पीईबी प्रत्येक वर्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है।

एमपीपीईबी एएनएम प्रवेश परीक्षा 2018 अधिक जानकारी उम्मीदवार 2018 की अधिसूचना यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।