एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019 (MPPGCL RECRUITMENT 2019)

मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी लिमिडेट (MPPGCL) ने सयंत्र सहायक (आईटीआई) में भर्ती निकाली है। यह भर्ती रेगुलर बेसिस पर कुल 100 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गई है। भर्ती के लिए एमपीएपीजीसीएल ने नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन आवेदन प्रक्रिया 01 अगस्त 2019 से 30 अगस्त 2019 तक निर्धारित की गई थी जिसे अब बढ़ाकर 30 सितम्बर 2019 कर दी गई है। इस  भर्ती में केवल पुरुष उम्मीदवार ही भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार MPPGCL Plant Assistant 2019 भर्ती में आवेदन करने से पहले निर्धारित की गई योग्यता जाँच ले उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी जानकारी जैसे आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, परीक्षा पैटर्न, योग्यता एवं मापदंड आदि हमारे पेज को पूरा पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

नवीनतम : एमपीपीजीसीएल प्लांट असिस्टेंट भर्ती 2019 के लिए आवेदन की तिथि 30 सितम्बर 2019 तक बढ़ाई गई।

एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019

जो उम्मीदवार एमपीपीजीसीएल प्लांट असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट www.mppgcl.mp.gov.in पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र तय तिथि के अंदर भरें, तय तिथि के बाद भरे गए आवेदन मान्य नहीं होंगे और ऐसे आवेदन रद्द कर दिए जायेंगे। MPPGCL Plant Assistant भर्ती 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तिथि 01 अगस्त 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 30 अगस्त 2019 30 सितम्बर 2019
आवेदन पत्र में संशोधन करने की तिथि 23 से 30 अगस्त 2019
मॉक टेस्ट अपलोड करने की तिथि लिखित परीक्षा से 15 दिन पहले
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि लिखित परीक्षा से 10 दिन पहले
लिखित परीक्षा की तिथि अक्टूबर 2019 (संभावित)
आंसर की  होने की तिथि परीक्षा के तुरंत बाद
आंसर की पर आपत्ति दर्ज़ करने की तिथि लिखित परीक्षा के दिन से 3 दिन बाद तक
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक

एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद – 100
पद का नाम – प्लांट असिस्टेंट (सयंत्र सहायक)

ट्रेड के अनुसार पदों की संख्या :

  • मैकेनिकल -60
  • इलेक्ट्रिकल – 40
  • कुल पद – 100

वेतन :

  • प्रशिक्षण अवधि (9 माह) के दौरान वेतन – 25,300 रूपए प्रतिमाह।
  • प्रशिक्षण अवधि के बाद वेतन – 25,300 से 80,५०० (लेवल – 6) प्रतिमाह।

एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षणिक योग्यता

  • उम्मीदवार ने कम से कम हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण की हो एवं मशीनिस्ट/ फिटर/ वेल्डर/ एचपी वेल्डर/ मैकेनिक पंप/ मैकेनिक वाहन/ इलेक्ट्रीशियन/ वायरमेन/ मोटर मैकेनिक/ डीजल मैकेनिक/ इलेक्ट्रॉनिक्स/ इंस्ट्र्मेंटेशन ट्रेड में मध्य प्रदेश शासन या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से पूर्णकालिक आईटीआई ट्रेड से सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, शासकीय निगम/ मंडल/ स्वशासी संस्था के कर्मचारियों/ नगर सैनिक के लिए ऊपरी आयु में 5 वर्ष की छूट प्रदान की गई है।

एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार एमपीपीजीसीएल प्लांट असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उनको जानकारी दे दें कि आवेदन प्रक्रिया 01 अगस्त 2019 से शुरू हो गई है। आवेदन के लिए अंतिम तिथि 30 अगस्त 2019 निर्धारित की गई है। उम्मीदवार आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से एमपीपीजीसीएल की ऑफिसियल वेबसाइट www.mppgcl.mp.gov.in पर जाकर भर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के साथ निर्धारित की गई आवेदन फीस अनिवार्य रूप से जमा करनी होगी, आवेदन फीस के बिना जमा भरे गए आवेदन पत्र निरस्त कर दिए जायेंगे। उम्मीदवार आवेदन फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं।

आवेदन फीस :

  • सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन फीस (पोर्टल चार्ज सहित) – 1000 रूपए।
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आवेदन फीस (पोर्टल चार्ज सहित) – 600 रूपए।

आधिकारिक वेबसाइट – www.mppgcl.mp.gov.in/

एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

एमपीपीजीसीएल प्लांट असिस्टेंट भर्ती 2019 की आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पूर्व ऑनलाइन माध्यम से एमपीपीजीसीएल की ऑफिसियल वेबसाइट www.mppgcl.mp.gov.in पर जारी किये जायेंगे जहां से आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसलिए जब आप परीक्षा देने केंद्र पर जाएं तो अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएं बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को एमपीपीजीसीएल प्लांट असिस्टेंट भर्ती 2019 में चयनित होने के लिए लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। लिखित परीक्षा में पास होने के लिए अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग कटऑफ निर्धारित किया गया है। सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा में पास होने के लिए 50 प्रतिशत कटऑफ मार्क्स प्राप्त करने होंगे एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत कटऑफ मार्क्स प्राप्त करने होंगे। भूमि प्रभावित परिवारों के योग्य उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए निर्धारित न्यूनतम कटऑफ अंक की अनिवार्यता नहीं है। परीक्षा संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों के द्वारा परीक्षा में किये गए प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट करके एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज़ होगा उन्हें विभिन्न रिक्त पदों पर चयनित किया जायेगा।

एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019 आंसर की

एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019 की लिखित परीक्षा का आयोजन अक्टूबर 2019 में कराई जाएगी। परीक्षा के तुरंत बाद ही उम्मीदवारों की आंसर की जारी कर दी जाएगी। आंसर की एमपीपीजीसीएल की ऑफिसियल वेबसाइट www.mppgcl.mp.gov.in पर जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवार को आंसर की के किसी उत्तर पर अगर आपत्ति होगी तो बे परीक्षा वाले दिन से अगले तीन दिनों के अंदर ऑफिसियल वेबसाइट पर अपनी आपत्ति दर्ज़ कर सकेंगे। तय तिथि के बाद दी गई आपत्ति मान्य नहीं की जाएगी।

एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019 परिणाम

एमपीपीजीसीएल प्लांट असिस्टेंट भर्ती की परीक्षा होने के बाद जो उम्मीदवार आंसर की पर आपत्ति दर्ज़ करेंगे उनका चयन कमेटी के ओर से निवारण किया जायेगा जिसके बाद उम्मीदवारों के द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी। मेरिट लिस्ट एमपीपीजीसीएल की ऑफिसियल वेबसाइट www.mppgcl.mp.gov.in पर जारी की जाएगी जहां से आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे। उम्मीदवार एमपीपीजीसीएल भर्ती 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई ऑफिसियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

एमपीपीजीसीएल प्लांट असिस्टेंट भर्ती 2019 की अधिसूचना यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकारी नौकरी

Share
Published by
Surbhi Sharma @surbhi@aglasem.in

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

6 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

6 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

7 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

6 घंटे ago