मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने नयी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है यह अधिसूचना एमपीएससी में लाइब्रेरियन और स्पोर्ट्स ऑफिसर के पद पर निकली हैं इसके लिए अभी अधिसूचना जारी हुई है पर अभी इसके लिए आवेदन शुरु नहीं हुए हैं लाइब्रेरियन और स्पोर्ट्स अफसर के लिए पूरे 619 पदों पर भर्ती निकली है। इस भर्ती में जाने के इच्छुक उम्मीदवारों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा आप इसके लिए आवेदन 05 जून 2018 से शुरु कर सकते हैं। यह अधिसूचना मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हुई है।

एमपी पीएससी भर्ती 2018

एमपी पीएससी के द्वारा जारी अधिसूचना में लाइब्रेरियन और स्पोर्ट्स ऑफिसर के पद पर आवेदन माँगे गए हैं। यह अधिसूचना एमपी पीएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है इसके लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने होंगे इन पूरे 619 पदों के लिए आप 05 जून 2018 से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पातरता और सभी महत्वपूर्ण तिथियाँ नीचे दी हुई तालिका से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथियाँ 
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 05 जून 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 04 जुलाई 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 27 जुलाई 2018 से 16 अगस्त 2018 तक
परीक्षा की तिथि 18 अगस्त 2018

एमपी पीएससी भर्ती 2018 पातरता मापदंड

एमपी पीएससी की भर्ती के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को हम यह बता दें कि वे एमपी पीएससी की लाइब्रेरियन और स्पोर्ट्स ऑफिसर के पद पर आवेदन करने के लिए उन्हें निर्धारित पातरता पूरी करनी होंगी अगर वे सभी पातरता पूरी करते हैं तभी वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर पायेंगे अन्यथा नहीं। इस भर्ती के लिए जरुरी सभी पातरता नीचे दी हुई है।

लाइब्रेरियन के लिए 

  • लाइब्रेरी साइंस / इनफार्मेशन साइंस / डॉक्यूमेंटेशन साइंस में स्नातक कम से कम 55% अंको के साथ
  • (NET/SLET/SET) क्वालीफाई

स्पोर्ट्स ऑफिसर 

  •  फिजिकल एजुकेशन / स्पोर्ट्स साइंस में स्नातक काम से कम 55 % अंको के साथ
  • (NET/SLET/SET) क्वालीफाई

आयु सीमा 

  • न्यूनतम आयु 21 वर्ष
  • अधिकतम आयु 44 वर्ष
  • आयु में छूट के लिए अधिसूचना देखें।

रिक्ति विवरण 

  • लाइब्रेरियन के लिए – 308
  • स्पोर्ट्स ऑफिसर के लिए – 311

एमपी पीएससी भर्ती 2018 आवेदन पत्र

एमपी पीएससी भर्ती के जारी अधिसूचना के अनुसार अभी इसके आवेदन शुरु नहीं हुए हैं पर आवेदन करने की तिथि 05 जून 2018 है आप 05 जून 2018 से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और आवेदन की अंतिम तिथि का विशेष ध्यान रखें आवेदन करने की अंतिम तिथि 04 जुलाई 2018 है।  ऐसे तो अभ्यर्थियों दी जाती है कि वे अपना आवेदन पत्र भरते समय थोड़ी सावधानी बरतें और अपना सभी विवरण ध्यान पूर्वक भरें पर अगर किसी से कोई गलती भी हो जाती है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है एमपी पीएससी ने इसके लिए आपको तिथि निर्धारित की है आप 10 जून 2018 से 06 जुलाई 2018 तक आवेदनपत्र सही कर सकते हैं। पर ध्यान रहे आवेदन पत्र में गलती सही करने के लिए आपको 50 रूपए शुल्क अदा करना होगा। आप आवेदन एमपी पीएससी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं या आप हमारे इस पेज से भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : एमपी पीएससी भर्ती  2018 आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट – www.mponline.gov.in

आवेदन शुल्क 

एमपी पीएससी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ शुल्क अदा करना होगा यह शुल्कल आपक्को आवेदन करते समय अंत में अदा करना होगा शुल्क सफलता पूर्वक अदा करने के बाद ही आपका आवेदन पत्र स्वीकार होगा अन्यथा नहीं।

  • सामान्य वर्ग और दूसरे प्रदेश के लिए – 1000 रूपए
  • ओबीसी/एससी/एसटी/पीएच के लिए – 500 रूपए
  • आवेदन पत्र में गलती सुधरने के लिए – 50 रूपए

एमपी पीएससी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

एमपी पीएससी भर्ती के लिए आवेदन बस कुछ ही दिन में शुरु होने वाले हैं जो भी अभ्यर्थी इस तरफ आवेदन करना चाहते हैं वे आवेदन तय तिथि पर शुरु कर सकते हैं एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह समाप्त हो जाने के बाद एमपी पीएससी बोर्ड अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा हालाँकि अभ्यर्थियों को परेशान होने की बिलकुल जरुरत नहीं है क्योंकि प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 27 जुलाई 2018 है। प्रवेश पत्र आप एमपी पीएससी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर से डाउनलोड कर सकते हैं।

एमपी पीएससी भर्ती 2018 एमपी पीएससी रिजल्ट

परीक्षा के पूरी तरह समाप्त हो जाने के बाद एमपी पीएससी बोर्ड लाइब्रेरियन और स्पोर्ट्स के चयन के ली गयी परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगा। यह रिजल्ट एमपी पीएससी बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा।आमतौर पर रिजल्ट की तारीख बोर्ड परीक्षा के आस पास ही घोषित करता है जिससे छात्र थोड़ा परेशान हो जाते है पर इस भर्ती का रिजल्ट आप 18 अगस्त 2018 को देख सकते हैं एमपी पीएससी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर।

एमपी पीएससी भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहाँ से देखें।

अपने विचार बताएं।