महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग यानि एमपीएससी 2018 के कई पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। आपको बता दें की कुल 939 पदों के लिए भर्तियां निकली हैं। जिनके लिए आवेदन 28 अगस्त 2018 से शुरु हो चुके हैं। और आवेदन भरने की आखिरी तारीख 11 सितंबर 2018 हैं। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन की आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आप लोगों को एमपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा या फिर इस पेज पर दिए हुए लिंक पर जाएं। हर पद की परीक्षा तारीख अलग अलग हैं और इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करते समय आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। कितने पदों के लिए कितनी भर्तियां हैं, आवेदन कहां से करना हैं, प्रवेश पत्र कब आएंगे, आवेदन शुल्क, पात्रता मापदंड जैसी जानकारी जानने के लिए आप यह पूरा पेज पढ़ सकते हैं। और अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

एमपीएससी भर्ती 2018 (MPSC Recruitment 2018)

एमपीएससी भर्ती 2018 के आवेदन शुरु हो चुके हैं। रुचि रखने वाले उम्मीदवार 11 सितंबर 2018 से पहले आवेदन कर सकते हैं। एमपीएससी ने कई पदों के लिए कुल 939 भर्तियां निकाली हैं। जिसमें राज्य उत्पाद विभाग में सब-इंस्पेक्टर पद के लिए 33 भर्तियां हैं,  कर सहायक पद के लिए 478 भर्तियां हैं, क्लर्क टाइपिस्ट (मराथी) पद के लिए 392 भर्तियां हैं और क्लर्क टाइपिस्ट (मराठी), (अंग्रेजी) पद के लिए 36 भर्तियां हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।या फिर एमपीएससी भर्ती 2018 से जुड़ी जरूरी तारीखें जानने के लिए नीचे दी हुई टेबल देखें।

महत्वपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम जरुरी तारीखें
आवेदन शुरु होने की तारीख 28 अगस्त 2018
आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 सितंबर 2018
प्रवेश पत्र आने की तारीख घोषित की जाएगी
क्लर्क टाइपिस्ट पद की परीक्षा तारीख 21 अक्टूबर 2018
सब-इंस्पेक्टर पद की परीक्षा 4 नवंबर 2018
कर सहायक पद की परीक्षा तारीख 2 दिसंबर 2018
परीक्षा के परिणाम की तारीख घोषित की जाएगी

एमपीएससी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद: 939

  • सब-इंस्पेक्टर पद के लिए 33 भर्तियां हैं।
  • कर सहायक पद के लिए 478 भर्तियां हैं।
  • क्लर्क टाइपिस्ट (मराथी) पद के लिए 392 भर्तियां हैं।
  • क्लर्क टाइपिस्ट (मराठी), (अंग्रेजी) पद के लिए 36 भर्तियां हैं।

एमपीएससी भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

एमपीएससी भर्ती 2018 के लिए वहीं उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो दिए हुए योग्यता के अनुकूल होंगे। एमपीएससी भर्ती 2018 शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा सभी पदों के लिए अलग अलग हैं।

एमपीएससी भर्ती 2018 शैक्षिक योग्यता
  • सब-इंस्पेक्टर:
    • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार शुरुआती परीक्षा में उत्तीर्ण आएगा तभी उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के योग्य माना जाएगा।
  • सहायक पद: 
    • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार शुरुआती परीक्षा में उत्तीर्ण आएगा तभी उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के योग्य माना जाएगा। उम्मीदवार की टाईपिंग स्पीड 30 शब्द एक मिनट में होनी चाहिए।
  • क्लर्क टाइपिस्ट (मराथी):
    •  उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार शुरुआती परीक्षा में उत्तीर्ण आएगा तभी उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के योग्य माना जाएगा। उम्मीदवार की टाईपिंग स्पीड 30 शब्द एक मिनट में होनी चाहिए।
  • क्लर्क टाइपिस्ट (मराठी), (अंग्रेजी):
    • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए। अगर उम्मीदवार शुरुआती परीक्षा में उत्तीर्ण आएगा तभी उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के योग्य माना जाएगा। उम्मीदवार की टाईपिंग स्पीड 40 शब्द एक मिनट में होनी चाहिए।
एमपीएससी भर्ती 2018 आयु सीमा
  • सब-इंस्पेक्टर पद के लिए आयु सीमा 18 साल से 38 साल तक होनी चाहिए।
  • कर सहायक पद के लिए आयु सीमा 18 साल से 38 साल तक होनी चाहिए।
  • क्लर्क टाइपिस्ट पद के लिए आयु सीमा 19 साल से 38 साल तक होनी चाहिए।

एमपीएससी भर्ती 2018 आवेदन पत्र

एमपीएससी भर्ती 2018 के आवेदन पत्र निकल चुुके हैं। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो उम्मीदवार 11 सितंबर 2018 से पहले आवेदन कर सकते हैं।आवेदन करने से पहले उम्मीदवार सारी जानकारी अच्छे से पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन करें।हर पद के लिए अलग अलग पात्रता मापदंड हैं इसलिए उम्मीदवार योग्यता देखने के बाद ही आवेदन करें। आपको बता दें की आवेदन शुल्क  का भुगतान करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी।आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाए या फिर नीचे दिए हुए लिंक पर जाकर भी आवेदन भर सकते हैं।

आवेदन पत्र: यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट: यहां से जाएं।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 524/- हैं।
  • आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 324/- हैं।

एमपीएससी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

जिन उम्मीदवारों ने एमपीएससी भर्ती 2018 के लिए आवेदन किया हैं उनको बता दें की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जल्द ही जारी किए जाएगें। प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दिए जाएगें। परीक्षा के 10 दिन पहले उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र मिल जाएंगे।उम्मीदवार प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लें।और प्रवेश पत्र को परीक्षा के समय जरुर लाएं क्योंकि प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

एमपीएससी भर्ती 2018 परीक्षा परीणाम

एमपीएससी भर्ती 2018 की शुरुआती परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के परिणाम एमपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर डालें जाएंगे।शुरुआती परीक्षा का परिणाम उम्मीदवार यहां भी देख पाएंगे।जो उम्मीदवार शुरुआती परीक्षा में उत्तीर्ण आएंगे र्सिफ वहीं उम्मीदवार मुख्य परीक्षा को देने के योग्य होंगे।और जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में भी उत्तीर्ण हो जाएंगे उनको इंर्टव्यू के लिए चुना जाएगा। और हर परीक्षा के परिणाम आप लोग एमपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख पाएंगे साथ ही यहां पर भी आप अपने परिणाम देख पाएंगे।

आधिकारिक सूचना : यहां से प्राप्त करें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।