Categories: कॉलेज

मुंगेर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 | Munger University Admission 2020 : आवेदन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

मुंगेर विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और कई वोकेशनल कोर्सेज कराए जाते हैं। इन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। इच्छुक उम्मीदवार यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.mungeruniversity.ac.in के साथ इस पेज में दिए जाने वाले लिंक से आवेदन कर सकेंगे। मुंगेर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

मुंगेर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 | Munger University Admission 2020

मुंगेर यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए आवेदन करने से पहले आप अपनी पात्रता मापदंड जांचना ना भूलें। पात्रता मापदंडों को पूरा न कर पाने की स्थिति में उम्मीदवारों का आवेदन ख़ारिज किया जा सकता है। एलएनएम यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 से जुडी महत्वपूर्ण तारीखों की जानकारी नीचे दिए गए टेबल से प्राप्त करें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख जून 2020
आवेदन खत्म होने की तारीख जुलाई 2020
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

मुंगेर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं पास होना जरुरी है।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी जरुरी है।

मुंगेर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

मुंगेर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन करना होता है। आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है। आवेदन पत्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.mungeruniversity.ac.in पर जारी की जाएगी। आवेदन पत्र जारी होने के बाद छात्र इस पेज में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में पूछी गई सारी जानकारी को भरना है। उम्मीदवारों को Munger University के आवेदन पत्र में नाम, एजुकेशन क्वीलीफीकेशन, कोर्स का नाम आदि जानकारियां ध्यान से भरें।

आवेदन पत्र में दी गई सारी जानकारी के अनुसार ही उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। अभी यह तय नहीं है कि आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को संशोधन का मौका दिया जाएगा या नहीं। इसलिए उम्मीदवार एक बार में ही आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही से डालें। आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूर माना जाएगा। जो उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे उन उम्मीदवारों के आवेदन पत्र रद्द भी किए जा सकते हैं।

मुंगेर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

मुंगेर यूनिवर्सिटी के कुछ कोर्स में एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है और कुछ कोर्स में एडमिशन परीक्षा के आधार पर किया जाता है। जिन कोर्स में एडमिशन परीक्षा के आधार पर किया जाता है उस कोर्स के उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस पेज में एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की लिंक दे दी जाएगी। उम्मीदवार यहां दिए गए लिंक के माढ्यम से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट या किसी अन्य माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है। उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य होता है। एडमिट कार्ड ना होने की स्थिति में उम्मीदवार को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाती है।

मुंगेर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 चयन प्रक्रिया

मुंगेर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। मेरिट लिस्ट 12वीं कक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर तैयार किया जाएगा। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। प्रवेश परीक्षा में शामिल होना आवश्यक है।

मुंगेर यूनिवर्सिटी की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों का एडमिशन मेरिट के आधर पर होगा उन उम्मीदवारों के नाम की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए रिजल्ट जारी किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार उम्मीदवारों को एडमिशन दिया जाएगा। मेरिट लिस्ट और रिजल्ट के माध्यम से चयनित उम्मीदवार अलग – अलग कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

मुंगेर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 रिजल्ट

मुंगेर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी होने की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। रिजल्ट यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार इस पेज में दिए जाने वाले लिंक के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट कक्षा 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। पोस्ट ग्रदुते कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में दिया गया रॉल नंबर डालना आवश्यक है।

मुंगेर यूनिवर्सिटी

मुंगेर विश्वविद्यालय एक राज्य विश्वविद्यालय है और तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के विभाजन के माध्यम से स्थापित किया गया था। बिहार में मुंगेर डिवीजन के अंतर्गत मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई और खगड़िया इन पांच जिलों में फैला हुआ है। वर्तमान में मुंगेर विश्वविद्यालय में 17 महाविद्यालय, 12 संबद्ध महाविद्यालय, 5 एकल संकाय शिक्षा महाविद्यालय (संबद्ध बी महाविद्यालय) और एक संबद्ध विधि महाविद्यालय है जो यूजीसी और एआईयू की धारा 22 के तहत पंजीकृत हैं। इसका उद्देश्य छात्रों के अनुकूल शिक्षण, अनुसंधान, और सामाजिक रूप से प्रासंगिक पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करना है। छात्रों के  विकास को बढ़ावा देना और लोकतंत्र, मानवाधिकार, समावेशीता, स्थिरता, उदारवादी, सहयोगात्मक शिक्षा, विश्वास, सुरक्षा, साहस के मूल्यों को बढ़ावा देना है।

नोट : इस पोस्ट को वर्ष 2019 में हुई प्रवेश परीक्षा के आधार पर तैयार किया गया है। वर्ष 2020 का प्रॉस्पेक्टस अभी जारी नहीं किया गया है। वर्ष 2020 का प्रॉस्पेक्टस जारी होने के बाद इस पोस्ट को अपडेट कर दिया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट – www.mungeruniversity.ac.in

कॉलेज एडमिशन

Share
Published by
Surbhi Sharma @surbhi@aglasem.in

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

5 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

6 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

6 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

6 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

6 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

6 घंटे ago