नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी सीईटी बीएड 2019

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में रेगुलर और डिस्टेंस दोनों माध्यम से कोर्स किया जा सकता है। अगर आप प्रति दिन क्लास करना चाहते हैं तो आप रेगुलर मोड से एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा आप दोस्ताने मोड से भी एडमिशन ले कर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी से बी.एड में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि रेगुलर और डिस्टेंस दोनों के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। प्रवेश परीक्षा मार्च 2019 में आयोजित की जा चुकी है। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी ने बिहार बीएड सीईटी 2019 परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों के लिए दूसरे राउंड के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है। काउंसलिंग शेड्यूल नालंदा ओपन युनिवेर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके साथ ही आप इस पेज के माध्यम से भी काउंसलिंग शेड्यूल देख सकते हैं। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी सीईटी बीएड 2019 से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : बिहार बीएड सीईटी 2019 के डिस्टेंस कोर्स के दूसरे राउंड के लिए काउंसलिंग शेड्यूल हुआ जारी। काउंसलिंग शेड्यूल की अधिक जानकारी इस पोस्ट से प्राप्त करें।

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी सीईटी बीएड 2019

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद चयनित उम्मीदवार एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद क्लास शुरू कर दी जाती है। रेगुलर और डिस्टेंस दोनों के क्लासेज 1 जुलाई 2019 से शुरू कर दिए जाएंगे। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी सीईटी बीएड 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें  

कार्यक्रम  रेगुलर मोड की तारीख  डिस्टेंस मोड की तारीख 
आवेदन करने की तारीख 21 जनवरी 2019 से 20 फरवरी 2019 10 फरवरी 2019 से 09 मार्च 2019
परीक्षा की तारीख 10 मार्च 2019 17 मार्च 2019
परिणाम जारी होने की तारीख 20 मार्च 2019 23 मार्च 2019
काउंसलिंक शुरू होने की तारीख 14 अप्रैल 2019 26 अप्रैल 2019
काउंसलिंग समाप्त होने की तारीख 25 जून 2019 30 अप्रैल 2019
एडमिशन की तारीख 26 जून 2019 से 28 जून 2019 06 मई 2019 से 22 मई 2019
क्लास शुरू होने की तारीख 01 जुलाई 2019 01 जुलाई 2019

बीएड संयुक्त परीक्षा से जुडी नयी जानकारी यहाँ प्राप्त करें। –

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी सीईटी बीएड 2019 काउंसलिंग

दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस काउंसलिंग में शामिल होने के लिए काउंसलिंग फीस जमा करना आवश्यक है। काउंसलिंग में केवल ऐसे उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं जिन्हे कोई कॉलेज आवंटित हुआ है। जिन उम्मीदवारों को कॉलेज आवंटित नहीं हुआ है वे इस प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकते हैं। बता दें कि दूसरे राउंड की काउंसलिंग दिनांक 21 जून से शुरू की गई है। यह प्रक्रिया दिनांकक 24 जून 2019 तक चलेगी। दूसरे राउंड की काउंसलिंग ज्ञान भवन, गांधी मैदान, पटना में आयोजित होने वाली है। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को कई महत्वपूर्ण दस्तावेज साथ ले जाना होता है।

दूसरे राउंड की काउंसलिंग का समय, रॉल नंबर आदि जानकारियां यहां से देख सकते हैं। 

दूसरे राउंड की काउंसलिंग के समय साथ ले जाने वाले दस्तावेज 

यहां से आप काउंसलिंग के समय साथ ले जाने वाले दस्तावेजों की लिस्ट देख सकते हैं।

  • सीईटी बीएड 2019 का एडमिट कार्ड
  • सीईटी बीएड 2019 का मार्क्स शीट
  • एक पासपोर्ट साइज कलर फोटो
  • काउंसलिंग फीस जमा करने की रसीद
  • 10वीं का मार्क्स शीट
  • 10वीं का सेर्टिफिकेट
  • 12वीं का मार्क्स शीट
  • 12वीं का सेर्टिफिकेट
  • ग्रेजुएशन का मार्क्स शीट और सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए)
  • दिव्यांगता प्रमाण पत्र (दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए)

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी सीईटी बीएड 2019 की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाती है। काउंसलिंग आयोजित होने की तारीख घोषित कर दी गई है। काउंसलिंग दिनांक 17 अप्रैल 2019 से शुरू होने वाली है। काउंसलिंग की यह प्रक्रिया दिनांक 30 अप्रैल 2019 को समाप्त की जाएगी। काउंसलिंग ज्ञान भवन, गांधी मैदान, पटना में आयोजित होने वाली है। काउंसलिंग में केवल वे उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं जिन्होंने काउंसलिंग शुल्क जमा किया है। इसके साथ ही ऐसे उम्मीदवार जिन्हे कोई कॉलेज आवंटित नहीं किया गया है वे प्रथम काउंसलिंग में शामिल नहीं हो सकेंगे।

काउंसलिंग : सीईटी बीएड 2019 काउंसलिंग का समय, अन्य जानकारी यहां से प्राप्त करें।  

आवश्यक जानकारी

  • नालंदा सीईटी बीएड 2019 के लिए दिनांक 17 अप्रैल 2019 – 19 अप्रैल 2019 की काउंसलिंग में अनुपस्थित उम्मीदवारों को एक और अवसर दिया जा रहा है। इस इस काउंसलिंग में अनुपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए दिनांक 21 अप्रैल 2019 को काउंसलिंग आयोजित की जाने वाली है। काउंसलिंग की प्रक्रिया सुबह 10 बजे से शुरू होने वाली है। यह प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी। काउंसलिंग शुल्क जमा नहीं करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग शुल्क के साथ सीट एक्सेप्टेन्स फी  आवश्यक है। दिनांक 11 – 15 अप्रैल के बीच काउंसलिंग शुल्क जमा करने वाले उम्मीदवार सीट एक्सेप्टेन्स फी जमा कर के काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं। सभी उम्मीदवारों के लिए सीट एक्सेप्टेन्स फी 2000 रूपए तय किया गया है।

सीईटी बीएड काउंसलिंग 2019 की काउंसलिंग तारीख में बदलाव की जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिस यहां से देखें। 

  • सीईटी बीएड 2019 का रिजल्ट जारी हो चुका है। अब काउंसलिंग की तिथि भी जारी कर दी जा चुकी है। बता दें कि काउंसलिंग में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को काउंसलिंग फॉर्म भरना था। काउंसलिंग के लिए फॉर्म 15 अप्रैल, 2019 तक भरे जाने थे। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी ने नोटिस जारी करते हुए ये सूचना दी है कि जिन उम्मीदवारों ने भी अब तक काउंसलिंग के लिए फॉर्म नहीं भरे हैं वो 29 अप्रैल, 2019 तक फॉर्म भर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार काउंसलिंग में शामिल होना चाहते हैं उन्हें फॉर्म भरना अनिवार्य है। फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को 2000/– का भुगतान भी करना होगा।

सीईटी बीएड काउंसलिंग 2019 के लिए आधिकारिक नोटिस यहां से प्राप्त करें।

  • बीएड में एडमिशन के लिए काउंसलिंग कार्यक्रम दिनांक 25 अप्रैल 2019 को जारी किया जाने वाला था। काउंसलिंग कार्यक्रम दिनांक 26 अप्रैल 2019 को जारी किया जाने वाला है। काउंसलिंग के लिए चयनित उम्मीदवार दिनांक 26 अप्रैल 2019 से दिनांक 30 अप्रैल 2019 को रात 12 बजे तक काउंसलिंग शुल्क जमा कर सकते हैं। उम्मीदवार एसबीआई कलेक्ट के माध्यम से काउंसलिंग शुल्क जमा कर सकते हैं।

काउंसलिंग शुल्क

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1000 रूपए काउंसलिंग शुल्क जमा करना आवश्यक है।
  • पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को 750 रूपए आवेदन शुक्ल जमा करना होता है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।

काउंसलिंग कार्यक्रम जारी होने की तारीख में बदलाव की जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिस यहां से प्राप्त करें। 

सीईटी बीएड 2019 के काउंसलिंग के समय ले जाने वाले दस्तावेज

  • सीईटी बीएड 2019 एडमिट कार्ड
  • सीईटी बीएड 2019 रिजल्ट
  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो
  • काउंसलिंग शुल्क जमा करने की रसीद
  • मैट्रिक प्रमाण पत्र
  • इंटरमीडिएट प्रमाण पत्र
  • स्नातक प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्क के उम्मीदवारों के लिए)
  • आय प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्क के उम्मीदवारों के लिए)
  • आवासीय प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्क के उम्मीदवारों के लिए)
  • सैनिक कर्मचारी प्रमाण पत्र
  • दिव्यांगता प्रमाण पत्र (दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए)

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी सीईटी बीएड 2019 योग्यता मापदंड

  • छात्र की किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से क्वॉलिफ्लीिंग मार्क शीट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी होनी चाहिए।
  • सेल्फ अटेस्टेड छात्र का जाति प्रणाम पत्र होना चाहिए। प्रणाम पत्र डीएम/डीसी/एसडीओ से मान्यता प्राप्त होना चाहिए।
  • बीएड कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार पाठ्यक्रम, प्रवेश पत्र के साथ सभी निर्धारित दस्तावेजों को जमा करना होगा। उस पाठ्यक्रम की आवश्यकता के अनुसार छात्र को अलग से सूचित किया जाएगा।

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी सीईटी बीएड 2019 आवेदन पत्र

रेगुलर मोड 

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में बीएड 2019 की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। रेगुलर मोड से एडमिशन लेने के लिए आवेदन पत्र दिनांक 21 जनवरी 2019 को जारी किया गया था। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 20 फरवरी 2019 तय की गई थी। आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किया गया। आवेदन करने एक बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक होता है। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आवेदन रद्द कर दिया जाता है। उम्मीदवार इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

डिस्टेंस मोड 

डिस्टेंस मोड से एडमिशन लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन पत्र दिनांक 10 जनवरी 2019 को जारी किया गया था। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 09 मार्च तय की गई थी। आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना अनिवार्य होता है। ऑफलाइन आवेदन पत्र भरने वाले उम्मीदवारों को भी आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम (एसबीआई कलेक्ट) के द्वारा भरना होता है।

आवेदन शुल्क 

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना होता है।
  • अन्य पिछड़ी जाति, डब्लूबीसी और ईबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 750 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है।

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी सीईटी बीएड 2019 एडमिट कार्ड

रेगुलर मोड 

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में रेगुलर मोड से बी.एड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड दिनांक 14 मार्च 2019 को जारी किया गया था। एडमिट कार्ड नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख डाल कर सर्च करना होता है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकालना आवश्यक है।

रेगुलर मोड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार एडमिट कार्ड यहां से करें डाउनलोड। 

डिस्टेंस मोड 

डिस्टेंस मोड से बीएड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड दिनांक 14 मार्च 2019 को जारी किया गया है। उम्मीदवार नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा यहां दिए गए लिंक के माध्यम से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना जरुरी है। एडमिट कार्ड साथ नहीं ले जाने पर आपको प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। एडमिट कार्ड के साथ एक वैद्य आईडी प्रूफ और फोटो साथ ले जाना आवश्यक है। वैद्य आईडी प्रूफ के तौर पर उम्मीदवार आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लइसेंस साथ ले जा सकते हैं।

डिस्टेंस मोड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार एडमिट कार्ड यहां से करें डाउनलोड। 

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी सीईटी बीएड 2019 परिणाम

रेगुलर मोड 

रेगुलर मोड से एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की परीक्षा समाप्त हो गई है। प्रवेश परीक्षा दिनांक 10 मार्च 2019 को आयोजित की गई थी। प्रवेश परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद रिजल्ट जारी कर दिया गया है। रिजल्ट दिनांक 30 मार्च 2019 को जारी किया गया है। रिजल्ट नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके साथ ही यहां दिए गए लिंक के माध्यम से भी रिजल्ट देखा जा सकता है। रिजल्ट केवल ऑनलाइन माध्यम से ही देखा जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को डाक या किसी अन्य माध्यम से रिजल्ट की जानकारी नहीं दी जाती है।

रेगुलर मोड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट यहां से देख सकते हैं। 

डिस्टेंस मोड 

डिस्टेंस मोड से बीएड में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। प्रवेश परीक्षा दिनांक 17 मार्च को आयोजित की गई। प्रवेश प्रवेश परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद रिजल्ट जारी कर दिया गया। रिजल्ट दिनांक 23 अप्रैल 2019 को जारी किया गया। रिजल्ट नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। उम्मीदवार चाहें तो यहां दिए गए लिंक के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते हैं। किसी भी उम्मीदवार को ई – मेल या किसी माध्यम से रिजल्ट की जानकारी नहीं दी जाती है

डिस्टेंस मोड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट यहां से देख सकते हैं। 

आधिकारिक साइट :-www.nalandaopenuniversity

अधिसूचना : नालंदा विश्वविद्यालय सीईटी बीएड एडमिशन 2019 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिसूचना यहां से देख सकते हैं।

एडमिशन

अपने विचार बताएं।