नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

देश और विदेश में प्रचलित और ऐतिहासिक विश्वविद्यालय नालंदा यूनिवर्सिटी वर्ष 2019-20 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड नालंदा यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.nalandauniv.edu.in पर जारी किया गया है। इसके अलावा इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड 23 मई 2019 को जारी किया गया है। इसके साथ ही नालंदा यूनिवर्सिटी ने एडमिशन 2019 के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी है। नालंदा विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा दिनांक 28 मई 2019 को आयोजित होने वाली है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार अपने पसंद के अनुसार किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए एडमिट कार्ड हुआ जारी। इस पेज में दिए लिंक से करें डाउनलोड।

नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

नालंदा यूनिवर्सिटी ने पोस्ट ग्रेजुएशन में एमएससी / एमए, एमए और डिप्लोमा के विभिन्न कोर्स के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। छात्र नालंदा यूनिवर्सिटी में विभिन्न कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं। आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें। अगर आप तय किये गए पात्रता को पूरा नहीं करते तो आपके द्वारा किया गया आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया 2019 की महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी छात्र नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि 10 फरवरी 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 17 मई 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 23 मई 2019
परीक्षा की तिथि 28 मई 2019
परिणाम जारी होने की तिथि जून 2019

एडमिट कार्ड : नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए एडमिट कार्ड यहां से करें डाउनलोड। 

नालंदा यूनिवर्सिटी कोर्स

नालंदा यूनिवर्सिटी में कई कोर्सेज कराए जाते हैं। यहां से आप नालंदा यूनिवर्सिटी में होने वाले कोर्सेज की लिस्ट देख सकते हैं।

एमएससी/एमए में ह्यूमन इकोलॉजी, हाइड्रोलॉजी, सीड इकोलॉजी, फ़ूड एंड एग्रीकल्चर, क्लाइमेट चेंज, एनर्जी स्टडीज, कौशल एंड मरीन स्टडीज, तटीय और समुद्री अध्ययन, रिमोट सेंसिंग एंड जीआईएस और डिजास्टर मैनेजमेंट। इसके साथ एमए कोर्स में हिस्ट्री ऑफ़ साइंस, ईस्ट एशियन हिस्ट्री एंड सिविलाइज़ेशन, कल्चर हिस्ट्री ऑफ़ इंडिया, ओरल हिस्ट्रीज़ ऑफ़ इंडिया, एशियन इंटरकनेक्शन, इकोनॉमिक हिस्ट्री और आर्कियोलॉजी, एशियन कनेक्शन, बुद्धिष्ट स्टडीज, बुद्धिष्ट आर्कियोलॉजी एंड आर्ट, इंटरैक्शन ऑफ़ रिलिजियस ट्रेडिशंस,एशियन/इंडियन फिलॉसफी, वैदिक स्टडीज/हिन्दू स्टडीज, योगा फिलॉसफी,थियरी ऑफ़ मेथड ऑफ़ रिलिजियस स्टडीज। इसके साथ डिप्लोमा कोर्स में एडवांस लैंग्वेज प्रोफिएन्सी, लैंग्वेज एंड कल्चर, ट्रांसलेशन और लैंग्वेज थॉट।

नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 शैक्षिक योग्यता

जिन छात्रों को नालंदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है उन छात्रों ने कम से कम बैचलर डिग्री (10+2+3) या ग्रेड पॉइंट औसत जीपीए, समकक्ष 55% अंको के साथ पास किया हो तभी छात्र नालंदा विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के पात्र माने जायेंगे।

नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

नालंदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। आवेदन पत्र दिनांक 10 फरवरी 2019 को जारी किया गया था। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 17 मई 2019 तय की गई। आवेदन पत्र नालंदा यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया गया। आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आपके द्वारा किये गए आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क 

  • भारतीय उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क : 500 रूपए।
  • इंटरनेशनल उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क : 8 USD

कैसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाना होता है।
  • आप चाहे तो इस पेज में दिए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं।
  • लिंक पर क्लिक करते ही सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलता है।
  • होम पेज एडमिशन ओपन का छोटा सा बॉक्स दिखाई देगा।
  • छात्र उस पर क्लिक करेंगे तो कुछ नए ऑप्शन खुल जायेंगे जिसमें से छात्र एडमिशन प्रोसेस पर क्लिक करना होता है।
  • क्लिक करते ही एक नया पेज खुलता है।
  • यहां से आप आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने से पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है।
  • इसके बाद छात्र ऑनलाइन फीस भरना होता है।
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र भरकर सब्मिट करना होता है।
  • आवेदन सबमिट करने के बाद उसका एक प्रिंट निकालकर सुरक्षित रख लें।

यह भी पढ़ें : पटना यूनिवर्सिटी एम.एड प्रवेश परीक्षा 2019 की जानकारी यहां से देखें। 

नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

नालंदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड दिनांक 23 मई 2019 को जारी किया गया है। एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होता है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट निकालना जरुरी है। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड नहीं होने पर आपको परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है।

नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 चयन प्रक्रिया

नालंदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्राप्त करने के लिए छात्रों को निम्न प्रोसेस से गुजरना होगा। सबसे पहले छात्रों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन करने के बाद छात्र को नालंदा विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित फीस ऑनलाइन तरीके से भरनी होगी। फीस भरने के बाद छात्र मेन पेज भरकर सब्मिट कर देंगे इससे उनका आवेदन कम्पलीट हो जायेगा। इसके बाद यूनिवर्सिटी प्रवेश पत्र जारी करेगा। प्रवेश पत्र जारी करने के बाद यूनिवर्सिटी के द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा के बाद छात्रों को इंटरव्यू प्रोसेस से गुजरना होगा। छात्रों को बता दे इंटरव्यू ऑनलाइन विडिओ कॉन्फ्रेसिंग, स्काइप द्वारा लिया जायेगा। इंटरव्यू प्रॉसेस के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट निकालकर छात्रों के परिणाम घोषित किये जायेंगे।

नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश परीक्षा

नालंदा यूनिवर्सिटी ने एडमिशन 2019 के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि को निर्धारित कर दिया है। परीक्षा की तिथि 19 मई 2019 रखी गई है। छात्र परीक्षा की तिथि जानने के लिए नालंदा यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.nalandauniv.edu.in पर जा सकते हैं। जिससे विश्वविद्यालय की वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। छात्रों को उस पेज पर नीचे दायीं तरफ एडमिशन 2019-20 का ऑप्शन दिखाई देंगे जिसके साथ ही एडमिशन ब्रोशर दिखाई देगा। छात्र उस पर क्लिक करेंगे जिससे एक नया पेज ओपन हो जायेगा। छात्र उस पेज से प्रवेश परीक्षा की तिथि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 प्रवेश परीक्षा परिणाम

नालंदा यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के कुछ समय बाद परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। परिणाम के लिए अभी विश्वविद्यालय ने तिथि निर्धारित नहीं की है। जैसे ही नालंदा यूनिवर्सिटी परिणाम की तिथि जारी करेगा हम छात्रों को परिणाम से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करा देंगे। छात्रों को बता दें की परीक्षा के बाद एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उसके बाद छात्रों का इंटरव्यू होगा। इंटरव्यू प्रक्रिया विडिओ कॉन्फ्रेसिंग/स्काइप के द्वारा पूर्ण की जाएगी। उसके बाद इंटरव्यू और परीक्षा में सेलेक्टेड छात्रों की मेरिट लिस्ट के अनुरूप परिणाम जारी किये जायेंगे। फाइनल परिणाम में सफल छात्रों को नालंदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जायेगा।

छात्र परिणाम प्राप्त करने के लिए सबसे पहले नालंदा यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएंगे। जिससे विश्वविद्यालय की वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। होम पेज में छात्रों को दायीं तरफ ऊपर ही लॉगिन का छोटा से बॉक्स दिखाई देगा। छात्र उस पर क्लिक करेंगे जिससे एक नया पेज ओपन हो जायेगा। उस पेज में जब रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा तो छात्रों को परिणाम का लिंक दिखाई देगा। छात्र इस पर क्लिक करेंगे जिसमें छात्रों से कुछ जानकारी मांगी जाएगी। छात्र उस जानकारी को भरकर सब्मिट कर देंगे और छात्रों का परिणाम एक नए पेज में खुल जायेगा। जहां से छात्र अपना परिणाम डाउनलोड भी कर सकते हैं।

नालंदा यूनिवर्सिटी

नालंदा यूनिवर्सिटी बिहार के राजगीर नालंदा में स्थित है। यह एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। नालंदा विश्वविद्यालय के पुनुरुद्धार करने के लिए 2006 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने बिहार विधान मण्डल के संयुक्त सत्र को सम्बोधित करते हुए विचार का प्रस्ताव रखा। इस प्रकार नालंदा विश्वविद्यालय विधेयक 21 अगस्त 2010 को राजयसभा से तथा 26 अगस्त 2010 को लोकसभा से पारित किया गया। इस बिल को 31 सितम्बर 2010 को राष्ट्रपति की सहमति मिली। विश्वविद्यालय 25 नवंबर 2010 को अस्तित्व में आया जब यह बिल लागू हुआ। विश्वविद्यालय ने अपना पहला शैक्षिक सत्र 1 सितम्बर 2014 को शुरू किया था। नालंदा विश्वविद्यालय की वर्तमान कुलपति प्रोफेसर सुनैना सिंह हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : www.nalandauniv.edu.in

अधिसूचना : नालंदा यूनिवर्सिटी एडमिशन प्रक्रिया 2019 की अधिसूचना यहाँ से प्राप्त करें।

एडमिशन

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।