एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 गणित

दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए हमारा ये आर्टिकल एनसीआरटी समाधान बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। क्योकि एनसीईआरटी की किताबें आज के समय में बहुपयोगी होती हैं और इन पुस्तकों से ही ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न भी आते हैं। कक्षा 10 वीं के छात्रों के लिए हम यहाँ गणित के प्रश्नों के समाधान ले कर आएं हैं। छात्र यहाँ से दसवीं गणित के सभी सवालों के हल प्राप्त कर सकते हैं वो विस्तृत में पूरी जानकारी के साथ। छात्र हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से एनसीआरटी समाधान कक्षा 10 गणित के सभी चैप्टर्स के हल देख सकते हैं।

  • किताब :एनसीईआरटी
  • कक्षा : दसवीं
  • विषय : गणित

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 गणित (NCERT Solution for Class 10 Maths)

कक्षा 10 वीं के परीक्षार्थी यहाँ नीचे दी गयी लिंक से एनसीईआरटी गणित कक्षा 10 के सभी चैप्टर्स के हल पा सकते हैं। विद्यार्थी यहाँ पर नीचे दी गयी सारिणी से सभी चैप्टर्स के हल अलग-अलग प्राप्त कर सकते हैं।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Real Number
चैप्टर 2 Ploynomials
चैप्टर 3 Pair of Linear Equations in two
चैप्टर 4 Quadratic Equations
चैप्टर 5 Arithmatic Progressions
चैप्टर 6 Triangles
चैप्टर 7 Coordinate Geometry
चैप्टर 8 Introduction to Trigonometry
चैप्टर 9 Some Applications of Trigonometry
चैप्टर 10 Circles
चैप्टर 11 Constructions
चैप्टर 12 Areas related to Circles
चैप्टर 13 Surface Areas and Volumes
चैप्टर 14 Statistics
चैप्टर 15 Probability

हम आशा करते हैं आपको हमारा एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 आपके लिए उपयोगी साबित होगा। छात्र हमारे आर्टिकल्स से सभी एनसीईआरटी की किताबें और उनके हल प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको आर्टिकल पसंद आया तो कृपया अधिक से अधिक शेयर करें।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के समूचे क्षेत्र में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ ही साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

सभी विषयों के समाधान यहां से देंखे।

हिन्दी अंग्रेजी गणित
सामाजिक विज्ञान विज्ञान संस्कृत

अपने विचार बताएं।