एनसीईआरटी समाधान कक्षा 11 व्यापार अध्ययन

अब से कुछ ही महीनों बाद बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। सभी परीक्षार्थी तैयारी करने में जुटे हैं। ऐसे में हम विद्यार्थियों के लिए एक बेहद ही ज़रूरी आर्टिकल लेकर आए हैं। इसमें एनसीईआरटी कक्षा 11 व्यापार अध्ययन समाधान दिया गया है। यानि एनसीईआरटी बिजनेस स्टडीज कक्षा 11 का पूरा समाधान। इससे विद्यार्थियों को तैयारी करने में आसानी होगी। इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ने से विद्यार्थी परीक्षा में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्नों को न सिर्फ जान सकेंगे बल्कि उनका समाधान भी इस आर्टीकल में विस्तार से दिया गया है। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके चैप्टर वाइस तैयारी कर सकते हैं। तो आईए करते हैं बिजनेस स्टडीज का अध्ययन।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : ग्यारहवीं
  • विषय : व्यापार अध्ययन

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 11 व्यापार अध्ययन (NCERT Solution for Class 11 Business Studies )

व्यापार अध्ययन विषय से संबंधित जो भी प्रश्न एनसीईआरटी की किताब में दिये गए होते हैं उन सब प्रश्नों का हल आपको  एनसीईआरटी कक्षा 11 व्यापार अध्ययन समाधान में मिलेगा। अब आपको कहीं और इन प्रश्नों का हल खोजने की  ज़रूरत नहीं  है। हमने हर चैप्टर का हल नीचे दे रखा है। आप चैप्टर के हिसाब से व्यापार अध्ययन विषय का अध्ययन कर सकते हैं। नीचे हर चैप्टर के प्रश्नों से संबंधित लिंक दिया गया है। आप दिये गए लिंक पर क्लिक करें और शुरू करें परीक्षा की तैयारी।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Nature and Purpose of Business
चैप्टर 2 Form of Business organisation
चैप्टर 3 Private, Public and Global Enterprises
चैप्टर 4 Business Services
चैप्टर 5 Emerging modes of business
चैप्टर 6 Social Responsibilities of Business
चैप्टर 7 Formation of a company
चैप्टर 8 Sources of Business Finance
चैप्टर 9 Small Business
चैप्टर 10 Internal Trade
चैप्टर 11 International Business- I
चैप्टर 12 International Business- II

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप और विद्यार्थियों और अपने दोस्तों के हित के लिए इस आर्टिकल को शेयर करें। ऐसा करने से वह भी हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल का लाभ उठा पायेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि यह एनसीईआरटी कक्षा 11 व्यापार अध्ययन समाधान आपके लिए हितकर साबित होगा।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

हिन्दी अंग्रेजी गणित रसायन विज्ञान
भौतिक विज्ञान जीव विज्ञान अर्थशास्त्र व्यापार अध्ययन

अपने विचार बताएं।