एनसीईआरटी समाधान कक्षा 11 अर्थशास्त्र

परीक्षाएं शुरू होने में अब कुछ ही महीने शेष रह गए हैं। छात्र अभी से ही परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं। जो छात्र इस वर्ष 11 वीं की परीक्षा देने वाले हैं छात्र वे हमारे आलेख को ध्यान से पढ़े। इस आलेख में हम उन छात्रों के लिए समाधान ले कर आए हैं जो एनसीईआरटी की किताबों से परीक्षा की तयारी कर रहे हैं। छात्रों को बता दे की परीक्षा में सरे प्रश्न एनसीईआरटी की पाठ्यक्रम से ही आते हैं। वर्ष 2019 की परीक्षा में एनसीईआरटी सिलेबस से कक्षा 11 वीं की बोर्ड परीक्षाएं देने वाले छात्रों की मुश्किलों को कम करने के लिए हमने यहां एनसीईआरटी के सभी प्रश्नों के हल दिए हैं। परीक्षा में अच्छे अंकों की प्राप्ति के लिए हमारे इस आलेख को ध्यान से पढ़ें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि एनसीईआरटी अर्थशास्त्र कक्षा 11 के समाधान क्या हैं।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : ग्यारहवीं
  • विषय : अर्थशास्त्र

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 11 अर्थशास्त्र (NCERT Solutions for Class 11 Economics)

अर्थशास्त्र कक्षा 11 वीं के समाधान में हम एनसीईआरटी की किताब में दिए गए सरे प्रश्नों के समाधान दे रहे हैं। सभी उत्तरों को विस्तृत स्पष्टीकरण के साथ हल किए गए हैं। यहाँ हम आपको सरे प्रश्नो के उत्तर चैप्टर वाइज दे रहे हैं। नीचे बनी तालिका में हमने चैप्टर के नाम और उसके सामने उस चैप्टर के सोल्यूसन की लिंक लगा रखी है आप उस लिंक पर जाकर एनसीईआरटी सोल्यूसन कक्षा 11 अर्थशास्त्र  देख सकते हैं।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Indian Economy on the Eve of Independence 
चैप्टर 2 Indian Economy 1950 – 1990
चैप्टर 3 Liberalisation, Privatisation and Globalisation : An Appraisal
चैप्टर 4 Poverty
चैप्टर 5 Human Capital Formation in India 
चैप्टर 6 Rural Development 
चैप्टर 7 Employment : Growth, Informalisation and Other Issues
चैप्टर 8 Infrastructure
चैप्टर 9 Environment and Sustainable Development
चैप्टर 10 Comparative Development Experiences of India and Its Neighbours

हम आशा करते हैं की आपको हमारी दी गई एनसीईआरटी समाधान अर्थशास्त्र कक्षा 11 आपके लिए उपयोगी साबित रहेगी। छात्र हमारे आलेख से सभी एनसीईआरटी की किताबें और उनके हल प्राप्त कर सकते हैं।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। यह संसथान भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

हिन्दी अंग्रेजी गणित रसायन विज्ञान
भौतिक विज्ञान जीव विज्ञान अर्थशास्त्र व्यापार अध्ययन

अपने विचार बताएं।