एनसीईआरटी समाधान कक्षा 11 गणित

11वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए हमारा ये आर्टिकल एनसीआरटी समाधान बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। क्योकि एनसीईआरटी की किताबें आज के समय में बहुपयोगी होती हैं और इन पुस्तकों से ही ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न भी आते हैं। कक्षा 11 वीं के छात्रों के लिए हम यहाँ गणित के प्रश्नों के समाधान ले कर आएं हैं। छात्र यहाँ से दसवीं गणित के सभी सवालों के हल प्राप्त कर सकते हैं वो विस्तृत में पूरी जानकारी के साथ। छात्र हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से एनसीआरटी समाधान कक्षा 11  गणित के सभी चैप्टर्स के हल देख सकते हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 11 गणित (NCERT SOLUTION FOR CLASS 11 MATHS)

हम सभी छात्रों के लिए एनसीईआरटी गणित कक्षा 11 समाधान लेकर आये है। हमारा यह आर्टिकल छात्रों की परीक्षा में बहुत सहायता करेगा। बहुत से छात्रों ने परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी होगी। उनको हमारा यह आर्टिकल जरूर देखना चाहिए। नीचे तालिका के अनुसार छात्र अपने विषय का समाधान देख सकता है। आइये तालिका पर एक नज़र डालते है।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 sets
चैप्टर 2 Relations and Functions
चैप्टर 3 Trigonometric Function
चैप्टर 4 Principle of  Mathematical Inductiohttps
चैप्टर 5 Complex Number and Quadratic Equations
चैप्टर 6 Linear Inequalities
चैप्टर 7 Permutation and combination
चैप्टर 8 Binomial Theorem
चैप्टर 9 Sequences and Series
चैप्टर 10 Straight Lines
चैप्टर 11 Conic Sections
चैप्टर 12 Introduction to three Dimensional Geometry
चैप्टर 13 Limits and Derivatives
चैप्टर 14 Mathematical Reasoning
चैप्टर 15 Statistics
चैप्टर 16 Probability

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के समूचे क्षेत्र में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ ही साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

हिन्दी अंग्रेजी गणित रसायन विज्ञान
भौतिक विज्ञान जीव विज्ञान अर्थशास्त्र व्यापार अध्ययन

अपने विचार बताएं।