एनसीईआरटी कक्षा 12 व्यापार अध्ययन समाधान

अब से कुछ ही महीनों बाद बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। सभी परीक्षार्थी तैयारी करने में जुटे हैं। ऐसे में हम विद्यार्थियों के लिए एक बेहद ही ज़रूरी आर्टिकल लेकर आए हैं। इसमें एनसीईआरटी कक्षा 12 व्यापार अध्ययन समाधान दिया गया है। यानि एनसीईआरटी बिजनेस स्टडीज कक्षा 12 का पूरा समाधान। इससे विद्यार्थियों को तैयारी करने में आसानी होगी। इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ने से विद्यार्थी परीक्षा में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्नों को न सिर्फ जान सकेंगे बल्कि उनका समाधान भी इस आर्टीकल में विस्तार से दिया गया है। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके चैप्टर वाइस तैयारी कर सकते हैं। तो आईए करते है बिजनेस स्टडीज का अध्ययन।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : बारहवीं
  • विषय : व्यापार अध्ययन

एनसीईआरटी कक्षा 12 व्यापार अध्ययन समाधान (Ncert Solutions for class 12 Business Studies)

एनसीईआरटी कक्षा 12 व्यापार अध्ययन समाधान एनसीईआरटी किताबों में प्रदान किए गए सभी प्रश्नों को शामिल करता है। यहां सभी प्रश्न विस्तृत स्पष्टीकरण के साथ हल किए गए हैं। कक्षा 12 एनसीईआरटी व्यापार अध्ययन समाधान में बिजनेस स्टडीज विषय के चैप्टर वाइज सोल्यूसन दिए गए हैं। इसमें उन सभी प्रश्नों का हल है जो कक्षा 12 एनसीईआरटी व्यापार अध्ययन की किताब में दे रखे हैं। नीचे बनी तालिका में हमने चैप्टर के नाम और उसके सामने उस चैप्टर के सोल्यूसन की लिंक लगा रखी है आप उस लिंक पर जाकर एनसीईआरटी सोल्यूसन कक्षा 12 व्यापार अध्ययन देख सकते हैं।  

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Nature and Significance of Management
चैप्टर 2 Principles of Management
चैप्टर 3 Business Environment
चैप्टर 4 Planning
चैप्टर 5 Organising
चैप्टर 6 Staffing
चैप्टर 7 Directing
चैप्टर 8 Controlling
चैप्टर 9 Financial Management
चैप्टर 10 Financial Market
चैप्टर 11 Marketing
चैप्टर 12 Consumer Protection
चैप्टर 13 Entrepreneurship Development

हम आशा करते हैं हमारा कक्षा 12 एनसीईआरटी व्यापार अध्ययन समाधान आपके लिए उपयोगी साबित होगा। छात्र हमारे आर्टिकल्स से सभी एनसीईआरटी की किताबें और उनके हल प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको आर्टिकल पसंद आया तो कृपया अधिक से अधिक शेयर करें।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। जो विद्यालयी शिक्षा से जुड़े मामलों पर केन्द्रीय सरकारों को सलाह देने के उद्देश्य से स्थापित की गयी है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के समूचे क्षेत्र में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ-साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

हिन्दी अंग्रेजी गणित रसायन विज्ञान
भौतिक विज्ञान जीव विज्ञान अर्थशास्त्र व्यापार अध्ययन

अपने विचार बताएं।