एनसीईआरटी समाधान कक्षा 12 रसायन विज्ञान

रसायन विज्ञान कक्षा 12 एनसीईआरटी छात्रों के लिए समय बहुत कम है लेकिन तैयारी बहुत करनी है।इसलिए हम आज रसायन विज्ञान कक्षा 12 के लिए समाधान लेकर आये है। हमारा यह आर्टिकल छात्रों की हर प्रकार की दिक्कतों को दूर करेगा। जिससे छात्रों को रसायन विज्ञान कक्षा 12 नोट्स बनाने में आसानी होगी। हर साल छात्र रसायन विज्ञान परीक्षा के लिए काफी किताबें पढ़ लेते है। लेकिन तब भी उन किताबों में छात्र को ज्यादा समाधान नहीं मिलते है। कुछ छात्रों ने रसायन विज्ञान कक्षा 12 नोट्स बनाने भी शुरू कर दिए होंगे। छात्रों को बता दें कि नीचे रसायन विज्ञान कक्षा 12 के समाधान के लिंक दिए गए है। छात्र विषय के अनुसार उन लिंक पर क्लिक करके रसायन विज्ञान कक्षा 12 के समाधान जान सकते है।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : 12वीं
  • विषय : रसायन विज्ञान

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 12 रसायन विज्ञान (NCERT Solutions Class 12 Chemistry in Hindi)

जो छात्र रसायन विज्ञान कक्षा 12 एनसीईआरटी के लिए समाधान ढूंढ रहें है। उनके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही सहायता करेगा।हमारे द्वारा नीचे बनी हुई तालिका में छात्र अपने विषय के अनुसार समाधान देख सकते है। छात्रों को किसी भी विषय पर चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। छात्र नीचे बनी हुई तालिका देख सकते है।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 The Solid State
चैप्टर 2 Solutions
चैप्टर 3 Electrochemistry
चैप्टर 4 Chemical Kinetics
चैप्टर 5 Surface Chemistry
चैप्टर 6 General Principles and Processes of Isolation of Elements
चैप्टर 7 The p Block Element
चैप्टर 8 The d and f Block Element
चैप्टर 9 Coordination Compounds
चैप्टर 10 Haloalkanes and Haloarenes 
चैप्टर 11 Alcohols Phenols and Ethers
चैप्टर 12 Aldehydes ketones and Carboxylic Acids
चैप्टर 13 Amines
चैप्टर 14 Biomolecules
चैप्टर 15 Polymers
चैप्टर 16 Chemistry in Everyday Life

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के समूचे क्षेत्र में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ ही साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

हिन्दी अंग्रेजी गणित रसायन विज्ञान
भौतिक विज्ञान जीव विज्ञान अर्थशास्त्र व्यापार अध्ययन

 

अपने विचार बताएं।