एनसीईआरटी कक्षा 12 गणित समाधान

बोर्ड्स की परीक्षाओं में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। कुछ छात्र बोर्ड्स की परीक्षाओं से घबरा जाते हैं की वे इसकी तयारी कैसे करेंगे। जो छात्र इस बार बारहवीं की परीक्षा देने वाले हैं उन्हें अब परीक्षा से घबराने की जरुरत नहीं है। आज हम अपने आलेख के जरिए उन छात्रों की परेशानिओं को दूर करने वाले है। इस आलेख में चैप्टर के अनुसार कक्षा 12 गणित के एनसीईआरटी के सरे प्रश्नो का समाधान ले कर आये हैं। हम एनसीईआरटी किताब में दिए गए प्रश्नो के साथ विधिवत उत्तर दे रहे हैं। आगे बढ़ने से पहले इस बात का अवश्य ध्यान रखें की यह सिर्फ उन छात्रों के लिए उपयोगी है जो एनसीईआरटी की किताब से परीक्षा दे रहे हैं।

  • किताब : एनसीईआरटी
  • कक्षा : बारहवीं
  • विषय : गणित

एनसीईआरटी कक्षा 12 गणित समाधान (NCERT Solution for class 12 Maths)

एनसीईआरटी कक्षा 12 गणित समाधान में उन सभी प्रश्नो के हल दिए गए हैं जो गणित की सिलेबस में हैं। निचे दिए गए तालिका के द्वारा गणित के सरे चैप्टर्स के प्रश्नो के हल देख सकते हैं। छात्रों की सुविधा के लिए तालिका में हमने चैप्टर्स के नाम के आगे उस चैप्टर के सलूशन की लिंक लगा राखी है। छात्र उस लिंक से गणित 12 वीं के समाधान देख सकते हैं।

चैप्टर नंबर चैप्टर का नाम
चैप्टर 1 Relations and Functions
चैप्टर 2 Inverse Trigonometric Functions
चैप्टर 3 Matrices
चैप्टर 4 Determinants
चैप्टर 5 Continuity and Differentiability
चैप्टर 6 Application of Derivatives
चैप्टर 7 Integrals
चैप्टर 8 Application of Integrals
चैप्टर 9 Differential Equations
चैप्टर 10 Vector Algebra
चैप्टर 11 Three Dimensional Geometry
चैप्टर 12 Linear Programming
चैप्टर 13 Probability

हम उम्मीद करते हैं कि एनसीईआरटी कक्षा 12 वीं की गणित के सोल्यूशंस आपके लिए मददगार साबित होंगे। 12 वीं के छात्रों के लिए हमने सभी विषयों के सोलूशन्स बना रखें हैं जिन्हे आप हमारे अन्य आलेखों में पढ़ सकते हैं।

एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद भारत सरकार द्वारा स्थापित एक संस्थान है। जो कि भारत में विद्यालयी शिक्षा से जुड़े सभी मामलों को संभालता है। एनसीईआरटी शिक्षा से सम्बंधित सभी नीतियों पर कार्य करती है। इसके अलावा एनसीईआरटी शिक्षा के सभी क्षेत्रों में शोधकार्य को सहयोग भी करती है। यह कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है। एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से सम्बंधित सलाह के साथ – साथ प्रकाशन सामग्री के दिशा में भी कार्य करता है।

हिन्दी अंग्रेजी गणित रसायन विज्ञान
भौतिक विज्ञान जीव विज्ञान अर्थशास्त्र व्यापार अध्ययन

अपने विचार बताएं।